राजसमंद - 5 मार्च 2024 की प्रमुख खबरे


राजसमंद - 5 मार्च 2024 की प्रमुख खबरे 

जिले से संबंधित खबरे पढ़े उदयपुर टाइम्स पर 

 
Rajsamand
UT WhatsApp Channel Join Now

विभागों की सौ दिवसीय कार्य योजना की जिला कलक्टर ने की विस्तृत समीक्षा

राजसमंद 5 मार्च। जिला कलेक्टर डॉ. भंवरलाल ने मंगलवार को साप्ताहिक समीक्षा बैठक लेकर अधिकारियों को कई महत्त्वपूर्ण दिशा निर्देश दिए। बैठक में उन्होंने विभिन्न विभागों की 100 दिवसीय कार्य योजना की समीक्षा की एवं अब तक हुई प्रगति की जानकारी ली। साथ ही शेष प्रगति को शीघ्र से शीघ्र अर्जित करने के निर्देश दिए।

उन्होंने पंचायतीराज विभाग से मनरेगा, एमएलएलेड, एमपीलेड, मगरा, एमजीजेबीवाय, नए पंचायत भवन, अंबेडकर भवन आदि को लेकर पूछा। श्रम विभाग की 100 दिवसीय दिवस कार्य योजना की समीक्षा करते हुए ई-श्रम कार्ड और प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना में अधिक से अधिक लोगों को जोड़ने हेतु शिविर लगाकर मिशन मोड पर विभिन्न विभागों का सहयोग लेते हुए अधिक से अधिक पंजीयन सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। साथ ही अभी कहा कि अगले सोमवार को वे फिर इसकी समीक्षा करेंगे।

पेयजल, सड़क और बिजली व्यवस्थाओं पर चर्चा

राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन की समीक्षा करते हुए अब तक किए गए कार्यों की सराहना की। पीडब्ल्यूडी से जिले में जारी महत्वपूर्ण विकास कार्यों को लेकर पूछा। विद्युत विभाग से कार्य योजना पर चर्चा करते हुए कृषि, औद्योगिक एवं घरेलू कनेक्शन पर प्रगति जानी और विद्युत सप्लाई व्यवस्था की जानकारी ली। जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग से चर्चा करते हुए जल जीवन मिशन के कार्यों, बंद पड़े आरओ ठीक करने, आगामी ग्रीष्म ऋतु में पेयजल उपलब्ध कराने हेतु विभाग की कार्ययोजना पर जानकारी ली। जिला कलेक्टर ने कहा कि ग्रीष्म ऋतु को लेकर अभी से ही तैयारी शुरू कर दें ताकि भविष्य में किसी समस्या का सामना नहीं करना पड़े।

लंबित शिकायतों का करें समयबद्ध निस्तारण

संपर्क पोर्टल की समीक्षा करते हुए जिला कलेक्टर ने समस्त लंबित प्रकरणों को त्वरित निस्तारित करने के निर्देश दिए। उपखंड अधिकारी अर्चना बुगालिया ने विभागवार लंबित प्रकरणों की जानकारी साझा की। कलक्टर ने कहा कि जिन अधिकारियों का हाल ही में पदस्थापन हुआ है वह शीघ्र से शीघ्र अपनी आईडी पोर्टल पर मैप करवा लें जिससे कि समस्याओं का समय पर समाधान किया जा सके। जिला कलेक्टर ने यह भी कहा कि हर समस्या को अधिकारी खुद देखें एवं हर समस्या को गंभीरता से लेते हुए उसे गुणवत्तापूर्ण समाधान करें ताकि परिवादियों को राहत दी जा सके।

पेंशन वेरिफिकेशन का कार्य शीघ्र पूर्ण करें

जिला कलेक्टर ने पेंशन वेरिफिकेशन के लंबित कार्यों को भी गंभीरता से लेते हुए जल्द से जल्द सत्यापन की कार्रवाई पूर्ण करने के निर्देश दिए। प्रधानमंत्री सम्मान निधि योजना के लिए भी जिला कलेक्टर ने पूछा और वेरिफिकेशन के कार्य समय से पूर्ण करने के निर्देश दिए। 8 मार्च को आयोजित होने वाले रोजगार मेले के संबंध में भी कलेक्टर ने चर्चा की।

समय से कार्यालय आएं, साफ-सफाई बनाए रखें

जिला कलेक्टर ने निर्देश दिए की सभी अधिकारी समय पर कार्यालय आएं, कार्यालय में साफ सफाई एवं अन्य व्यवस्थाएं सुचारू रूप से बनाए रखें। उन्होंने सभी उपखंड अधिकारियों से कहा कि साप्ताहिक उपखंड स्तरीय बैठक भी आवश्यक रूप से करना सुनिश्चित करें ताकि योजनाओं की प्रगति की नियमित समीक्षा हो सके। साथ ही उन्होंने ई फाइल को पूरी तरह गंभीरता से लेने एवं ई फाइल पर ही कार्य करने के निर्देश दिए।

अब हर फ़ाइल केवल ई-फ़ाइल से ही भेजें

बैठक में उन्होंने सभी विभागों से ई फाइल पर अब तक हुए कार्यों की जानकारी ली। लंबित ई फ़ाइलों को त्वरित प्रभाव से निस्तारित करने के निर्देश दिए। जिला कलेक्टर ने जनसुनवाई में आने वाले प्रकरणों को पूरी तरह गंभीरता से लेने एवं ग्राम स्तर तक जनसुनवाई का प्रभावी क्रियान्वयन करने के निर्देश दिए।  उन्होंने यह भी कहा कि फील्ड विजिट करने वाले अधिकारी नियमित रूप से पोर्टल पर इसकी जानकारी अपडेट करें, साथ ही रिकॉर्ड भी संधारित करें।
बैठक में उप वन संरक्षक सुदर्शन शर्मा, जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हनुमान सिंह, राजसमंद उपखंड अधिकारी अर्चना बुगालिया सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।

अतिरिक्त मुख्य सचिव आनंद कुमार ने कलेक्ट्रेट और कारागृह का किया निरीक्षण

राजसमंद। अतिरिक्त मुख्य सचिव (गृह, आपदा, सैनिक कल्याण) श्री आनंद कुमार ने सोमवार को राजसमंद में जिला कलेक्ट्रेट और जिला कारागृह का निरीक्षण किया। कलेक्ट्रेट में निरीक्षण के दौरान उन्होंने विभिन्न प्रभागों को देखा और काम-काज की जानकारी ली।

उन्होंने यहाँ कार्यरत कर्मचारियों से कार्यालय आने-जाने के समय, लंबित फ़ाइलों, ई-फ़ाइल की स्थिति, संपर्क पोर्टल पर लंबित प्रकरण आदि को लेकर पूछा। साथ ही सभी योजनाओं में अधिकाधिक लोगों को लाभान्वित करने के निर्देश दिए। उन्होंने कार्मिकों को राजकीय दायित्वों का पूर्ण निष्ठा से निर्वहन करने के निर्देश दिए। इसके अलावा साफ-सफाई सहित आमजन के लिए उपलब्ध अन्य व्यवस्थाओं की समीक्षा की। जिला कारागृह के निरीक्षण के दौरान उन्होंने सुरक्षा, सफाई, भोजन आदि व्यवस्थाओं को देखा और कार्मिकों से बात की। निरीक्षण के दौरान जिला कलक्टर डॉ भंवर लाल साथ मौजूद रहे और निरीक्षण के दौरान अतिरिक्त मुख्य सचिव से आवश्यक जानकारी साझा की।

पूर्व सैनिकों, वीरांगनाओं, सैनिकों के आश्रितों के लिये समस्या समाधान शिविर

राजसमंद 5 मार्च। जिला सैनिक कल्याण कार्यालय भीम की ओर से पूर्व सैनिकों, वीरांगनाओं, सैनिकों के आश्रितों के लिये समस्या समाधान शिविर का आयोजन किया जा रहा है।

जिला सैनिक कल्याण अधिकारी कर्नल शर्मा आर के ब्रह्मदेव ने बताया कि 19 फरवरी से विशेष अभियान जिला सैनिक कल्याण कार्यालय परिसर में संचालित है जिसके तहत राज्य के भूतपूर्व सैनिकों व आश्रितों को केन्द्र सरकार द्वारा प्रायोजित वन रैंक, वन पेंशन तथा पेंशन संबंधी अन्य विसंगतियों का निराकरण किया जा रहा हैं। ऐसे में पूर्व सैनिक, वीरांगनाएं, सैनिकों के आश्रित समस्या समाधान के लिए जिला सैनिक कल्याण कार्यालय आकर संपर्क कर सकते हैं।

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal