राजसमंद-5 फ़रवरी 2024 की प्रमुख खबरे

राजसमंद-5 फ़रवरी 2024 की प्रमुख खबरे 

ज़िले से संबंधित खबरे पढ़े उदयपुर टाइम्स पर

 
Rajsamand

जिला कलक्टर ने दिया अस्पतालों और अन्नपूर्णा रसोई का निरीक्षण

राजसमंद 05 फरवरी। जिला कलक्टर डॉ. भंवर लाल ने सोमवार को विभिन्न चिकित्सालयों एवं श्री अन्नपूर्णा रसोई का निरीक्षण किया। उन्होंने कमला नेहरू हॉस्पिटल, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र कांकरोली एवं जिला टीबी हॉस्पिटल का गहन निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने इन तीनों अस्पतालों के वार्डों में जाकर भर्ती मरीजों से इलाज को लेकर बातचीत कर फीडबैक लिया। 

साथ ही चिकित्सा व्यवस्था को लेकर सुझाव भी लिए। उन्होंने यहाँ मरीजों को दिए जा रहे उपचार, दवाइयों की उपलब्धता, मशीनों की स्थिति, उपलब्ध जाँचों, निशुल्क दवा काउंटर, रजिस्ट्रेशन, ओपीडी, शौचालय, साफ-सफाई, प्रतिदिन आउटडोर की स्थिति आदि की समीक्षा की। चिकित्सा संस्थानों के अधिकारियों द्वारा उन्हें परिसरों का निरीक्षण कराया गया। कलक्टर ने सरकार की मंशा अनुरूप मरीजों को संतोषजनक स्वास्थ्य सुविधाएं प्रदान करने के निर्देश दिए। 

श्री अन्नपूर्णा रसोई के निरीक्षण के दौरान जिला कलक्टर ने खाने की गुणवत्ता देखी और आगंतुकों से भोजन की क्वालिटी पर फीडबैक किया

News-चुनाव में धनबल के दुरुपयोग को रोकने के लिए प्रशासन की तैयारी बैठक

राजसमंद 05 फरवरी। जिला प्रशासन द्वारा आगामी लोकसभा चुनाव-2024 को लेकर प्राथमिक तौर पर तैयारियां तेज कर दी गई है। जिला निर्वाचन अधिकारी एवं जिला कलक्टर डॉ भंवर लाल ने सोमवार को अपने कक्ष में लोकसभा चुनाव-2024 के मध्यनजर धनबल के दुरुपयोग को रोकने तथा निष्पक्ष मतदान सुनिश्चित करने हेतु निर्वाचन व्यय अनुवीक्षण प्रकोष्ठ के कार्यों से संबंधित निर्देशों की अनुपालना एवं प्रवर्तन कार्रवाई करने को लेकर संबंधित विभागों के अधिकारियों की तैयारी बैठक ली। बैठक में जिला पुलिस अधीक्षक सुधीर जोशी भी उपस्थित रहे और अधिकारियों से महत्वपूर्ण बिंदुओं पर विचार-विमर्श किया। 

बैठक में आगामी चुनाव को लेकर विस्तृत कार्ययोजना तैयार करने एवं आपसी समन्वय से कार्य करने हेतु निर्देशित किया। विभागों को समय से कार्य करते हुए संयुक्त टीमें बनाने, नारकोटिक्स संबंधी गतिविधियों के रूट पर निगाह रखते हुए कार्रवाई करने, अवैध शराब पर कड़ाई से रोकथाम लगाने आदि को लेकर दिशा-निर्देश दिए। जिला कलक्टर ने निर्देश दिए कि सभी अधिकारी समय पर आगामी चुनाव हेतु तैयारियां पूर्ण करें।

जिला कलक्टर ने निर्देश दिए कि आचार संहिता लागू होते ही निष्पक्ष चुनाव हेतु प्रवर्तन एवं रोकथाम की कार्रवाई प्रभावी रूप से सुनिश्चित करें। इसके अलावा व्यय व्यय अनुवीक्षण संबंधी तैयारियों पर भी चर्चा की। बैठक में जिला कोषाधिकारी, जिला परिवहन अधिकारी, जिला आबकारी अधिकारी, सीजीएसटी एवं एसजीएसटी के अधिकारी, लीड बेंक मेनेजर आदि उपस्थित रहे।

News-आमजन की शिकायतों का करें त्वरित निस्तारण, कोई शिकायत पेंडिंग न रहे :जिला कलक्टर

राजसमंद 05 फरवरी। जिला कलक्टर डॉ भंवर लाल ने सोमवार को जिला कलेक्ट्रेट सभागार में जिला स्तरीय अधिकारियों की साप्ताहिक समीक्षा बैठक लेकर दिशा निर्देश दिए। उन्होंने आमजन द्वारा दी जाने वाली शिकायतों के त्वरित एवं समयबद्ध निस्तारण पर काफी जोर दिया और कहा कि संपर्क पोर्टल पर दर्ज होने वाली प्रत्येक शिकायत का सभी अधिकारी नियमित रूप से निस्तारण करें।

उन्होंने कहा कि कोई शिकायत लंबित नहीं रहनी चाहिए। जिला कलक्टर ने प्रतिदिन लोग-इन करने और शिकायतों को नियमित रूप से चेक करने के निर्देश दिए। इसी तरह जिला परिषद सीईओ राहुल जैन ने बैठक में सभी अधिकारियों से जिला स्तर से लेकर ग्राम स्तर तक के सभी अधीनस्थ कार्यालयों के परिसर में साफ-सफाई सुनिश्चित करने, सुबह समय से कार्यालय आने, आमजन की नियमित जनसुनवाई हेतु मिलने का समय कार्यालय के बाहर चस्पा करने के निर्देश दिए जिससे शिकायतों के बेहतर निस्तारण हो सके।

बैठक में जिला कलक्टर ने संपर्क पोर्टल एवं जनसुनवाई के कई परिवादों को उठा कर उन पर संबंधित विभाग के अधिकारियों से रिपोर्ट ली और तुरंत प्रभाव से समस्याओं का निस्तारण कर परिवादियों को राहत प्रदान करने के निर्देश दिए। लेवल वन, टू एवं थ्री पर दर्ज शिकायतों की डिटेल में समीक्षा की। इसके अलावा बिजली, पानी, सड़क, विद्युत, उद्योग आदि संबंधी विभिन्न बिंदुओं पर भी अधिकारियों से चर्चा की।

News-राज्य मानव अधिकार आयोग सदस्य जस्टिस झाला रहेंगे दौरे पर

राजसमंद 05 फरवरी। राजस्थान राज्य मानव अधिकार आयोग के सदस्य जस्टिस श्री रामचंद्र सिंह झाला मंगलवार को जिले के दौरे पर रहेंगे। वे दोपहर 12:30 बजे रेलमगरा पहुंचेंगे। रेलमगरा तहसील में समाज कल्याण विभाग द्वारा संचालित किन्हीं दो छात्रावासों का निरीक्षण करेंगे। लंच के पश्चात हुए आदिवासी अंचल में ग्रामीणों के साथ मानव अधिकारों को लेकर बैठक करेंगे। इसके पश्चात उदयपुर के लिए प्रस्थान करेंगे। अतिरिक्त जिला कलेक्टर ने आदेश जारी कर निर्देश दिए हैं आवश्यक व्यवस्थाएं सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं

News-जिला परिषद की साधारण सभा की बैठक मंगलवार को

राजसमंद 05 फरवरी। जिला परिषद की साधारण सभा की बैठक जिला प्रमुख श्रीमती रतनी देवी चौधरी की अध्यक्षता में मंगलवार 6 फरवरी को सुबह 11:30 बजे जिला परिषद के महाराणा प्रताप भवन में आयोजित होगी। 

जिला परिषद सीईओ श्री राहुल जैन ने समस्त अधिकारियों को बैठक में नियत दिनांक और समय पर उपस्थित होने के निर्देश दिए हैं। बैठक में गत बैठक में लिए गए निर्णयों के अनुपालना प्रतिवेदन पर चर्चा की जाएगी। साथ ही मनरेगा योजना अंतर्गत वार्षिक कार्य योजना वर्ष 2024-25 पर चर्चा एवं अनुमोदन की कार्यवाही होगी। इसके अलावा विकास से जुड़े अन्य मुद्दों पर सदस्य चर्चा करेंगे।
 

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal