दिवाली धमाका - पेट्रोल पर 5 और डीज़ल पर 10 रूपये की एक्साइज ड्यूटी घटाई


दिवाली धमाका - पेट्रोल पर 5 और डीज़ल पर 10 रूपये की एक्साइज ड्यूटी घटाई

कल से लागु होगी नई कीमते

 
Fuel cheating not possible at Udaipur petrol pumps

केंद्र ने राज्यों से वैट घटाने की अपील की

पेट्रोल और डीजल की आग लगाती कीमतों से आम लोगों को बड़ी राहत मिली है। दिवाली से एक दिन पहले केंद्र सरकार ने पेट्रोल-डीजल की कीमतों में बड़ी राहत देने का फैसला किया है। सरकार ने पेट्रोल पर 5 रुपए और डीजल पर 10 रुपए एक्साइज ड्यूटी कम करने का ऐलान किया है। नई कीमतें दिवाली के दिन यानी कल से लागू हो जाएंगी। उल्लेखनीय है कि वर्तमान में पेट्रोल और डीजल की कीमतें अब तक के उच्चतम स्तर पर हैं।

28 दिन में 8.85 रुपए महंगा हुआ पेट्रोल

बीते सितंबर महीने की 28 तारीख को पेट्रोल जहां 20 पैसे महंगा हुआ था, वहीं डीजल भी 25 पैसे प्रति लीटर महंगा हुआ था। दरअसल, सितंबर के अंतिम दिनों से जो पेट्रोल की कीमतें बढ़नी शुरू हुई, वह मंगलवार तक जारी रही। पेट्रोल की कीमतों में देखें तो 28 दिनों में ही यह 8.85 रुपए प्रति लीटर महंगा हो चुका है।अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कच्चे तेल की कीमत में बढ़ोतरी से देश में पेट्रोल-डीजल की कीमत रेकॉर्ड स्तर पर पहुंच चुकी हैं।

केंद्र ने राज्यों से वैट घटाने की अपील की

सूत्रों के मुताबिक, एक्साइज ड्यूटी में कटौती के बाद केंद्र सरकार ने राज्यों से पेट्रोल-डीजल पर वैट घटाने की अपील की है, ताकि लोगों को महंगाई से निजात मिल सके। अलग-अलग राज्य सरकारें 20 से 35% तक वैट वसूलती हैं। केंद्र सरकार के मुताबिक डीजल पर एक्साइज ड्यूटी के घटने से किसानों को सबसे ज्यादा फायदा होगा, क्योंकि जल्द ही रबी फसल की बुआई होने वाली है। इस कटौती का सबसे बड़ा फायदा किसानों को मिलने वाला है।

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal