होमसाइंस लेक्चरर, लाइब्रेरियन और पीटीआई की भर्ती परीक्षा 7 जनवरी से

होमसाइंस लेक्चरर, लाइब्रेरियन और पीटीआई की भर्ती परीक्षा 7 जनवरी से 

उदयपुर सहित 7 संभागीय मुख्यालय पर होगी परीक्षा

 
exam
आरपीएससी का इम्तेहान, सात जनवरी को 3 भर्तियों के पेपर

उदयपुर, 27 दिसंबर। चुनावों के कारण राजस्थान में पिछले कई माह से परीक्षा नहीं हो रही थी। इसके अलावा जो परीक्षा हो गई, उनको आचार संहिता के कारण नियुक्ति नहीं दी जा रही थी। अब सफल युवक और युवतियों को नियुक्ति भी दी जाएगी। राजस्थान लोक सेवा आयोग ( RPSC) की ओर से कॉलेज शिक्षा विभाग में लाइब्रेरियन और पीटीआई पदों पर भर्ती के लिए राजस्थान जीके की परीक्षा का आयोजन 7 जनवरी 2024 को किया जाएगा।

सात संभागीय मुख्यालयों पर होगी परीक्षा 

परीक्षा अजमेर सहित सात संभागीय मुख्यालयों पर होगी। यह परीक्षा अजमेर, भरतपुर, बीकानेर, जयपुर, जोधपुर, कोटा व उदयपुर संभागीय मुख्यालयों पर दोपहर 12 से 2 बजे तक ली जाएगी। परीक्षा से 7 दिवस पूर्व परीक्षा शहर का पता लग सकेगा। प्रवेश-पत्र परीक्षा तिथि से 3 दिन पूर्व अपलोड किए जाएंगे। नकल की रोकथाम आदि को लेकर विशेष व्यवस्था की गई है। सात जनवरी को होने वाली परीक्षा में पीटीआई के 247 पद पर और लाइब्रेरियन के 247 और होमसाइंस लेक्चरर के 39 पदों की भर्ती के लिए लिखित परीक्षा होगी। 602 सेंटर पर 1.98 लाख अभ्यर्थी बैठेंगे। 

आरपीएससी के अधिकारियों ने कहा कि परीक्षा के आयोजन में हर अधिकारी चुनाव ड्यूटी की तरह व्यक्तिगत जिम्मेदारी निभाए। इस बार स्थानीय अधिकारियों के अलावा हर छह सेंटर पर एक आरएएस व आरपीएस अधिकारी के नेतृत्व में उड़न दस्ता तैनात होगा।

वीडियोग्राफी होगी, मेटल डिटेक्टर से जांच

प्रत्येक परीक्षा केंद्र पर हैंड हेल्ड मेटल डिटेक्टर से जांच के बाद ही अभ्यर्थियों को प्रवेश दिया जाएगा। इस कार्य के लिए फ्रिस्किंग दक्ष व प्रशिक्षित पुलिस कार्मिकों को नियुक्त किया जाएगा। परीक्षा आयोजन से जुडे कार्मिकों को भी केंद्र में मोबाइल या अन्य कोई इलेक्ट्रॉनिक गैजेट के साथ प्रवेश नहीं करने दिया जाएगा। सम्पूर्ण परीक्षा आयोजन की वीडियोग्राफी के लिए प्रति परीक्षा केंद्र 2 वीडियोग्राफरों की नियुक्ति पुलिस वेरिफिकेशन के बाद की जाएगी। वीडियोग्राफरों द्वारा प्रत्येक परीक्षा कक्ष में अपने रोल नंबर पर बैठे हुए प्रत्येक अभ्यर्थी की वीडियोग्राफी की जाएगी। 


 

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal