RPSC RAS Mains: क्या बदलेगी परीक्षा की तारीख

RPSC RAS Mains: क्या बदलेगी परीक्षा की तारीख 

सड़कों पर छात्र, क्या है समाधान?

 
RPSC RAS

उदयपुर, 11 जनवरी। राजस्थान में इन दिनों प्रदेश के सबसे बड़े सरकारी इम्तिहान आरएएस (RAS) मेन्स की तारीख बदलवाने को लेकर अभ्यर्थियों की मांग ज़ोर पकड़ती जा रही है मुख्य परीक्षा की तिथि आगे बढ़ाने की मांग कर रहे छात्रों ने जयपुर में राजस्थान यूनिवर्सिटी के बाहर धरना भी शुरू कर दिया है। अभ्यर्थियों की मांग है कि जो परीक्षा 27-28 जनवरी को होने वाली राजस्थान एडमिनिस्ट्रेटिव सर्विस (आरएएस) मेन्स एग्जाम की तारीख आगे बढ़ाई जाए क्योंकि हमें तैयारी के लिए थोड़ा समय और चाहिए । उदयपुर संभाग के करीब 1000 से अधिक अभ्यर्थी परीक्षा में शामिल हो रहे हैं 

परीक्षा को आगे बढ़ाने को लेकर अब तक कोई निर्णय नहीं किया गया है। दअरसल, आरपीएससी ने 1 अक्टूबर 2023 को आरएएस परीक्षा का प्रीलिम्स एग्जाम कराया था। इसका रिजल्ट 20 अक्टूबर 2023 को जारी हुआ। कमीशन ने मुख्य परीक्षा की तारीखें प्री के रिजल्ट के बाद जारी की। जो कि लगभग तीन महीने बाद 27 और 28 जनवरी 2024 को आयोजित होनी है। अब सारा विवाद इस समय सीमा का ही है, जिसे लेकर अभ्यार्थी बेहद परेशान हैं।

a

क्या है पूरा मामला?

कई कैंडिडेट्स का कहना है कि बीते सालों में इस परीक्षा के लिए लगभग 10 से 11 महीने का समय दिया जाता था। सिर्फ कोरोना काल के बाद जो मेन्स परीक्षा हुई उसमें पांच महीने का समय दिया गया, वहीं 2018 में 10 महीने का समय था। उससे पहले हुई 2016 की मेन्स परीक्षा के लिए 7 महीने का समय था। ऐसे में सभी परीक्षाओं में तैयारी का उचित समय मिल पाया था। 

राज्यसेवा के 491 और अधीनस्थ सेवा के 481 सहित कुल 972 पद

बीते साल 1 अक्टूबर आरएएस प्रारंभिक परीक्षा-2023 का आयोजन हुआ। इसमें राज्यसेवा के 491 और अधीनस्थ सेवा के 481 सहित कुल 972 पद अधिसूचित हैं। प्रारंभिक परीक्षा के परिणाम में 19 हज़ार 348 अभ्यर्थियों को मेन्स परीक्षा के लिए पात्र घोषित किया गया। कॅरियर काउंसलर संजय लूणावत ने कहा कि अभ्यर्थियों की मांग तार्किक है। मुख्य परीक्षा के वृहद पाठ्यक्रम को देखते हुए तैयारी के लिए पर्याप्त समय दिया जाना चाहिए।

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal