राजसमंद-7 फ़रवरी 2024 की प्रमुख खबरे

राजसमंद-7 फ़रवरी 2024 की प्रमुख खबरे 

ज़िले से संबंधित खबरे पढ़े उदयपुर टाइम्स पर 

 
News from Rajsamand

News-आमेट में सुबह कई कार्यालयों का किया औचक निरीक्षण
खामियां पाए जाने पर नगर पालिका के दो कार्मिकों को 17 सीसी की चार्जशीट देने के निर्देश

राजसमंद 07 फरवरी। जिला कलक्टर डॉ. भंवर लाल जिले में निरंतर भ्रमण एवं निरीक्षण कर गुड गवर्नेंस सुनिश्चित कर रहे हैं। बुधवार सुबह-सुबह वे आमेट पहुंचे और यहाँ एक के बाद एक कई कार्यालयों में औचक निरीक्षण किया। इस दौरान खामियां पाए जाने पर दो कार्मिकों को 17 सीसी की चार्जशीट देने के भी निर्देश दिए। साथ ही सभी कर्मचारियों को समय पर कार्यालय आने और आमजन के काम समय पर पूर्ण करने की हिदायत दी।

इस तरह चला जिला कलक्टर का मैराथन दौरा
पंचायत समिति के कार्मिक चौंके, अनुपस्थित कार्मिक तुरंत ऑफिस पहुंचे

जिला कलक्टर सबसे पहले सुबह 9:45 बजे आमेट पंचायत समिति कार्यालय में पहुंचे। इस वक्त अधिकांश कर्मचारी कार्यालय में उपस्थित नहीं थे। जिला कलक्टर को अपने बीच देख कार्मिक भी हतप्रद रह गए एवं शेष कार्मिक भी तुरंत कार्यालय पहुंचे। जिला कलक्टर ने सभी कार्मिकों को हिदायत देते हुए कहा कि सुबह 9:30 बजे हर हाल में कार्यालय पहुंचे और आमजन के कार्य समय पर पूर्ण करें। इस दौरान उन्होंने अलग-अलग प्रकोष्ठों में जाकर पंचायत समिति का काम-काज भी देखा।

उपखंड कार्यालय में देखी व्यवस्थाएं 

इसके बाद जिला कलक्टर सीधे उपखंड अधिकारी कार्यालय पहुंचे। यहाँ उपखंड अधिकारी रक्षा पारीक अपने कक्ष में समय पर उपस्थित थी। जिला कलक्टर ने सभी कक्षों को देखा और स्टाफ से कामकाज, कार्यालय आने जाने, लंबित पत्रावलियों, संपर्क प्रकरण आदि को लेकर बात की। सभी को समय पर कार्यालय आने और समय पर लोगों के काम पूरे करने के निर्देश दिए। दस वर्ष पुराने प्रकरणों को प्राथमिकता पर निस्तारित करने के निर्देश दिए।

नगर पालिका में इन दो कार्मिकों को 17 सीसी की दी चार्जशीट 

नगर पालिका आमेट के निरीक्षण के दौरान जिला कलक्टर ने विभिन्न कक्षों में जाकर कर्मचारियों से काम-काज के तौर तरीके जाने। पत्रावलियां लंबित पाए जाने पर दो कर्मचारियों श्रीपाल पारीक और संदीप सनाढ्य को 17 सीसी की चार्जशीट देने के निर्देश प्रदान किए। साथ ही 15 दिन के अंदर अंदर पत्रावलियों का निस्तारण हर हाल में करने के निर्देश दिए। जिला कलक्टर ने निर्देश दिए कि राजकीय दायित्वों का सभी कार्मिक निष्ठा के साथ निर्वहन करें और कामकाज में कोताही न बरतें।

जलदाय कार्यालय में गंदे मिले शौचालय, लगाई फटकार 

जब जिला कलक्टर आमेट स्थित जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग के स्थानीय कार्यालय पहुंचे तो देखा कि शौचालयों में साफ-सफाई नहीं है और हालत बेहद खराब है। इस पर जिला कलक्टर ने यहाँ कार्मिकों को फटकार लगाते हुए 24 घंटे के अंदर अंदर इसे ठीक करने और आम लोगों को बेहतर सुविधाएं प्रदान करने के निर्देश दिए। साथ ही पानी की टेस्टिंग, सप्लाई, गुणवत्ता आदि की जानकारी ली।

मनरेगा के कार्यों की देखी धरातलीय स्थिति 

जिला कलक्टर ने सेलागुड़ा ग्राम पंचायत के ढेलाना और सियाना ग्राम पंचायत में मनरेगा के कार्यों को ग्राउंड पर जाकर देखा। उन्होंने रोजगार, जॉब कार्ड, महिला-पुरुष-दिव्यांग कार्मिकों आदि की ग्राम विकास अधिकारी से जानकारी लेकर लोगों को समुचित ढंग से रोजगार उपलब्ध कराने के निर्देश दिए। सियाना में जल जीवन मिशन के कार्यों, टंकी की सफाई, वाटर टेस्टिंग, सोर्स आदि की जानकारी लेकर दिशा-निर्देश दिए।

आधार के अभाव में कोई बच्चा शिक्षा से न रहे वंचित :जिला कलक्टर

जिला कलक्टर ने शिवनाल ग्राम के राउप्रावि का भी निरीक्षण किया। जब वे यहाँ पहुंचे तब ग्रामीणों ने उनसे शिकायत कर बताया कि आधार कार्ड के अभाव में बच्चों का एडमिशन नहीं किया जा रहा है। इस पर कलक्टर ने गंभीर नाराजगी जाहीर करते हुए तुरंत प्रभाव से सीडीईओ को निर्देश दिए कि सभी ब्लॉक्स में शनिवार को आधार कार्ड पंजीयन के कैंप लगाकर वंचित बच्चों के आधार कार्ड बनाएं जाएं। उन्होंने स्पष्ट निर्देश दिए कि आधार की वजह से कोई भी बच्चा शिक्षा से वंचित नहीं रहना चाहिए।


 

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal