राजसमंद-12 दिसंबर 2023 की प्रमुख खबरे

राजसमंद-12 दिसंबर 2023 की प्रमुख खबरे

ज़िले से संबंधित खबरे पढ़े उदयपुर टाइम्स पर

 
News from Rajsamand

News-मुख्यमंत्री भजन लाल शर्मा के नेतृत्व में राजस्थान विकास की नई ऊंचाइयों को छुएगा : दीप्ति किरण माहेश्वरी

विधायक दीप्ति किरण माहेश्वरी ने श्री भजन लाल शर्मा के भाजपा विधायक दल का नेता चुने जाने पर हर्ष व्यक्त किया। उन्हें राजनीति एवं संगठन का लम्बा अनुभव है। उनके नेतृत्व में राजस्थान विकास की नई ऊंचाइयों को छुएगा। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के सबका साथ, सबका विकास के मंत्र पर राजस्थान समग्र उन्नति का नया इतिहास रचेगा।

विधायक दीप्ति माहेश्वरी ने श्री वासुदेव देवनानी को विधानसभा अध्यक्ष एवं दिया कुमारी और प्रेमचंद बैरवा को उपमुख्यमंत्री मनोनीत होने पर उन्हें हार्दिक बधाई ज्ञापित की। भारतीय जनता पार्टी की सरकार राजस्थान में अपराधों पर नियंत्रण और भ्रष्टाचार पर अंकुश लगा कर निवेश का नया वातावरण बनाएगी। डबल इंजन की सरकार होने से राजस्थान में जन कल्याण योजनाओं को प्रभावी ढंग से लागू कर सभी वर्गों को लाभ पहुंचाया जाएगा।

News-डेटोल स्वस्थ बनेगा इंडिया अभियान अन्तर्गत नुक्कड़ नाटक का कलक्टर ने किया शुभारंभ

'डेटॉल स्वस्थ बनेगा इंडिया' कैंपेन के अनुसंधान में रेकिट और प्लान इंडिया के संयुक्त कार्यक्रम "सेल्फ केयर फॉर न्यू मॉम्स एंड अंडर 5 किड्स" कार्यक्रम के तहत जन जागरूकता हेतु नुक्कड़ नाटक का शुभारंभ मंगलवार सुबह आर.के. जिला चिकित्सालय में जिला कलेक्टर नीलाभ सक्सेना, प्लान इंडिया के नेशनल प्रोजेक्ट मैनेजर डॉ श्रेया सिंघल व उपस्थित अन्य अतिथियों द्वारा किया गया। इस कार्यक्रम में सी.एम.एच.ओ डॉ प्रकाश चंद्र शर्मा, उपनिदेशक आईसीडीएस नन्दलाल मेघवाल, पीएमओ डॉ सिंघल, डॉ सारांश आदि की उपस्तिथि रही। 

कार्यक्रम में "सेल्फ केयर फॉर न्यू मॉम्स एंड किड्स अंडर 5" प्रोजेक्ट के बारे में विस्तार से बताया गया| राजसमंद जिले के 30 गाँवों से एएनएम, आशा एवं आंगनवाड़ी कार्यकर्ता और लाभार्थियो की सहभागिता में नुक्कड़ नाटक का सफल आयोजन किया गया। नुक्कड़ नाटक के दौरान नाटककर्ता एवं सेल्फ केयर टीम के कम्युनिटी हेल्थ वर्कर (गुलाबी दीदी) के द्वारा अभिनय के माध्यम से दस्त प्रबंधन के लिए डबल्यू एच ओ के सात सूत्र पर प्रकाश डाला गया। साथ ही ओ आर एस बनाने का सही तरीका, हाथ धोने का सही तरीका, दस्त एवं न्युमोनिया प्रबंधन के बारे में बताया गया।

राजसमंद जिला प्रशासन के सहयोग से कम्युनिटी हेल्थ वर्कर (गुलाबी दीदी) की भागीदारी में नुक्कड़ नाटक के जरिए चलाया जा रहा है। जन जागरूकता अभियान राजसमंद जिले के 50 गांव में महीने भर तक चलाया जायेगा और दस्त प्रबंधन के लिए कार्यक्रम 50 गांव में आयोजित किए जाएंगे। 

प्लान संस्था से सुरेन्द्रनाथ नायक, डॉ चंद्रदीप रॉय, अर्पिता दाधीच, नितेश वसावे, राहुल शाकद्वीपिय, रोहित पालीवाल, जयदीप श्रीमाली, कुमकुम पुरबिया, मीना पालीवाल, हेमलता जोशी, मंजू मेघवाल और भाग्यवंती सेन उपस्थित थे।

News-विकसित भारत संकल्प यात्रा को लेकर मुख्य सचिव ने ली वीसी

हर पात्र तक पहुंचाएं योजनाओं का लाभ :सीएस

विकसित भारत संकल्प यात्रा के दृष्टिगत मंगलवार को मुख्य सचिव श्रीमती उषा शर्मा की अध्यक्षता में मंगलवार को राज्य सभी जिलों और विभिन्न हितधारकों की बैठक ली गई। बैठक में सूचना एवं प्रौद्योगिकी विभाग के वीडियो कॉन्फ्रेंस कक्ष से जिला कलक्टर नीलाभ सक्सेना, जिला परिषद सीईओ राहुल जैन, एडीएम नरेश बुनकर सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहे। 

मुख्य सचिव उषा शर्मा ने कहा कि विकसित भारत संकल्प यात्रा का उद्देश्य भारत सरकार की योजनाओं का इष्टतम प्रसार, अंतिम व्यक्ति तक योजनाओं की पहुँच और भारत सरकार कि फ्लैगशिप योजनाओं का पूर्ण कवरेज है। उन्होंने विभागवार विभिन्न योजनाओं के बारे में आवश्यक जानकारी ली और विभिन्न हितधारकों से संवाद कर वीबीएसवाई के तहत अब तक हुए कार्यों की समीक्षा की। उन्होंने बैठक में स्वागत समिति, उत्सव समिति, लाभार्थी चिन्हीकरण, डाटा अपलोड, प्रत्येक गतिविधि में महिलाओं की भागीदारी, ग्राम सभा आयोजन, डाटा कलेक्शन आदि के बारे में चर्चा की। 

साथ ही उन्होंने सभी विभाग संबन्धित केन्द्र प्रायोजित योजनाओं का अधिकतम प्रसारण सुनिश्चित करने एवं वंचित लाभार्थियों तक पहुंचाकर योजनाओं का इष्टतम लाभ पहुँचाना सुनिश्चित करने, लाभार्थी चिन्हीकरण एवं डाटा कलेक्शन प्रक्रिया को सूक्ष्म स्तर पर मोनिटर कर कार्य संपादन करने के दिशा निर्देश भी दिए। बैठक में विकसित भारत संकल्प यात्रा की जानकारी देते हुए बताया कि राज्य में यह यात्रा प्रत्येक ग्राम पंचायत, स्थानीय निकाय में पहुंचने का लक्ष्य पूरा कर 26 जनवरी 2024 तक रहेगी और यह राजस्थान के समस्त जिलों की प्रत्येक ग्राम पंचायत एवं दस हज़ार से अधिक की आबादी के स्थानीय शहरी स्थानीय निकायों में आयोजित की जायेगी। 

हर वंचित व्यक्ति तक पहुंचाएं लाभ:

इस संकल्प यात्रा का उद्देश्य ऐसे पात्र व्यक्ति तक योजनाओं के लाभ को पहुंचाना जो आदिनांक अपेक्षित लाभ से छूटे हुए हैं साथ ही योजनाओं के बारे में जानकारी का प्रसार और जागरूकता पैदा करना, नागरिकों से सीखना - व्यक्तिगत कहानियों, अनुभव आदि साझा करके योजनाओं के लाभान्वितों के साथ संवाद स्थापित कर सीखना और संभावित लाभार्थियों का नामांकन- यात्रा के दौरान उपलब्ध विवरण से संभावित लाभार्थियों का चिन्हीकरण और नामांकन करना है। 

उल्लेखनीय है कि विकसित भारत संकल्प यात्रा में सूचनाओं के प्रसार हेतु सुसज्जित प्रचार वैन, प्रचार वाहन, सूचना तकनीक एवं मोबाईल का उपयोग, स्थानीय संदर्भ का उपयोग.कर अंतिम छोर तक बैठे व्यक्ति को जागरूक करने व पात्रता अनुसार योजनाओं का लाभ पहुंचाने का प्रयास किया जाएगा। सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय भारत सरकार द्वारा जिले वार आईईसी वैन उपलब्ध करवा कर हर संभव प्रयास किया जा रहा है। 

जानें क्या है विकसित भारत संकल्प यात्रा :

माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में केंद्र सरकार राज्य सरकारों और केंद्र शासित प्रदेशों के साथ मिलकर लगातार प्रयास कर रही है कि भारत सरकार की योजनाओं का लाभ प्रत्येक पात्र हितग्राही को मिले। इसी संकल्प के तहत ग्राम स्वराज अभियान, विस्तारित ग्राम स्वराज अभियान और प्रमुख योजनाओं का शत प्रतिशत कवरेज सुनिश्चित करने के उद्देश्य से विकसित भारत संकल्प यात्रा निकाली जा रही है।संकल्प यात्रा का उद्देश्य भारत सरकार की योजनाओं के बारे में जनता के बीच जागरूकता बढ़ाना और अधिक से अधिक लोगों, विशेषकर वंचित वर्गों के लोगों को इन कार्यक्रमों के दायरे में लाना है। 
 

News-पीएम श्री जवाहर नवोदय विद्यालय में ध्रुपद गायन कार्यक्रम का आयोजन

पीएम श्री जवाहर नवोदय विद्यालय में नवोदय विद्यालय समिति व स्पिक मैके के सौजन्य से चित्तौड़गढ़ के राष्ट्रीय कार्यकारिणी सदस्य एवं संयोजक ध्रुपद गायन उस्ताद अफजल हुसैन का कार्यक्रम आयोजित हुआ। शुरुआत से पहले विद्यालय के उप प्राचार्य डॉ देवेन्द्र कुमार त्रिवेदी द्वारा फूल माला भेट कर व उपरना ओढाकर बहुमान किया गया।

सरस्वती माता के समक्ष दीप प्रज्ज्वलन करने के उपरान्त कार्यक्रम प्रारंभ हुआ। कार्यक्रम में उस्ताद अफजल हुसैन द्वारा सर्व प्रथम संगीत के उद्गम से सभी विद्यार्थियों को परिचित कराया गया। इनके साथ स्थानीय समन्वयक भटनागर भी उपस्थित थे। इसके पश्चात उन्होंने ध्रुपद संगीत के इतिहास को समझाते हुए लय, राग, अलाप तथा गमक के बारे में बताया। इस कार्यक्रम में इनका साथ पखावज वादक श्री अंकित पारिक तथा उस्ताद अफजल हुसैन के शिष्य तानपुरा वादक मोहित यादव ने दिया। सभी ने इस प्रस्तुति को सराहा तथा मंत्र मुग्ध होकर इस संगीत कार्यक्रम का आनंद लिया।

कार्यक्रम के समाप्ति पर उप प्राचार्य द्वारा स्पिक मैके सोसायटी के संदर्भ में जानकारी देकर कलाकारों द्वारा दी गई शानदार प्रस्तुति के लिए उन्हे धन्यवाद ज्ञापित किया। कार्यक्रम का संचालन श्री घनश्याम भंमर, टीजीटी गुजराती ने किया।

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal