राजसमंद -8 नवंबर 2023 की प्रमुख खबरे


राजसमंद -8 नवंबर 2023 की प्रमुख खबरे

ज़िले से संबंधित खबरे पढ़े उदयपुर टाइम्स पर

 
News from Rajsamand

News-भीम में एक प्रत्याशी ने लिया नामांकन वापिस

सांख्यिकी प्रकोष्ठ प्रभारी ने बताया कि विधानसभा चुनाव-2023 के मध्यनजर बुधवार को भीम विधानसभा क्षेत्र से बतौर निर्दलीय नामांकन भरने वाले प्रत्याशी मोहन सिंह ने नामांकन वापिस ले लिया। कुंभलगढ़, राजसमंद एवं नाथद्वारा में बुधवार को किसी ने नामांकन वापिस नहीं लिया।

 

News-चारों विधानसभा क्षेत्रों के लिए नियुक्त चुनाव पर्यवेक्षकों से आमजन कर सकते हैं मुलाकात
मोबाइल पर भी कर सकते हैं संपर्क

विधानसभा चुनाव को लेकर जिले में नियुक्त चुनाव पर्यवेक्षकों से आमजन सीधा संपर्क कर सकते हैं। सभी चुनाव पर्यवेक्षक निर्धारित समय अनुसार आमजन की शिकायतें सुनेंगे।

भीम और कुंभलगढ़ विधानसभा क्षेत्र के लिए नियुक्त जनरल ऑब्जर्वर डॉ विनोद कुमार से मोबाइल नंबर 9352993773 पर संपर्क कर सकते हैं। भीम विधानसभा क्षेत्र के लिए उनसे सोमवार, मंगलवार, बुधवार को प्रातः 10:30 बजे से 11:30 बजे तक पीडबल्यूडी डाक बंगला भीम में मुलाकात की जा सकती है। ऐसे ही कुंभलगढ़ विधानसभा क्षेत्र के लिए उनसे डाक बंगला कुंभलगढ़ में गुरुवार, शुक्रवार एवं शनिवार को प्रातः 10:30 बजे से 11:30 बजे तक आमजन मुलाकात कर सकते हैं।

राजसमंद विधानसभा क्षेत्र के लिए नियुक्त जनरल ऑब्जर्वर कर्मा आर बोनपो से  आमजन सुबह 9:30 बजे से 10:30 बजे तक जे के गेस्ट हाउस जे के ग्राम कांकरोली में मुलाकात कर सकते हैं एवं मोबाइल नंबर 8619483315 पर संपर्क कर सकते हैं।

नाथद्वारा विधानसभा क्षेत्र के लिए नियुक्त जनरल ऑब्जर्वर डी सी नेगी से नाथद्वारा स्थित होटल आरटीडीसी गोकुल में प्रतिदिन सुबह 10 से 11 बजे तक मुलाकात कर सकते हैं तथा मोबाइल नंबर 93515 26200 पर संपर्क कर सकते हैं।

News-मतगणना कार्य के लिए 474 अतिरिक्त एआरओ की नियुक्ति

विधानसभा आम चुनाव-2023 में मतगणना कार्य के सुचारू संचालन के लिए भारत निर्वाचन आयोग ने प्रदेश के सभी विधानसभा क्षेत्रों में अतिरिक्त रूप से सहायक रिटर्निंग अधिकारियों (मतगणना) की नियुक्ति की है।

मुख्य निर्वाचन अधिकारी श्री प्रवीण गुप्ता ने बुधवार को बताया कि 3 दिसम्बर को होने वाली मतगणना निष्पक्ष और पारदर्शी ढंग से सम्पन्न कराने के लिए आवश्यकतानुसार अतिरिक्त एआरओ की नियुक्ति के लिए निर्वाचन आयोग की ओर से अधिसूचना जारी की गई है। उन्होंने बताया कि 200 विधानसभा क्षेत्रों के लिए कुल 474 अतिरिक्त एआरओ नियुक्त किए गए हैं। पूर्व में जारी अधिसूचना में प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र के लिए 3-3 एआरओ लगाए गए थे, लेकिन डाक मत पत्रों की गिनती में सहायता के लिए अतिरिक्त अधिकारियों की आवश्यकता को देखते हुए ये नियुक्तियां की गयी है। अधिकतर विधानसभा क्षेत्रों में मतगणना कार्य में एक-एक अतिरिक्त अधिकारी की नियुक्ति की गयी है।

News-नाथद्वारा के पिछवाई कलाकार योगेश और निमय ने पिछवाई चित्रकारी से तैयार की आकर्षक मतदाता जागरूकता पेंटिंग

विधानसभा चुनाव के मध्यनजर मतदाताओं को जागरूक करने के लिए तरह तरह की पहल की जा रही है। जिले के कलाकार भी कहीं से कहीं तक पीछे नहीं हैं। कहीं काव्य गोष्ठी तो कहीं चित्रकारी…सभी किसी न किसी रूप में इस अभियान में अपना योगदान दे रहे हैं।

स्वीप प्रभारी जिला परिषद सीईओ राहुल जैन की पहल पर नाथद्वारा के चित्रकारों ने पिछवाई चित्रकारी के फॉर्मेट में एक बेहद आकर्षक मतदाता जागरूकता पेंटिंग तैयार की है। यह तस्वीर यहाँ के चित्रकार योगेश कुमार अमाना और उनके पुत्र निमय कुमार गुर्जर ने आठ दिन की कड़ी मेहनत ने तैयार की है।

कलक्टर भी हुए अभिभूत, कलाकारों को सराहा

बुधवार को नाथद्वारा के उपखंड अधिकारी मनमोहन शर्मा और सहायक कलक्टर ऋषि पांडे ने जिला परिषद सीईओ को यह तस्वीर भेंट की। फिर वे इस तस्वीर को लेकर जिला निर्वाचन अधिकारी सक्सेना के समक्ष पहुंचे। सक्सेना ने जब यह तस्वीर देखी तो एकाएक वह भी अभिभूत हो गए। उन्होंने इन कलाकारों द्वारा इस चित्रकारी में बेहद बारीकी से की गई मेहनत की मुक्तकंठ से प्रशंसा की।

दर्शाया कि ऐसा हो आदर्श मतदान केंद्र

पिछवाई चित्रकारी से तैयार इस चित्र में प्रकृति के मनोरह दृश्य के बीच स्थापित एक आदर्श मतदान केंद्र को दर्शाया गया है। तस्वीर में मतदाता वोट डालने के लिए कतार में खड़े हैं, अंदर एक मतदाता अपना मत ईवीएम पर डाल रहा है, कार्मिक भी अपनी ड्यूटी कर रहे हैं, बाहर सुंदर वृक्ष हैं जिन पर पक्षी अटखेलियाँ कर रहे हैं, मतदाताओं के लिए छाया-पानी सहित अन्य सभी प्रकार की व्यवस्थाएं दिखाई गई है। यह प्रस्तुत किया गया है कि आदर्श मतदान केंद्र कुछ इस तरह होना चाहिए।

बचपन से ही रही कला में रुचि

चित्रकार योगेश कुमार अमाना ने बताया कि उन्होंने चित्रकारी की अपनी पढ़ाई एसएमबी कॉलेज नाथद्वारा से की थी। बचपन से ही कला के प्रति रुझान रहा। पिता गोपाल लाल गुर्जर से इस दिशा में और प्रेरणा मिली और अब रंगों के खेल में जीवन खपाने को लक्ष्य बना रखा है। उन्होंने कहा है कि निरंतर वे अपनी चित्रकारी के माध्यम से समाज सेवा की दिशा में संदेश देते रहेंगे।

News-24 घंटे स्टोर में जुटे हुए कार्मिक ताकि चुनाव निर्विघ्न सम्पन्न हो

विधानसभा चुनाव को सफलतम रूप से सम्पन्न कराने के लिए हर कार्मिक किसी न किसी रूप में लगा हुआ है। चुनाव को निर्विघ्न पूरा करने में भंडार यानि स्टोर शाखा की अपनी एक यहां भूमिका होती है। किसी भी विभाग या प्रकोष्ठ को कोई सामग्री चाहिए, तो वह स्टोर से ही संपर्क करता है। इधर स्टोर का भी जिम्मा होता है कि वह समय से वह सामग्री संबंधित को पहुँच कर अपना फर्ज निभा सके।

जिले में भी स्टोर प्रकोष्ठ दिन रात इस काम में लगा हुआ है। स्टोर के प्रभारी डीएसओ संदीप माथुर हैं और सहायक प्रभारी श्रीसिंह राजोरा तथा सुभाष पोरवाल हैं।

स्टोर के सहायक प्रभारी श्रीसिंह राजोरा ने बताया कि उनके सेल में कार्मिक चौबीस घंटे निरंतर प्रकोष्ठों की आवश्यकता पूर्ति में लगे हुए हैं। उन्होंने बताया कि दिन भर उनकी टीम मुख्यालय से प्राप्त होने वाली और बाजार से आने वाली सामग्री को प्राप्त करना, जमाना, व्यवस्थित और जिम्मेदारीपूर्ण ढंग से करने की कार्यवाही को अंजाम देती है। कोई सामग्री मुख्यालय से प्राप्त न हो तो तुरंत बाजार से खरीदना पड़ता है। राजोर ने बताया कि कार्मिक घर जाने के बावजूद भी अगर किसी अफसर का फोन या जाए टो तुरंत स्टोर खुलवा कर सामग्री की आपूर्ति करवा रहे हैं।

राजोरा ने बताया कि बताया कि स्टोर प्रकोष्ठ ने 11 सितंबर से काम शुरू कर दिया था। अक्टूबर में आवश्यकता अनुरूप 22 कार्मिक और लगाए गए। मुख्य रूप से उनका प्रकोष्ठ पोस्टल बैलेट की कई सहायक सामग्रियाँ, होम वोटिंग की सहायक सामग्रियाँ, मोहर, कागज, रजिस्टर, पुस्तिकाएं,संवीक्षा दस्तावेज़, हैंडबुक, स्टेशनरी आदि की आपूर्ति सुनिश्चित कर रहा है। इसके अलावा जिला निर्वाचन अधिकारी के निर्देशानुसार कार्य किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि चुनाव सम्पन्न होने तक उनका प्रकोष्ठ अनवरत कार्य करता रहेगा। 

News-मतदाताओं को जागरूक करने के लिए जेके मोड से गांधी सेवा सदन तक निकला मशाल जुलूस

विधानसभा आम चुनाव 2023 में मतदाता जागरूकता कार्यक्रम के तहत आमजन से मतदान की अपील करने हेतु बुधवार को सायं 6 बजे से मशाल रैली का आयोजन किया गया। जुलूस को जिला निर्वाचन अधिकारी नीलाभ सक्सेना ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। इस दौरान स्वीप कार्यक्रम प्रभारी जिला परिषद सीईओ राहुल जैन तथा आरओ राजसमंद बृजेश गुप्ता सहित अन्य उपस्थित रहे।

सीईओ ने बताया कि मतदान प्रतिशत बढ़ाने, मतदाताओं को निर्भीक होकर मतदान करने, मतदान के प्रति जागरूकता पैदा करने के उद्देश्य से मशाल जलुस का आयोजन किया। यह जुलूस जे के मोड़ से शुरू होकर जल चक्की पहुँच मानव शृंखला बनाई गई। अंत में इसका गांधी सेवा सदन में समापन हुआ। इस दौरान मतदाता जागरूकता के नारे लगाए गए। बैंड बाजों और ढोल नगाड़ों को भी शामिल किया गया। मतदाता जागरूकता पोस्टर भी प्रदर्शित किए गए। 

इस दौरान विभागों के अधिकारी, कर्मचारी, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, स्काउट गाइड द्वारा भाग लिया गया। इसके साथ ही उन्होंने बताया कि मतदाताओं के जागरूकता कार्यक्रम के तहत सभी ग्राम पंचायतों में रात्रि चौपाल का आयोजन किया जा रहा है।

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal