रॉकवुड्स स्कूल का एक्सेस मिशीगन कॉलेज अलायन्स के साथ टाईअप

रॉकवुड्स स्कूल का एक्सेस मिशीगन कॉलेज अलायन्स के साथ टाईअप

12वीं के बाद इंटरनेशनल यूनिवर्सिटी के द्वितीय वर्ष में प्रवेश पा सकते हैं छात्र

 
Rockwood School

14 जुलाई । उदयपुर के रॉकवुड्स स्कूल ने अंतरराष्ट्रीय उच्च शिक्षा के क्षेत्र में अनूठा कदम बढ़ाते हुए एक्सेस मिशीगन कॉलेज अलायन्स से करार किया है।

राजस्थान के एकमात्र विद्यालय रॉकवुड्स स्कूल के साथ हुए इस करार के तहत 9वीं से 12वीं कक्षा के प्रतिभावान विद्यार्थी सामान्य पाठ्यक्रम के साथ वैकल्पिक रूप में एक्सेस एमसीए का जो भी पाठ्यक्रम पढ़ना चाहेंगे, पढ़ सकेंगे। इसका फायदा यह होगा कि यदि वे 12वीं के बाद विदेश जाकर पढ़ना चाहते हैं तो नामी इंटरनेशनल यूनिवर्सिटी और कॉलेजों में वे सीधे सेकंड ईयर में प्रवेश के पात्र होंगे।

रॉकवुड्स के निदेशक दीपक शर्मा ने बताया कि एक्सेस एमसीए मिशीगन कॉलेज के साथ यह एक सहयोगी कार्यक्रम है। इसके माध्यम से मिशीगन कॉलेज के प्राध्यापकों द्वारा विश्वविद्यालय पाठ्यक्रम को ऑनलाइन सेमिनार के माध्यम से रॉकवुड्स के विद्यार्थीयो को पढ़ाया जाएगा। इसमें विद्यार्थी मिशीगन कॉलेज ट्रांसक्रिप्ट पर कॉलेज क्रेडिट अर्जित कर पाएगा। विद्यार्थी अपने देश में रहते हुए कॉलेज का पहला साल ऑनलाइन पूरा कर सकते हैं। छात्रों को यह पाठ्यक्रम पूरा करने पर संबंधित कॉलेजों में सीधा प्रवेश मिल पाएगा। इसे एक तरह से विद्यालयी शिक्षा के साथ स्नातक की शिक्षा का आरंभ कहा जा सकता है। छात्र, इस शिक्षा को कक्षा 9वीं में शुरू कर सकते हैं और प्रति सेमेस्टर एक पाठ्यक्रम पढ़ते हुए, हाई स्कूल खत्म करने तक कॉलेज के पहले साल का पूरा पाठ्यक्रम पढ़ चुके होंगे।

दीपक शर्मा ने बताया कि छात्र एमसीए एक्सेस के सदस्य कॉलेजों और विश्वविद्यालयों में तो प्रवेश ले ही सकते हैं, साथ ही वे अन्य चुनिंदा कॉलेजों में भी आवेदन कर सकते हैं, जहां एमसीए एक्सेस उनके अर्जित क्रेडिट हस्तांतरित कर देता है। इनमें अमेरिका के शीर्ष निजी विश्वविद्यालय और कॉलेज - एड्रियन कॉलेज, एल्बियन कॉलेज, अल्मा कॉलेज , एंड्रयूज यूनिवर्सिटी, एक्वा ऑनर्स कॉलेज, केल्विन यूनिवर्सिटी , डेट्रायट, मर्सी हिलसाइड कॉलेज, होप कॉलेज, कलाम कॉलेज, मैडोना यूनिवर्सिटी, ओलिवेट शामिल हैं। सिएना हाइट्स यूनिवर्सिटी और स्प्रिंग आर्बर यूनिवर्सिटी में भी छात्र आवेदन कर सकते हैं।

भावीन शाह, सीईओ एजुकेशन वर्ल्ड, एमडी - एक्सेस मिशीगन कॉलेज अलायन्स ने बताया कि इसमें छात्रों को गारंटीड एडमिशन प्राप्त होगा।

एमसीए एक्सेस के पाठ्यक्रमों में जीव विज्ञान क्षेत्र में सामान्य जीव विज्ञान व तंत्रिका विज्ञान, बिजनेस क्षेत्र में बुनियादी निवेश व्यवसाय के मूल सिद्धांत व उद्यमिता के मूल सिद्धांत, रसायन विज्ञान क्षेत्र में रसायन विज्ञान व सामान्य रसायन विज्ञान का परिचय, संचार क्षेत्र में पब्लिक स्पीकिंग, गणित के क्षेत्र में डिडक्टिव रीजनिंग और क्वांटिटेटिव इंफोर्मेशन डिफरेंशियल कैलकुलस, इंटीग्रल कैलकुलस, लीनियर अलजेब्रा, मल्टी वेरिएबल कैलकुलस शामिल हैं। इनके साथ ही छात्र कम्प्यूटर विज्ञान, अर्थशास्त्र, अभियांत्रिकी, अंग्रेजी साहित्य, पर्यावरण विज्ञान और स्थिरता, इतिहास, दर्शन, भौतिक विज्ञान, मनोविज्ञान, समाज शास्त्र आदि विषयों का भी चयन कर सकता है।

उल्लेखनीय है कि यह पाठ्यक्रम अंतरराष्ट्रीय स्तर के होने से इसका लाभ छात्रों को बेहतर भविष्य में मिलेगा। इंटर्नशिप और नौकरी के अवसरों में भी उनके पास कई विकल्प मौजूद रहेंगे।

इस दौरान अमेरिका से मिस शेला, सीईओ - एक्सेस मिशीगन कॉलेज अलायन्स , रेमंड, एसोसिएट डीन एंड डायरेक्टर ऑफ़ स्टैनफ़ोर्ड यूनिवर्सिटी, प्री कॉलेजिएट स्टडीज़ भी ऑनलाइन माध्यम से जुड़े रहें। 

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal