राजसमंद - 9 अक्टूबर 2023 की प्रमुख खबरे


राजसमंद - 9 अक्टूबर 2023 की प्रमुख खबरे

ज़िले से संबंधित खबरे पढ़े उदयपुर टाइम्स पर 
 
Rajsamand

News-सखी सेंटर के निरीक्षण में अनुपस्थित मिले कार्मिक       

आर.के अस्पताल में संचालित वनस्टॉप सेंटर का अपर जिला एवं सेशन न्यायाधीश श्री मनीष कुमार वैष्णव, सचिव, जिला विधिक सेवा प्राधिकरण राजसमंद ने आज दिनांक 09.10.2023 को समय 11ः20 ए.एम. पर औचक निरीक्षण किया।

सखी वन स्टॉप सेंटर के निरीक्षण के दौरान श्री वैष्णव द्वारा स्टाफ की उपस्थिति रजिस्टर का अवलोकन किया गया, जिसमें कर्मचारियों की दिनांक 06.10.2023 से 09.10.2023 तक की उपस्थिति/अनुपस्थिति इन्द्राज नहीं होना पाया गया तथा गत निरीक्षण दिए गए निर्देशों की अनुपालना में नये रजिस्टर का संधारण कर प्रांरभ नहीं किया जाना पाया गया। 

ड्यूटी चार्ट अनुसार वक्त निरीक्षण दो कार्मिक अनुपस्थित मिले। सेंटर पर आवासरत महिला व बालिका को दी गई दैनिक उपयोग की वस्तुओं का रजिस्टर में इन्द्राज होना पाया गया, किन्तु उनसे पूछने पर उन्होंने रजिस्टर में दर्ज अनुसार वस्तुएं उपलब्ध नहीं करवाना बताया। श्री वैष्णव ने स्टाफ की उपस्थिति रजिस्टर में कार्मिकगण के ड्यूटी समय सहित हस्ताक्षर करवाने के निर्देश दिए। सेंटर पर एक बालिका व एक महिला आवासरत मिली।

News-उप जिला निर्वाचन अधिकारी नरेश बुनकर ने ली राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों की बैठक

आगामी विधानसभा चुनाव 2023 की कार्यक्रम घोषणा के साथ ही प्रदेश में आचार संहिता लागू हो गई है। जिले में सफल एवं शांतिपूर्ण निर्वाचन की प्रक्रिया पूर्ण करने के उद्देश्य से सोमवार शाम को जिला कलेक्ट्रेट में अतिरिक्त जिला कलेक्टर एवं उप जिला निर्वाचन अधिकारी नरेश बुनकर की अध्यक्षता में राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों के साथ बैठक का आयोजन हुआ।

बैठक में बुनकर ने सभी दलों के प्रतिनिधियों को चुनाव से संबंधित आवश्यक जानकारी दी एवं सभी को आचार संहिता के नियमों का पालन करने के दिशा निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि उन्हें आशा है कि सभी दल नियमों का पालन करेंगे एवं शांति एवं सद्भावना के साथ निर्वाचन की प्रक्रिया को संपन्न करवाएंगे। बुनकर ने कहा कि चुनाव से संबंधित किसी भी जानकारी के लिए जिला कलेक्ट्रेट में संपर्क कर सकते हैं।

उन्होंने निर्वाचन संबंधी विभिन्न प्रकार के दिशा निर्देशों से दलों को अवगत कराया और उनके प्रश्नों का जवाब देते हुए जिज्ञासाओं का समाधान भी किया। राजनीतिक दलों द्वारा प्रशासन का पूर्ण सहयोग करने एवं नियमानुसार निर्वाचन प्रक्रिया में सहयोग करने हेतु आश्वस्त किया गया।
 

जिला कलक्टर नीलाभ सक्सेना ने ली साप्ताहिक समीक्षा बैठक

सफल एवं शांतिपूर्ण निर्वाचन को लेकर दिए दिशा निर्देश

जिला कलक्टर नीलाभ सक्सेना ने जिला स्तरीय अधिकारियों की साप्ताहिक समीक्षा बैठक लेकर आगामी विधानसभा चुनाव 2023 की तैयारियों की समीक्षा की। उन्होंने सभी जिला स्तरीय अधिकारियों को आपने दायित्व सही तरीके से निर्वहन करने और चुनाव प्रक्रिया को निष्पक्ष और सफल तरीके से कराने के लिए दिशा निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि सभी अधिकारी आदर्श आचार संहिता से लेकर चुनाव प्रक्रिया समाप्त होने तक निर्वाचन आयोग द्वारा जारी गाइडलाइन का पूरी तरह से पालन करना सुनिश्चित करें तथा निर्वाचन आयोग द्वारा समय समय पर मांगी जाने वाली सूचनाओं को समयबद्ध तरीके से भेजना सुनिश्चित करें। सक्सेना ने कहा की चुनाव कार्य में किसी भी तरह की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी।

उन्होंने संपर्क पोर्टल पर दर्ज प्रकरणों का समयबद्ध निस्तारण कर रिपोर्ट प्रेषित करने के भी निर्देश दिए।

बैठक में अतिरिक्त जिला कलक्टर नरेश बुनकर, जिला परिषद सीईओ राहुल जैन, नगर परिषद आयुक्त राम किशोर मेहता, उपखंड अधिकारी बृजेश गुप्ता और सभी विभागों के जिला स्तरीय अधिकारी मौजूद रहे।

निःशुल्क स्वर्ण प्राशन एवं बाल स्वास्थ्य जांच शिविर का आयोजन किया गया

आरोग्य समिति राजकीय आयुर्वेद चिकित्सालय नाथद्वारा के सहयोग से तहसील रोड नाथद्वारा स्थित स्वतंत्रता सेनानी स्वर्गीय नरेन्द्र पाल सिंह चौधरी राजकीय बालिका उच्च माध्यमिक विधालय परिसर में आज प्रातः 10.00 बजे सें 1.00 बजे तक निःशुल्क स्वर्ण प्राशन एवं बाल स्वास्थ्य जांच शिविर का आयोजन किया गया। शिविर प्रभारी डॉ. राजेन्द्र कुमार जॉगिड बताये अनुसार कार्यक्रम का शुभारंभ भगवान धन्वन्तरी को दीप प्रज्जवलित करके किया गया। शिविर में डॉण् गीतांजली व चिकित्सालय स्टॉफ के द्वारा 450 बच्चों को निःशुल्क स्वर्ण प्राशन व आयुर्वेद चिकित्सा परामर्श देकर उपचार एवं दवाईयों का वितरण किया। प्रभारी डॉ. राजेन्द्र कुमार जॉगिड के बताये अनुसार स्वर्ण प्राशन एक आयुर्वेदिक रोग प्रतिरोधक बलवर्धक उपाय है जिसमें जन्म सें 16 वर्ष तक के बालको को शुद्ध स्वर्ण भस्म, गोघृत, शहद तथा ब्राहमी श्ंखपुष्पी आादि औषधियों के मिश्रण को चटाया जाता है। यह एक प्रकार की आयुर्वेदिक इम्यूनाईजेशन विधि है। स्वर्ण प्राशन सें बच्चों में मेधा बुद्धि स्मृति एकाग्रचितता सुनने देखने एवं बोलने सें सम्बन्धित क्रियाओं का विकास में सहायक एवं बच्चों को सर्दी.जुकाम अतिसार आदि वायरल रोगो से बचाता हे 

Source-PRO Rajsamand


 

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal