सांसद मीणा ने उदयपुर सिटी स्टेशन के पुनर्विकास पर रेल मंत्रालय से जानी वस्तुस्थिति

सांसद मीणा ने उदयपुर सिटी स्टेशन के पुनर्विकास पर रेल मंत्रालय से जानी वस्तुस्थिति

सांसद मीणा ने रेल मंत्री से किए प्रश्न

 
Arjun Lal Meena

उदयपुर, 15.03.23 - उदयपुर संसदीय क्षेत्र में रेल सुविधा विकास, विस्तार एवं उदयपुर सिटी स्टेशन के पुनर्विकास को लेकर उदयपुर सांसद अर्जुनलाल मीणा ने बुधवार को संसद में रेल मंत्री से प्रश्न किए। इस दौरान सांसद मीणा ने स्टेशन पुनर्विकास योजना के तहत उदयपुर सिटी स्ठेशन को विकसित करने संबंधी कार्यवार ब्यौरा, कुल बजटीय आवंटन का ब्यौरा तथा इस योजना के तहत राणा प्रताप नगर स्टेशन को भी आधुनिक बनाने के संबंध में प्रश्न किए। 

सांसद मीणा के इन प्रश्नों पर रेल, संचार एवं इलेक्ट्रॉनिक व सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री अश्विनी वैष्णव ने अवगत कराया कि रेल मंत्रालय द्वारा अमृत भारत स्टेशन योजना के अतंर्गत उदयपुर सिटी स्टेशन का पुनर्विकास शुरू किया गया है। इसके लिए निविदा पहले से सौंपी जा चुकी है और कार्य शुरू कर दिया गया है। वर्ष 2022-23 के लिए योजना शीर्ष-53 यात्री सुविधाओं के अंतर्गत उत्तर पश्चिम रेलवे जिसके अंतर्गत उदयपुर सिटी स्टेशन आता है को 115.79 करोड़ रुपये की राशि आवंटित की गई है।

वहीं स्टेशन के पुनर्विकास के अंतर्गत रूफ प्लाजा जमाक्षेत्र, भवन के आगे का हिस्सा, भवन का पूर्वी हिस्सा, प्लेटिनम रेटिंग और जीआरआईएचए प्रमाणन के साथ हरित भवन व सौर पैनल, यात्रियों के लिए अलग-अलग प्रस्थान व आगमन क्षेत्र व यात्रियों के लिए लाउंज, मनोरंजन क्षेत्र, प्रतीक्षालय, बैठने का स्थान व विश्रामालय जैसे कार्यों की योजना की गई है। इस योजना के अंतर्गत विकास के लिए चिन्हित किए गये रेलवे स्टेशनों में राणा प्रतापनगर नगर स्टेशन भी है।
 

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal