भारतीय वायुसेना में भर्ती प्रक्रिया के बारे में विद्यार्थियों को दी जानकारी


भारतीय वायुसेना में भर्ती प्रक्रिया के बारे में विद्यार्थियों को दी जानकारी

सेना के अधिकारियों ने वायु सेना में भर्ती के लिए आवश्यक योग्यताएं और प्रक्रिया के बारे में विद्यार्थियों को जागरूक करते हुए देश सेवा के साथ-साथ उज्ज्वल भविष्य बनाने की जानकारी दी गई।
 
airforce
UT WhatsApp Channel Join Now

उदयपुर, 26 अप्रेल 2022 । भारतीय वायुसेना के नंबर 5 वायु सैनिक चयन केन्द्र जोधपुर से आये अधिकारियों की टीम द्वारा वायु सैनिक के पदों पर भर्ती के लिए विद्यार्थियों के बीच जाकर भर्ती के संबंध में जानकारी दी गई। इस दौरान सेना के अधिकारियों ने वायु सेना में भर्ती के लिए आवश्यक योग्यताएं और प्रक्रिया के बारे में विद्यार्थियों को जागरूक करते हुए देश सेवा के साथ-साथ उज्ज्वल भविष्य बनाने की जानकारी दी गई।

वायु सैनिक चयन केन्द्र के कमांडिंग अफसर विंग कमांडर अभिषेक सिंह ने बताया कि अधिकारियों द्वारा सोमवार को रा.उ.मा.विद्यालय सुंदरवास, रा.उ.मा. विद्यालय सुखेर, राउमावि सिंधी भाषी प्रतापनगर एवं राउमावि पुरोहितों की मादड़ी में कार्यक्रम आयोजित कर भर्ती से संबंधित जानकारी प्रदान की। 

मंगलवार को राजकीय पॉलिटेक्निक महाविद्यालय उदयपुर, स्टेट इंस्टीट्यूट ऑफ होटल मैनेजमेंट एवं 6 राज एयर एनसीसी में भी विद्यार्थियों को वायु सेना में भर्ती प्रक्रिया के बारे में बताया गया।

यह है वायुसेना में भर्ती की प्रक्रिया

उन्होंने बताया कि यह भर्ती दो कैटेगरी ग्रुप एक्स एवं ग्रुप वाई के लिए आयोजित होती है एवं योग्यता 12 वीं में न्यूनतम 50 प्रतिशत अंक होना अनिवार्य है। इसके साथ ही अंग्रेजी विषय में न्यूनतम 50 प्रतिशत अंक होना आवश्यक है। आयु सीमा 17 वर्ष से 21 वर्ष है । ग्रुप एक्स विज्ञान संकाय (फिजिक्स, गणित एवं अंग्रेजी विषयों) के विद्यार्थी पात्र है एवं ग्रुप वाई मे अन्य समस्त संकाय कला एंव वाणिज्य के विद्यार्थी पात्र है। 

इस भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन के पश्चात अभ्यर्थी को लिखित परीक्षा, शारीरिक दक्षता परीक्षा और चिकित्सा परीक्षा सहित आदि से गुजरना होता है। ग्रुप एक्स में तकनीकी कार्य एवं ग्रुप वाई में अन्य प्रशासनिक कार्य के लिए कार्मिको का चयन किया जाता है। इस भर्ती का वर्ष मे दो बार (जनवरी एवं जुलाई) में नोटिफिकेशन जारी होता है।

जानकारी ऑनलाइन भी उपलब्ध

विंग कमाण्डर अभिषेक सिंह ने बताया कि सम्पूर्ण चयन प्रक्रिया की जानकारी भारतीय वायुसेना की अधिकारिक वेबसाईट डब्ल्यूडब्ल्यूडब्ल्यू डॉट एयरमैन सलेक्शन डॉट सीडीएसी डॉट इन से प्राप्त कर सकते है। कार्यक्रम में भारतीय वायुसेना की टीम के जूनियर वारंट अफसर एस.के.ओझा, सार्जेन्ट हरिश चन्द्र, वेरिफिकेशन अधिकारी रविन्द्र सिंह पंवार, कॉर्पोरल सुरेश चन्द्र एवं सहायक भगोरन सिंह आदि मौजूद रहे।

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal