लेक सिटी में रोम रोम हुआ राममय

लेक सिटी में रोम रोम हुआ राममय

सजा राम दरबार....शोभा गजब बणी

 
lakecity

उदयपुर 20 जनवरी 2024। आगामी 22 जनवरी को देश में मनाए जा रहे सबसे बड़े उत्सव ‘अयोध्या में प्रभु श्री राममंदिर की प्राण प्रतिष्ठा‘ को लेकर समूचे देश में उत्साह को उमंग का माहौल है। चहुंओर राम दरबार के साथ सनातन मंदिर सज गए है और सारी तैयारियां पूर्ण हो चुकी है।

इसी कड़ी में शहर के समीप स्थित बड़गांव के प्राचीन बालाजी मंदिर में श्री राम दरबार की स्थापना को।लेकर भारी उत्साह है। अलसुबह प्रभातफेरी में ग्रामीणों ने राम धुन के साथ गांव का माहौल राममय बनाया और रात्रि में भजनों की सरिता बही।

ram

प्रस्तावित कार्यक्रम के अनुसार 21 जनवरी की सुबह 8.15 बजे से बालाजी मंदिर प्रांगण में अखण्ड रामायण पाठ का शुभारंभ होगा जो अगले दिन 8.15 बजे तक जारी रहेगी। वहीं 22 जनवरी को पूर्णाहूति के साथ अभिजीत मुहूर्त में प्राण प्रतिष्ठा का आयोजन होगा, इसके तहत प्रथम भोग, प्रथम दर्शन, डोरा फिराई, कांच दिखाई, कलश व ध्वजा दण्ड की स्थापना और महाआरती के बाद  महाप्रसादी का आयोजन होगा

स्केच आर्टिस्ट ने पेंसिल से उकेरी राम मंदिर की छवियां

श्रीराम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा महोत्सव पर उदयपुर में भव्य आयोजन हो रहे हैं। इसी श्रृंखला में शनिवार को उदयपुर के कलाधर्मियों ने भी  उत्साह का प्रदर्शन करते हुए दो अलग अलग स्थानों पर श्री राम मंदिर पर स्केच का निर्माण किया गया। इस आयोजन में शहर के 100 से अधिक बच्चे और युवा स्केचर्स शामिल हुए और 100 से ज्यादा आकर्षक स्केच बनाकर श्री राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम के प्रति अपनी श्रद्धाओं को व्यक्त किया। 

ram

कार्यक्रम संयोजक ख्यातनाम वास्तुकार और स्केच आर्टिस्ट सुनील लड्ढा ने बताया कि आज सुबह कलाधर्मियों के समूह अर्बन स्केचर्स और शेड्स ऑफ उदयपुर के तत्वावधान में फतेहसागर की पाल पर स्केच आर्टिस्ट जमा हुए और उन्होंने राम मंदिर की स्केचिंग की। स्केच आर्टिस्ट को चित्रकार राहुल माली डॉक्टर चित्रसेन और कमलेश डांगी ने निर्देशन प्रदान किया और मौजूद आर्टिस्ट से श्री राम मंदिर की स्केचिंग करवाई । 

उन्होंने बताया कि शाम 3 बजे गणगौर घाट पर भी आयोजन हुआ और इसमें इसके स्केच आर्टिस्ट ने खुलकर उत्साह दर्शाया। इन समस्त स्केच का प्रदर्शन 21 जनवरी को थर्ड स्पेस में आयोजित प्रदर्शनी में होगा । उन्होंने बताया कि आओ मंदिर चले हनुमान भक्त टोली के माध्यम से शहर भर में इन स्केच के साथ लोगों को सेल्फी लेने का मौका मिलेगा। इसके लिए शहर में इन स्केच को वितरित करते हुए स्केच के साथ सेल्फी लेने का अभियान प्रारंभ कर दिया गया है।

राम के काम में नुजहत ने दिया योगदान

आज फतहसागर की पाल पर आयोजित हुए रामलला के धाम की स्केचिंग के कार्यक्रम में शहर के बोहरा मुसलमान सेवा भावी नुजहत कागजी ने सहयोग प्रदान किया और आर्टिस्ट को प्रोत्साहित किया। इस कार्य की मौजूद सभी आर्टिस्ट ने सराहना की।

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal