शहरकोट के पास से अतिक्रमण हटवाने की मांग

शहरकोट के पास से अतिक्रमण हटवाने की मांग

विरासत संरक्षण समिति ने दिया जिला कलक्टर को ज्ञापन

 
encroachment

उदयपुर 18 जनवरी 2023। नगर निगम विरासत संरक्षण समिति सदस्यों द्वारा बुधवार को जिला कलेक्टर को ज्ञापन सौंपकर रेलवे स्टेशन के सामने शहरकोट के पास किए गए अतिक्रमण को हटाने की मांग रखी है।

नगर निगम विरासत संरक्षण समिति अध्यक्ष मदन दवे ने बताया कि बुधवार को राजस्व समिति अध्यक्ष अरविंद जारौली, गैराज समिति अध्यक्ष मनोहर चौधरी, अतिक्रमण निरोधक समिति अध्यक्ष छोगालाल भोई, आपदा प्रबंधन समिति अध्यक्ष महेंद्र भगोरा, समिति सदस्य एवं उद्यान समिति अध्यक्ष महेश त्रिवेदी, पार्षद मुकेश शर्मा, भारत जोशी, पूनम चंद मोर आदि द्वारा जिला कलेक्टर को अनुपस्थिति में अतिरिक्त जिला कलेक्टर को ज्ञापन सौंपकर रेलवे स्टेशन के सामने शहरकोट के पास हो रहे अतिक्रमण को तुरंत हटाने की मांग की है। 

उन्होंने अपने ज्ञापन में बताया कि रेलवे स्टेशन रोड पर जो कच्ची बस्ती बनी हुई है तथा पूरी तरह से पुरानी शहरकोट से लगी हुई है जिससे सारे शहरकोट का स्वरूप ही खराब हो रहा है। वर्षों पुरानी राजा महाराजाओं के समय की यह ऐतिहासिक शहरकोट बनी हुई है। इस शहरकोट पर इन कब्जाधारियों ने दरवाजा खोल रखा है और कच्ची बस्ती में रहने वालों ने दबा रखी है। 

कुछ समय पहले स्मार्ट सिटी द्वारा लाखों रुपये खर्च कर रंग रोगन किया गया परन्तु इस कच्ची बस्ती की वजह से शहरकोट नजर नहीं आ रही है। ज्ञापन में बस्ती को हटवाकर वर्षो पुरानी राजा महाराजा के वक्त की बनी हुई शहरकोट को बचाने की है। अध्यक्ष दवे ने यह भी कहा कि इस बस्ती को हटाने के बाद शहरकोट का मूल स्वरूप नजर आएगा जिससे बाहर से आने वाले पर्यटक इस मेवाड़ की विरासत को देख कर खुश हो सके।

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal