राजसमंद -4 अक्टूबर 2023 की प्रमुख खबरे


राजसमंद -4 अक्टूबर 2023 की प्रमुख खबरे

ज़िले से जुडी खबरे पढ़े उदयपुर टाइम्स पर
 
Rajsamand
राजसमंद 4 अक्टूबर 2023। उदयपुर संभाग के राजसमंद ज़िले से जुडी प्रशासनिक, राजनैतिक, अपराध एवं खेल से जुडी खबरे

News-पंचायती राज संस्थाओं के उपचुनाव अक्टूबर एवं नवंबर में

जिले की चार ग्राम पंचायतों लांबोडी, पीपली नगर, बामनटुकड़ा एवं ओडा में उपसरपंच एवं वार्ड पंच के उपचुनाव अक्टूबर एवं नवंबर में होंगे। पंचायती राज संस्थाओं में 31 अगस्त तक विभिन्न कारण से हुए रिक्त पदों पर अक्टूबर एवं नवंबर में ग्राम पंचायत के वार्ड पंच एवं उपसरपंच पद के पदों पर उप निर्वाचन हेतु राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा कार्यक्रम की घोषणा कर दी गई है। कार्यक्रम घोषणा के साथ ही संबंधित निर्वाचन क्षेत्र में आचार संहिता के प्रावधान प्रभावित हो गए हैं जो निर्वाचन प्रक्रिया समाप्ति तक प्रभावी रहेंगे।

 News-दीपावली पूर्व लंबित घरेलू व अघरेलू कनेक्शन शीघ्र जारी करने के दिए निर्देश

अजमेर विद्युत वितरण निगम लि. के प्रबंध निदेशक एन एस निर्वाण ने 17 जिलों के वरिष्ठ अधिकारियों की वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये बैठक ली। इस दौरान उन्होंने किसानों के जले हुए ट्रांसफार्मरो को 72 घंटे के भीतर बदलने के निर्देश दिए है। साथ ही दीपावली पूर्व लंबित पड़े घरेलू व अघरेलु कृषि कनेक्शनों को भी शीघ्र जारी करने तथा दीपावली पूर्व जीएसएस व लाईनो के मेंटेनेंस के भी निर्देश दिए है।

अजमेर विद्युत वितरण निगम लि.के प्रबंध निदेशक एन एस निर्वाण ने बैठक में सभी अधिकारियों को किसानों के ट्रांसफार्मर 72 घंटो में बदलना सुनिश्चित करें। इसके अलावा सम्बंधित अधिकारी प्रतिदिन दो उपभोक्ताओं से फीडबैक लें। इसकी मॉनिटरिंग निदेशक तकनीकी द्वारा की जाएगी। उन्होंने लंबित घरेलू व अघरेलु कनेक्शनों को शीघ्र से शीघ्र जारी करने के निर्देश दिए। साथ ही 15 अक्टूबर से पूर्व लंबित जॉब ऑर्डर को पूर्ण कर कनेक्शन देना सुनिश्चित करे। जिससे दीपावली पूर्व अधिक से अधिक आमजन को लाभान्वित कर उनके घरों को रोशन किया जा सके।

प्रबंध निदेशक निर्वाण ने निर्देश दिए कि दीपावली का त्योहार नजदीक है इसलिये जीएसएस व लाइन का मेंटनेस समय पर करे। अगले कुछ दिनों में त्योहारी सीजन नजदीक है इसलिए अपनी तैयारी पूरी रखे। उपभोक्ताओं को निर्बाध विद्युत आपूर्ति देना हमारी जिम्मेदारी है। इसलिए सभी लाईनो व जीएसएस का मेंटेनेंस दीपावली पूर्व करना सुनिश्चित करे। बैठक के दौरान पंचशील स्थित मुख्यालय में निदेशक तकनीकी ए के गुप्ता, मुख्य अभियंता एम एल मीणा, अशोक कुमार, मुकेश चन्द बाल्दी, अतिरिक्त मुख्य अभियंता वी के अग्रवाल,  टीए टू एमडी राजीव वर्मा, अधीक्षण अभियंता इंद्रजीत सिंह एवं  गोपाल चतुर्वेदी उपस्थित रहे।

 News- आर्थिक असमानता एक चुनौती राष्ट्रीय सम्मेलन

प्रख्यात अर्थशास्त्री एवं समाजसेविका नविका हर्षे ने कहा उदारीकरण के बाद देश समाज में व्याप्त आर्थिक असमानता को पाटने की दिशा में अशोक गहलोत सरकार ने एक आदर्श शुरुआत की है जिसपर पूरे देश को चिंतन-मनन और क्रियान्वयन करना चाहिए।

हर्षे बुधवार को अहिंसा एवं शांति विभाग राजस्थान की ओर अणुविभा सभागार राजसमंद में आयोजित आर्थिक असमानता एक चुनौती एक दिवसीय राष्ट्रीय सम्मेलन में मुख्य वक्ता के रूप में विचार व्यक्त कर रही थी। सम्मेलन की अध्यक्षता उपखंड अधिकारी बृजेश गुप्ता ने की जबकि विशिष्ट अतिथि खण्ड शिक्षा अधिकारी नरोत्तम दाधीच,डा विभा शर्मा और विजेंद्र शर्मा थे।

नविका हर्षे ने कहा कि गरीबी एक प्रकार की हिंसा ही है जिसका मुकाबला करने के लिए लोकतांत्रिक सरकारों को नीतियां बनाकर काम करना होगा। पूंजी परस्त ताकतें जब सरकार की नीतियों को अपने स्वार्थ के वशीभूत होकर दबाव बना क्रियान्वयन करने में सफल होती है तो गरीबी-अमीरी की खाई और गहरा जाती है। हमारे देश में नोटबंदी के बाद कोविड ने आम आदमी और मध्यम वर्ग की कमर तोड़कर रख दी वहीं अमीरों की ताकत बढ़ती जा रही है यह चिंता का विषय है। आर्थिक, प्राकृतिक संसाधनों पर पूंजीवादियों का कब्जा होता जा रहा है ऐसे में राजस्थान सरकार ने सामाजिक सुरक्षा को लेकर मोडल प्रस्तुत किया है वह आशा की किरण दिखाई देता है।

सम्मेलन के प्रारंभ में विषय प्रवर्तन करते हुए गांधीवादी चिंतक शिक्षाविद दिनेश श्रीमाली ने कहा कि स्वराज, स्वालंबन का स्वप्न तब ही साकार किया जा सकता है जब आर्थिक असमानता को पाटने के कानून बना कर आम व्यक्ति की सामाजिक सुरक्षा सुनिश्चित हो।

सम्मेलन में सहायक प्राध्यापक डॉ विजेन्द्र शर्मा,डा विभा शर्मा, जगन्नाथ सोलंकी, माधवलाल अहिर, गोपाल जोशी, दिनेश नेनीवाल, देवीलाल, हेमराज खारोलिया,प्रवीण गोस्वामी,विमल बया,विजय प्रकाश सनाढ्य, राधेश्याम, सम्मेलन के प्रारंभ में महात्मा गांधी के छवि चित्र पर माल्यार्पण कर दीप प्रज्ज्वलित किया गया। गांधी विचार दर्शन समिति के जिला सह संयोजक बहादुर सिंह चारण ने स्वागत उद्बोधन प्रदान किया। आभार योगेश उपाध्याय ने ज्ञापित किया जबकि संयोजन दिनेश श्रीमाली ने किया। सम्मेलन में गांधी सेवा सदन की बालिकाओं ने सर्वधर्म प्रार्थना और बालकृष्ण विद्या भवन की छात्राओं ने भजन प्रस्तुत किए। सम्मेलन में राज्य एवं देश कई गांधीवादी कार्यकर्ता उपस्थित थे।

 News-प्रशिक्षण कार्यक्रम के साथ ही रेबीज सप्ताह का हुआ समापन

जिले में 28 सितम्बर से 4 अक्टूबर तक चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग द्वारा रेबीज सप्ताह का आयोजन किया गया जिसके तहत जिले के सभी चिकित्सा संस्थानो पर विभिन्न गतिविधियों का आयोजन किया गया, चिकित्सा अधिकारीयों के प्रशिक्षण के साथ ही रेबीज सप्ताह का समापन किया गया। यह जानकारी सीएमएचओ डॉ प्रकाश चन्द्र शर्मा ने दी।  कार्यक्रम के जिला नोडल अधिकारी डॉ डिप्टी सीएमएचओ हैल्थ डॉ जिनेश सैनी ने दी।

कार्यक्रम के जिला नोडल अधिकारी डॉ डिप्टी सीएमएचओ हैल्थ डॉ जिनेश सैनी ने बताया की सप्ताह के तहत आमजन में रेबीज को लेकर जागरूकता पैदा की गई तथा गतिविधियों के माध्यम से बताया गया कि कुत्ते व अन्य जानवरो के काटने पर घाव को साबुन से 10 मिनट तक बहते नल के नीचे धोने, पानी सुखने पर उपलब्ध एन्टीसेप्टीक लिक्विड जरूर लगाने,  चिकित्सक के परामर्श से एन्टी-रेबीज वैक्सीन जरूर लगाने, रेबीज का सम्पूर्ण ईलाज राजकीय चिकित्सालय में निःशुल्क उपलब्ध है।

उन्होंने बताया की जिले में पिछले एक वर्ष से रेबीज का एक भी केस सामने नही आया है। रेबीज सप्ताह के तहत जिला स्तर पर नर्सिंग छात्र छात्राओं द्वारा जागरूकता रैली का आयोजन किया गया, आरबीएसके की मोबाईल हैल्थ टीम द्वारा स्कूलों में छात्र-छात्राओं को जागरूकता सामगी का वितरण किया गया तथा जिले के सभी चिकित्सा अधिकारी प्रभारीयो को डॉ नृपेन्द्र ने प्रशिक्षण प्रदान कर रेबीज के उपचार को लेकर आवश्यक जानकारी दी

 News-विशेष अण्डर ट्रायल रिव्यू कमेटी अभियान 2023 की बैठक आयोजित

माननीय कार्यकारी अध्यक्ष, राष्ट्रीय विधिक सेवा प्राधिकरण, नई दिल्ली एवं राजस्थान राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण, जयपुर के निर्देशानुसार श्री आलोक सुरोलिया, अध्यक्ष, जिला विधिक सेवा प्राधिकरण, (जिला एवं सेशन न्यायाधीश), राजसमंद की अध्यक्षता में माननीय उच्चतम न्यायालय द्वारा रिट संख्या 406/2013 रे-इन ह्यूमन कन्डीशन्स 1382 प्रिजन्स में दिए गए आदेशों के क्रम में अंडर ट्रायल रिव्यू कमेटी की विशेष बैठक आज दिनांक 04.10.2023 को  जिला विधिक सेवा प्राधिकरण, राजसमंद में आयोजित की गई।
 

श्री मनीष कुमार वैष्णव, सचिव, जिला विधिक सेवा प्राधिकरण, राजसमंद ने बताया कि अंडर ट्रायल रिव्यू कमेटी के सम्बन्ध में जारी एस.ओ.पी. के कुल 15 बिन्दुओं पर गहन विचार-विमर्श करने के पश्चात् 58 प्रकरणों शीघ्र निस्तारण किए जाने अथवा एस.ओ.पी. में वर्णित अनुसार जमानत पर रिहा किए जाने के सम्बन्ध में अनुशंसा की गई। पूर्व में की गई बैठक की अनुशंसा पर 1 बंदी को रिहा किया गया।

साथ ही कारागृह में क्षमता से अधिक बंदीगण होने की स्थिति में कारागृहों में विसंकुलन हेतु बंदियों को निरन्तर अन्यत्र कारागृहों में स्थानान्तरित करने एवं स्थानान्तरण की स्थिति में बंदियों को नियत पेशी पर न्यायालयों के समक्ष वीडियों क्रॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से प्रस्तुत किए जाने हेतु निर्देशित किया गया। बैठक में श्री नरेश बुनकर, अतिरिक्त जिला कलक्टर, श्री शिवलाल बैरवा, अतिरिक्त जिला पुलिस अधीक्षक, श्री उपेन्द्र शर्मा उपस्थित रहे।

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal