10 साल एयरपोर्ट सुरक्षा में लगे डॉग्स का शाही रिटायरमेंट

10 साल एयरपोर्ट सुरक्षा में लगे डॉग्स का शाही रिटायरमेंट

खुली जिप्सी में बैठाकर निकाला जुलूस, केक कटावाया और गिफ्ट भी दिए

 
dogs squad retirenment

उदयपुर के महाराणा प्रताप एयरपोर्ट पर यात्रियों की सुरक्षा के लिए लगे 3 स्निफर डॉग का शाही अंदाज में रिटायरमेंट हुआ। तीनों डॉग्स को खुली जिप्सी में बैठाकर एयरपोर्ट परिसर में घूमधाम से जुलूस निकाला गया। देशभक्ति गीतों की धुन पर उन्हें सम्मान के साथ विदाई दी गई। 

इस उपलक्ष्य में एयरपोर्ट पर इनके लिए विदाई समारोह रखा गया। जिसमें एयरपोर्ट और सीआईएसएफ के अधिकारियों ने डॉग्स को माला पहनाकर उनका स्वागत किया। एयरपोर्ट स्टाफ ने एकत्रित होकर डॉग्स के हाथों केक कटवाया, उन्हें गिफ्ट दिए गए। फिर सभी स्टाफ को मिठाई खिलाई गई। 

लेब्राडोर नस्ल के ये तीनों डॉग ड्यूटी की ड्रेस पहने हुए थे। सूंघकर किसी भी संदिग्ध वस्तु का तुरंत पता लगा लेते थे। रिटायरमेंट तीनों डॉग को अब सीआईएसएफ के जवान अपने घर पालकर देखभाल करेंगे। सीआईएसएफ के डिप्टी कमांडेंट अतुल भनौत्रा ने कहा कि तीनों ही डॉग ने यात्रियों और एयरपोर्ट की सुरक्षा के लिए बेहतर सेवाएं दी।

ब्लैकी, सुपरबॉय और बुश नाम हैं, 24 घंटे मुस्तैद रहते 

एयरपोर्ट पर ब्लैकी, सुपरबॉय और बुश के नाम ये डॉग 24 घंटे ड्यूटी पर मुस्तैद रहते थे। साल 2012 में इन्हें करीब 7 माह की उम्र में लाया गया था। इससे पहले इनकी 6 माह की ​कठिन ट्रेनिंग हुई जिसके बाद से इन्हें एयरपोर्ट पर ड्यूटी का जिम्मा मिला। इनके रहने के लिए एयरपोर्ट परिसर में अलग से कमरे बने हैं। सीआईएसएफ के इन डॉग्स की हैंडलिंग जी.नवीन, हरि सिंह, सनातन हेमराज और देवजीत सोनोवाल करते आ रहे थे। 

एयरपोर्ट के अधिकारियोें के अनुसार हमारा काम यात्रियों को बेहतर सुविधा देने के साथ सुरक्षा करना भी है। सीआईएसएफ टीम के साथ डॉग्स ने अपनी ड्यूटी को अच्छे ढंग से निभाया। उन्हें सम्मान के साथ विदाई दी। इनकी जगह अब नए 4 डॉग्स सुरक्षा के लिए रख लिए गए हैं।

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal