राजसमंद-30 अप्रेल 2024 की प्रमुख खबरे


राजसमंद-30 अप्रेल 2024 की प्रमुख खबरे

ज़िले से संबंधित खबरे पढ़े उदयपुर टाइम्स पर
 
 
Rajsamand

News-आगामी ग्रीष्म ऋतु के मध्यनजर सडक बिजली एवं पानी से संबंधित समस्याओं के संबंध में उपखण्डअधिकारी राजसमन्द द्वारा ली गई बैठक

उदयपुर 30 अप्रेल 2024। मंगलवार को प्रातः 10:30 बजे उपखण्ड अधिकारी राजसमन्द की अध्यक्षता में आगामी ग्रीष्म ऋतु के मध्यनजर सडक बिजली एवं पानी से संबंधित समस्याओं के संबंध में बैठक का आयोजन किया गया।

बैठक में तहसीलदार राजसमन्द, विकास अधिकारी ब्लॉक राजसमन्द, सहायक अभियन्ता सा.नि.वि. खण्ड राजसमन्द, सहायक अभियन्ता AVVNL राजनगर सहायक अभियन्ता AVVNL कांकरोली सहायक अभियन्ता AVVNL केलवा, सहायक अभियन्ता नगर परिषद राजसमन्द, कनिष्ठ अभियन्ता पीएचईडी द्वारा भाग लिया गया। उपखण्ड अधिकारी द्वारा बैठक में उपस्थित संबंधित अधिकारियों से विस्तृत चर्चा कर निर्देश प्रदान किये गये।

  1. तहसीलदार राजसमन्दः- बैठक में उपस्थित तहसीलदार राजसमन्द को उपखण्ड अधिकारी द्वारा निर्देशित किया गया कि आगामी ग्रीष्म ऋतु में उपखण्ड क्षेत्र से आने वाली सडक, बिजली एवं पानी से संबंधित शिकायतों पर तुरन्त कार्यवाही करते हुए संबंधित शिकायत स्थल का दौरा कर मौका मुआयना करें। शिकायत जिस विभाग से संबंधित हो उस विभाग से समन्वय कर शिकायत का त्वरित गति से निस्तारण किया जाना सुनिश्चित करें।
  2. विकास अधिकारी ब्लॉक राजसमन्दः- विकास अधिकारी सप्ताह में 2 दिवस क्षेत्र का दौरा करें। ग्रामीण क्षेत्र से सडक, बिजली एवं पानी के संबंध में आने वाली शिकायतों का निदान किया जाना सुनिश्चित करे तथा संबंधित शिकायतों पर की गई कार्यवाही से उपखण्ड अधिकारी को अवगत करावें। अपने विभाग के कर्मचारियों को आदेशित करे कि सडक,बिजली एवं पानी के संबंध में आने वाली शिकायतों पर तुरन्त कार्यवाही करते हुए संबंधित विभाग को सूचित करावें। आने वाली ग्रीष्म ऋतु एवं अंधड के मौसम में उपखण्ड के कौनसे क्षेत्रों में सडक] बिजली एवं पानी की समस्या अधिक रह सकती हैं उन स्थानों को चिन्हित कर विस्तृत रिपोर्ट उपखण्ड अधिकारी को पेश करें।
  3. सहायक अभियन्ता सानिवि खण्ड राजसमन्द सडकों के जो भी निर्माण कार्य चल रहे हैं उन्हें समय पर पूर्ण करे। जिस क्षेत्र से सडक टूटने की खबर आती हैं उसे तत्काल सही करावें तथा सडकों पर स्थित अंधे मोडों पर रेडियम का साईन बोर्ड लगावें। सडकों पर स्थित बडे गड्डों को भरवाया जाना सुनिश्चित
  4. सहायक अभियन्ता ए0वि0वि0एन0एल0- पीएचईडी विभाग से समन्वय कर क्षेत्र में जलापूर्ति एवं पानी की मुख्य टंकी के भरते समय बिजली कटौती नहीं की जावे। आगामी ग्रीष्म ऋतु में क्षेत्र में बिजली की अघोषित कटौती नहीं की जावे। अंधड के मौसम के मध्यनजर बिजली के खंभों तथा तारों का रख-रखाव सही से किया जावें। जिन क्षेत्रों में अंधड के समय तारों के टुटने की संभावना अधिक रहती हैं उन क्षेत्रों के बारे में अवगत करावें तथा उन्हें तुरन्त सही करवानें हेतु फिल्डस्टाफ को अलर्ट मोड में रखें।
  5. सहयक अभियन्ता नगर परिषद राजसमन्दः- बैठक में उपस्थित सहायक अभियन्ता नगर परिषद राजसमन्द को निर्देशित किया गया कि आगामी मौसम के मध्यजनर सडक] बिजली एवं जल से संबंधित समस्या होने पर संबंधित विभाग से समन्वय कर समस्याओं का तुरन्त निदान किया जाना सुनिश्चित करें। सहायक अभियन्ता नगर परिषद द्वारा अवगत कराया गया कि नगर में 50 स्थानों पर पनघट लगे हुए हैं जिनका हाल ही में रख रखाव कराया गया है तथा सभी पनघट क्रियाशील स्थिति में हैं।
  6. कनिष्ठ अभियन्ता पीएचईडीः- उपखण्ड अधिकारी द्वारा बैठक में उपस्थित कनिष्ठ अभियन्ता पीएचईडी को आदेशित किया गया कि क्षेत्र में होने वाली जलापूर्ति किस स्थान पर कितने समय पश्चात हो रही हैं उससे अवगत करावें।किन स्थानों पर किस समय (सुबह/शाम/दोपहर) जलापूर्ति हो रही है उससे अवगत करावें। सरकारी जलापूर्ति के अतिरिक्त क्षेत्र में उपस्थित अन्य जल स्त्रोतों के बारे में अवगत करावें। आने वाली ग्रीष्म ऋतु में विभाग द्वारा आपात स्थिति से निपटने हेतु बनाई गई आकस्मिक योजना से अवगत करावें तथा इस आकस्मिक योजना को बनाने का क्या पैमाना रखा गया उससे अवगत करावें। उपखण्ड के किन क्षेत्रों में जल से संबंधित अधिक समस्या रह सकती है उन स्थानों को चिन्हित कर उसकी विस्तृत रिपोर्ट से अवगत करावें। विभाग को अपनी आकस्मिक योजना को इस प्रकार से तैयार करना है कि क्षेत्र में लोगों को जल से संबंधित किसी भी प्रकार की समस्या न हो।
     

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal