दिल्ली गेट से अतिक्रमण हटाने गए निगम कर्मियों को झेलनी पड़ी व्यापारियों की नाराज़गी

दिल्ली गेट से अतिक्रमण हटाने गए निगम कर्मियों को झेलनी पड़ी व्यापारियों की नाराज़गी

विज्ञापन के होल्डिंग, दुकानों के बाहर बनी सीढियाँ और शेड्स को टीम द्वारा हटाया गया

 
encroachment

उदयपुर 11 जनवरी 2024 । शहर में इन दिनों अवैध अतिक्रमण के खिलाफ लगातार नगर निगम द्वारा कार्यवाहियां को अंजाम दिया जा रहा है। निगम के अधिकारी शहर के अलग-अलग इलाकों में बुलडोजर लेकर पहुंच रहे हैं और लगातार अवैध अतिक्रमण को हटाया जा रहा है। जहां निगम के अधिकारी अतिक्रमण हटा रहे हैं तो वहीं,इस क्षेत्र में मौजूद व्यापारी इसके खिलाफ नाराजगी भी जाहिर कर रहे हैं।  

encroachment

गुरुवार को शहर के व्यस्ततम चौराहे दिल्ली गेट पर भी नगर निगम द्वारा अतिक्रमण हटाने की कार्रवाई की गई, इसके तहत निगम की टीम बुलडोजर और क्रेन लेकर दिल्ली गेट चौराहे पर पहुंची और वहां लगे विज्ञापन के होल्डिंग, दुकानों के बाहर बनी सीढियाँ और शेड्स को टीम द्वारा हटाया गया।  

गुरुवार सुबह टीम द्वारा की गई कार्रवाई से इलाके में अपना व्यवसाय चलाने वाले व्यापारियों में खासी नाराजगी देखी गई। हालांकि निगम ने इसकी परवाह न करते हुए अवैध रूप से किए गए अतिक्रमण को हटाया। 

encorachment

गौरतलब है की निगम की टीम द्वारा एक दिन पूर्व शहर के बैंक तिराहे इलाके से भी दुकानों के बाहर बने अवैध अतिक्रमण जिनमे में दुकानों के बाहर बनी सीढ़ियां,प्लेटफार्म आदि शामिल है उन्हें हटाया गया था।

लेकिन इसी के बीच जहां निगम शहर के ट्रैफिक व्यवस्था को सुधारने और लोगों की समस्या को दूर करने का हवाला देते हुए इस कार्रवाई को रोज अंजाम दे रहा है, तो वहीं शहर के बीचो-बीच मौजूद जिला कलेक्टर के बंगले से सटकर कुछ ठेला व्यवसाय अभी भी खुलेआम अपना व्यापार कर रहे हैं और निगम का बुलडोजर उनके द्वारा किए गए अतिक्रमण को हटाने में असक्षम नजर आ रहा है।

इसको लेकर क्षेत्र वासियों ने कई बार जिम्मेदार अधिकारियों और विभागों को शिकायत भी की है लेकिन अभी तक कोई कार्रवाई नहीं की गई है। ऐसे में क्षेत्र वासियों को उनकी मांग पूरे होने की उम्मीद है लेकिन क्या शहर भर में चल रही अतिक्रमण की कार्रवाई के बीच इस तरीके से एक ही इलाके को अतिक्रमण से मुक्त रखा जाना किस हद तक ठीक है यह अब जिम्मेदार अधिकारियों को सोचना होगा।

विभाग का कहना है कि उदयपुर एक पर्यटन स्थल है जहां पर आए दिन बड़ी संख्या में पर्यटक आते हैं ऐसे में जब पर्यटक अपनी गाड़ियां लेकर उदयपुर पहुंचते हैं तो सड़क पर उनकी गाड़ी को चलने की जगह भी नहीं मिल पाती ऐसे में उन्हें ट्रैफिक जाम में घंटे घंटे तक फंसे रहना पड़ता है और मशक्कत करनी पड़ती है इसी को ध्यान में रखते हुए शहर के आमजन और पर्यटकों को ट्रैफिक जाम की समस्या से मुक्त करने को मध्य नजर रखते हुए यह कार्रवाई लगातार शहर में की जा रही है।

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal