सलूंबर समेत 19 नए ज़िले तथा बांसवाड़ा समेत 3 नए संभाग बनाए जाने की घोषणा

सलूंबर समेत 19 नए ज़िले तथा बांसवाड़ा समेत 3 नए संभाग बनाए जाने की घोषणा

आज विधानसभा में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने की घोषणा 

 
cm ashok gehlot

राजस्थान में सलूंबर समेत 19 नए ज़िले तथा बांसवाड़ा समेत 3 नए संभाग बनाए जाने की घोषणा मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने की है। इसी के साथ अब राज्य में 50 जिले और 10 संभाग हो जाएंगे। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने शुक्रवार को विधानसभा में इसकी घोषणा की। बांसवाड़ा, पाली, सीकर नए संभाग बनाए गए हैं।

यह रहेंगे 19 नए ज़िले 

उदयपुर से सलूंबर, जालोर से सांचोर, भीलवाड़ा से शाहपुरा, जयपुर ज़िले को तोड़कर चार ज़िलों में बांटा गया है जिनमे जयपुर उत्तर, जयपुर दक्षिण, दूदू और कोटपूतली शामिल है। मुख्यमंत्री के गृह जिले जोधपुर को भी जोधपुर पूर्व, जोधपुर पश्चिम और फलोदी में बांटा गया है। श्रीगंगानगर से अनूपगढ़, बाड़मेर से बालोतरा, अजमेर से ब्यावर और केकड़ी​​​​​, भरतपुर से डीग, नागौर से डीडवाना-कुचामनसिटी, सवाईमाधोपुर से गंगापुर सिटी, अलवर से खैरथल, सीकर से नीम का थाना को नया जिला बनाया गया है।

किस संभाग में कौन-कौन से जिले आएंगे, यह घोषणा बाद में

घोषणा में तीन नए संभाग मुख्यालय बनाए गए हैं। सीकर, पाली और बांसवाड़ा। इन मुख्यालयों के तहत कौन-कौन से जिले काम करेंगे, अभी तक यह स्पष्ट नहीं हो पाया है। इसमें भी अंचल का खास ध्यान रखा गया है। शेखावाटी से सीकर, मारवाड़ से पाली और मेवाड़ के आदिवासी बेल्ट से बांसवाड़ा को संभाग बनाया गया है।

नए जिलों के गठन को लेकर सरकार को सुझाव देने के लिए रिटायर्ड IAS रामलुभाया की अध्यक्षता वाली हाईपावर कमेटी का कार्यकाल हाल ही में 6 महीने के लिए बढ़ाया गया था। रामलुभाया कमेटी के पास 60 जगहों के नेता अलग-अलग ज्ञापन देकर नए जिलों की डिमांड रख चुके थे।
 

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal