आग पर दो राउंड में पानी का किया छिड़काव, कुछ हिस्से में आग को बुझाया


आग पर दो राउंड में पानी का किया छिड़काव, कुछ हिस्से में आग को बुझाया

आज भी जारी है एयरफोर्स हेलीकॉप्टर का ऑपरेशन  

 
sajjangadh fire
UT WhatsApp Channel Join Now
एयरफोर्स के हेलीकॉप्टर ने शुरू किया दावानल को बुझाने का काम

उदयपुर, 18 अप्रेल 2022 । लेकसिटी के सज्जनगढ़ अभयारण्य क्षेत्र में लगी आग को काबू में करने के लिए सोमवार को जिला प्रशासन और वन विभाग की टीम के साथ एयरफोर्स के हेलीकॉप्टर ने भी मशक्कत की। वन क्षेत्र की आग को बुझाने के लिए कलक्टर ताराचंद मीणा की पहल पर शाम को फलौदी से एयरफोर्स का हेलीकॉप्टर भी पहुंचा और इसने दो राउंड पानी का छिड़काव किया तथा वन क्षेत्र के कुछ हिस्से में लगी आग को बुझाया।  

एयरफोर्स के हेलीकॉप्टर ने बड़ी झील से पानी भरकर दो बार बड़ी क्षेत्र की ओर लगी आग पर पानी का छिड़काव किया। इस हेलीकॉप्टर में जिला कलक्टर ताराचंद मीणा व डीएफओ डॉ. अजीत ऊंचोई भी मौजूद रहे और उन्होंने क्षेत्र में लगी आग के बारे में जानकारी उपलब्ध कराई।

इधर, शाम को अंधेरा होने के बाद हेलीकॉप्टर पुनः लौट गया वहीं बड़ी क्षेत्र की ओर आग रह रहकर लगती हुई दिखाई दी इसलिए अब यह हेलीकॉप्टर मंगलवार को जल्द सुबह 6.45 बजे उड़ान भरते हुए पुनः आग बुझाने के काम पर जुट गया ।

7 हजार लीटर पानी का छिड़काव किया

डीएफओ ऊंचोई ने बताया कि सेना के इस हेलीकॉप्टर में लगाई जाने वाली बकेट की क्षमता 4900 लीटर होती है परंतु इसे 3500 लीटर के आसपास भरा जाता है। इस मायने में सोमवार को हेलीकॉप्टर ने दो बार में लगभग 7 हजार लीटर पानी का छिड़काव किया। उन्होंने बताया कि मंगलवार को आग पर संपूर्ण काबू पाने तक यह ऑपरेशन लगातार जारी रहेगा। हेलीकॉप्टर फतेहसागर झील से उठा रहा है पानी। अभी भी खेड़ी की तरफ एक जगह आग लगी हुई है।  

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal