Rajsamand-4 जुलाई 2024 की प्रमुख खबरे


Rajsamand-4 जुलाई 2024 की प्रमुख खबरे 

ज़िले से संबंधित खबरे पढ़े Udaipur Times पर 

 
News from Rajsamand
UT WhatsApp Channel Join Now

News-शुक्रवार को यहां रहेगी विद्युत कटौती

राजसमन्द। अविविनिलि के सहायक अभियंता ने बताया कि 05 जुलाई  को 33 के.वी. पीपरडा सबस्टेशन से निकलने वाले 11 के.वी. बडारडा फीडर एवम् 33 के.वी. गारियावास से निकलने वाले 11 के.वी. पूजा फीडर के आवश्यक रखरखाव के कारण इस लाईन से सम्बन्धित ग्राम बडारडा एंव अन्य क्षेत्रों की विद्युत आपूर्ति प्रातः 08.00 से दोपहर 02.00 बजे तक बाधित रहेगी। साथ ही उक्त दिवस को ही 33 के.वी. पीपरडा सबस्टेशन व 33 के.वी. फरारा सबस्टेशन पर आवश्यक रखरखाव के कारण इन दोनों जी.एस.एस.  से सम्बन्धित क्षेत्रों की विद्युत आपूर्ति भी प्रातः 10.00 से दोपहर 02.00 बजे तक बाधित रहेगी।

News-अवैध खनन परिवहन में संलिप्त डम्पर को जब्त किया

राजसमंद। खान विभाग की डिविजन-2 टीम द्वारा खनिज परिवहन की जांच के दौरान एक डम्पर को अवैध खनिज (बजरी) के परिवहन में संलिप्त पाया गया। यह डम्पर ग्राम उलपुरा, तहसील-नाथद्वारा के पास रोका गया और तुरंत प्रभाव से जब्त कर लिया गया।

एम ई ललित बाछरा ने बताया कि यह कार्रवाई श्री हदमताराम और होमगार्ड्स की टीम द्वारा की गई। जब्त डम्पर को पुलिस स्टेशन नाथद्वारा में रखवाया गया है। इस कार्रवाई का मुख्य उद्देश्य अवैध खनन और खनिजों के अवैध परिवहन को रोकना है। खान विभाग ने यह स्पष्ट कर दिया है कि अवैध खनन के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी और दोषियों को किसी भी प्रकार की रियायत नहीं दी जाएगी।

News-श्री गोवर्धन राजकीय जिला चिकित्सालय नाथद्वारा कायाकल्प योजना में प्रदेश में रहा अव्वल

राजसमंद। श्री गोवर्धन राजकीय जिला चिकित्सालय नाथद्वारा पूरे प्रदेश में साफ-सफाई, स्वच्छता, अपशिष्ट प्रबंधन को लेकर में राज्य में जिला स्तरीय प्रथम स्थान पर रहा हैं। इस चिकित्सालय के प्रमुख चिकित्सा अधिकारी डॉ कैलाश भारद्वाज ने बताया कि चिकित्सालय में साफ-सफाई का कार्य मिराज समूह के द्वारा किया जाता हैं। पिछले 10 वर्षो से निरन्तर सेवाये जारी हैं।

प्रमुख चिकित्सा अधिकारी डॉ कैलाश भारद्वाज ने बताया कि यहाँ मिराज समूह के द्वारा 15 कार्मिक और 01 सुपरवाईजर उपलब्ध करा रखा हैं। सुपरवाईजर निर्देशन में 15 कार्मिक साफ-सफाई का कार्य सम्पादित करते हैं। सफाई के कार्य में काम में आने वाले समस्त सामान और धुलाई की आधुनिक मशीन की व्यवस्था भी इनके द्वारा ही उपलब्ध करवायी जा रही हैं। चिकित्सालय के द्वारा राष्ट्रीय पर्व 26 जनवरी और 15 अगस्त पर भी कई बार टीम को सम्मानित भी किया जा चुका है।

भारद्वाज ने बताया कि टीम के द्वारा चिकित्सालय में कही भी आवश्यकता होने पर टीम के द्वारा तुरन्त कार्य सम्पादित किया जाता हैं। मिराज समूह के द्वारा अस्पताल परिसर में वृक्षारोपण का कार्य भी किया जा रहा हैं। राज्य स्तर सें आयी टीम के द्वारा भी चिकित्सालय में साफ-सफाई कार्य की भी सराहना की गयी।

News-डीटीओ ने की बाल वाहिनियों की आकस्मिक जांच, बनाए पाँच चालान

राजसमंद 4 जुलाई। जिला कलक्टर डॉ भंवर लाल के निर्देशानुसार जिले में संचालित होने वाली बाल वाहिनियों पर बाल वाहिनी नियमों एवं यातायात नियमों की पालना नहीं करने के विरुद्ध कार्रवाई के लिए विशेष अभियान 4 जुलाई से 6 जुलाई तक चलाया जा रहा है। गुरुवार को अभियान के पहले दिन जिला परिवहन अधिकारी डॉ कल्पना शर्मा ने भावा, महासतियों की मादडी, कुरज, कुंवारिया, रेलमगरा, भीम एवं देवगढ़ के सोफिया स्कूल, नोबल स्कूल, टैलेंट स्कूल, विद्या भारती, नवीन भारती, मॉडल स्कूल, स्मार्ट स्टडी, सेंट मीरा स्कूल, गंगा नाथ स्कूल, सेंट्रल एकेडमी स्कूलों की बाल वाहिनियां की जाचं की गई।

इस दौरान बाल वाहिनी नियमों एवं यातायात नियमों की पालना नहीं करने वाले बाल वाहिनियों के विरुद्ध मोटर वाहन अधिनियम के तहत नियमानुसार प्रवर्तन कार्यवाही करते हुए बिना परमिट एवं बीमा के 5 चालान बनाए गए। जिला परिवहन अधिकारी डॉ. कल्पना शर्मा ने बाल वाहिनी संचालकों को फिटनेस, बीमा, पीयूसी, परमिट के बिना संचालन नहीं करने की हिदायत दी गई। बिना फिटनेस, बीमा, पीयूसी, परमिट के बाल वाहिनी संचालन करने पर उनकी आरसी एवं परमिट रद्द करके नियमानुसार उनकी खिलाफ कार्यवाही की जाएगी। उन्होंने कहा कि बच्चों की सुरक्षा के साथ कोई समझौता नहीं किया जाएगा। 

News-कृषि विश्वविद्यालयों के पेंशन भुगतान की लिए राज्य सरकार करें बजट प्रावधान: दीप्ति किरण माहेश्वरी

विधायक दीप्ति किरण माहेश्वरी ने राजस्थान के कृषि विश्वविद्यालयों के सेवानिवृत्त कर्मचारियों की पेंशन भुगतान के लिए राज्य बजट में प्रावधान करने की मांग की है। विधानसभा में तत्काल सूचना के माध्यम से राज्य सरकार का ध्यान आकृष्ट करते हुए बताया कि इन कर्मचारियों को वेतन भुगतान सरकारी अनुदान से होता है। विश्वविद्यालय के संचालन में राज्य सरकार का प्रशासनिक एवं वित्तीय नियंत्रण रहता है। ये सरकारी उपक्रम के समान ही है।

विधायक दीप्ति माहेश्वरी ने कहा कि गुजरात, उत्तर प्रदेश, मध्यप्रदेश सहित अन्य राज्यों में पेंशन भुगतान की व्यवस्था राज्य सरकारों के वार्षिक बजट से होती है। कृषि विश्वविद्यालय की आय सीमित होने के कारण पेंशन भुगतान का दायित्व उठाने में ये असमर्थ है। सेवानिवृत्त कर्मचारियों को नियमित पेंशन भुगतान करको के लिए राज्य सरकार का दायित्व है।

विधायक दीप्ति माहेश्वरी ने कहा कि राजस्थान में कृषि विश्वविद्यालयों के सेवानिवृत्त कर्मचारियों की संख्या 3200 के लगभग है। पेंशन भुगतान पर एक वर्ष में 250 करोड़ रुपये का व्यय होता है। विश्वविद्यालयों की आर्थिक स्थिति, कर्मचारियों को होने वाली कठिनाइयां और राज्य सरकार के विधिक दायित्व को देखते हुए सरकार को पेंशन भुगतान के लिए शत प्रतिशत अनुदान देना चाहिए। उन्होंने मुख्यमंत्री को इस संबंध में पत्र लिख कर भी आग्रह किया है।

News-एसडीओ बुगालिया ने पीपरडा एवं बडारडा में ग्राम पंचायत स्तरीय जनसुनवाई में सुनी समस्याएं, पौधारोपण भी किया

राजसमंद। माह के प्रथम गुरूवार को ग्राम पंचायत स्तरीय जनसुनवाई का आयोजन राजसमंद उपखण्ड क्षेत्र की समस्त 33 ग्राम पंचायतों में किया गया।  प्रत्येक ग्राम पंचायत स्तर पर जनसुनवाई का आयोजन ग्राम पंचायत प्रभारी की उपस्थिति में हुआ। इस अवसर पर उपखण्ड अधिकारी अर्चना बुगालिया द्वारा ग्राम पंचायत पीपरडा एवं बडारडा में जनसुनवाई की गई। जनसुनवाई के दौरान विभिन्न जनसमस्याओं को सुना गया और उनके त्वरित समाधान के लिए संबंधित अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिए गए। जनसुनवाई के पश्चात उपखण्ड में चल रहे सघन वृक्षारोपण कार्यक्रम का निरीक्षण एवं पौधारोपण भी किया गया। इस कार्यक्रम के दौरान सरपंच पीपरडा, पटवारी दिलीप खिंचड, ग्राम विकास अधिकारी लालसिंह झाला एवं अन्य ग्रामीण उपस्थित रहे। पौधारोपण कार्यक्रम का उद्देश्य पर्यावरण संरक्षण को बढ़ावा देना और हरित क्षेत्र का विस्तार करना है।

इस अवसर पर उपखण्ड अधिकारी ने सभी ग्रामवासियों से अपील की कि वे वृक्षारोपण कार्यक्रम में सक्रिय भागीदारी करें और पौधों की देखभाल कर उन्हें संरक्षण प्रदान करें। पर्यावरण के प्रति सजगता और जिम्मेदारी की भावना को प्रोत्साहित करते हुए उन्होंने कहा कि हर नागरिक का यह कर्तव्य है कि वह अपने आसपास हरियाली को बढ़ावा दें।

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal