Sajjangarh Sanctuary: 4.72 करोड़ की लागत से बनेगा संभाग का पहला रेस्क्यू सेंटर, गुरुवार को हुआ शिलान्यास


Sajjangarh Sanctuary: 4.72 करोड़ की लागत से बनेगा संभाग का पहला रेस्क्यू सेंटर, गुरुवार को हुआ शिलान्यास 

21 Enclosure कार्निवोर्स के, 4 Enclosures हार्बिवोर्स के होंगे 

 
sajjangarh santcuary

उदयपुर, 6 अकटूबरसज्जनगढ़ अभयारण्य में बनने वाले उदयपुर संभाग के पहले वन्यजीव रेस्क्यू सेंटर का गुरुवार को शिलान्यास किया गया।  इस रेस्क्यू सेंटर में संभाग के वनों के घायल ओर बीमार वन्यजीवों को रखकर उपचार किया जाएगा। उनके ठीक होने के बाद उन्हे वापस वनों में छोड़ा जाएगा। रेस्क्यू सेंटर का निर्माण कार्य RSRD द्वारा किया जाएगा। यह रेस्क्यू सेंटर 4.72Cr की लागत से एक वर्ष में बनकर तैयार होगा।

उपवन संरक्षक वन्यजीव उदयपुर अरुण कुमार डी. ने बताया की रेस्क्यू सेंटर में 21 एनक्लोजर कार्निवोर्स के लिए होंगे - इनमे पेंथर, जरख, आदि को रखा जाएगा। इसी प्रकार 4 एनक्लोजर हार्बिवोर्स वन्य प्राणियों के लिए होंगे, इनमे हिरण ओर शाकाहारी प्राणियों को रखा जाएगा। 2 बर्ड शेल्टर होंगे। इसके साथ ही बड़ा हॉस्पिटल और क्लिनिक भी बनाया जाएगा।

सेंटर के निर्माण की आधारशिला राज्य मंत्री जगदीश राज श्रीमाली, CCF आर.के जैन ने रखी। राज्यमंत्री ने कहा की उदयपुर में बनने वाले इस वन्यजीव रेस्क्यू सेंटर से वन्यजीवों को रेस्क्यू करने में सहायता मिलेगी।  DFO अरुण कुमार डी. कि कार्यक्रम में रिटायर IFS राहुल भटनागर, विभाग के कुमार शुभम ,उपवन संरक्षक यादवेन्द्र सिंह, स्थानीय पार्षद गिरीश भारती, आरएसआरडीसी के साइट इंचार्ज व वन विभाग के अधिकारी मौजूद थे।  

 

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal