सलूंबर-6 दिसंबर 2023 की प्रमुख खबरे

सलूंबर-6 दिसंबर 2023 की प्रमुख खबरे

ज़िले से संबंधित खबरे पढ़े उदयपुर टाइम्स पर 

 
salumber

News-प्लस पोलियो अभियान 10 को

सलूंबर,6 दिसम्बर। जिले में 10 दिसम्बर को उप राष्ट्रीय पल्स पोलियो अभियान चलाया जाएगा, जिसमें जन्म से 5 वर्ष तक के 99535 बच्चो को पोलियो की खुराक पिलायी जायेगी। अभियान के तहत कुल बुथ 736 व 1560 टीमो का गठन किया है, जिसमें 246 सुपरवाईजर शामिल है। 

अभियान की तैयारियों को लेकर श्रीमान् मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. जेपी बुनकर ने बताया कि सलूम्बर जिले में कोई भी 5 वर्ष से कम आयु के बच्चे पोलियो खुराक से वंचित न रहे, इस उद्देश्य के साथ स्वास्थ्य विभाग एवं सम्बन्धित अधिकारियों व कार्मिको को अधिक संवेदनशीलता व अन्य विभाग के साथ समन्बय करते हुए शत प्रतिशत बच्चो को पल्स पोलियो की खुराक पिलायी जाये। 

साथ ही प्रथम दिवस के दिन अधिक से अधिक बच्चो को बुथ पर ही पोलियो की खुराक पिलाने हेतु निर्देशित किया गया तथा छुटे हुए बच्चो को 11 और 12 दिसम्बर को टीम द्वारा घर घर जाकर पल्स पोलियो की दवा पिलाई जायेगी। पल्य पोलियो को जमीन स्तर पर अभियान को सफल बनाने के लिए आंगनवाडी कार्यकताओं, एएनएम, आशा सहयोगिनियों, स्कूली बच्चे, स्काउट गाईड, एनसीसी एवं आईसीडीएस, आयुर्वेद एवं शिक्षा विभाग को संगठन के रूप में कार्य करने और जागरूकता फैलाने हेतु समझाया गया, साथ ही अभियान के दिन पल्स पोलियो वैक्सीन की निर्धारित समय पर सभी बूथों पर उपलब्धता सुनिश्चित कर हाई रिस्क एरिया पर विशेष फोकस करने के लिए बीसीएमओ / चिकित्सा अधिकारियों को निर्देश दिये।

प्रजनन एवं शिशु स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. महेन्द्र लोहार ने बताया कि जिले में कोई भी बच्चा पोलियो की खुराक लेने से वंचित न रहे इसके लिए पोलियो दिवस के दिन रेलवे स्टेशन, बस स्टेण्ड, कच्ची बस्तियों, फुटपाथ, ईट भट्टो, निर्माण क्षेत्र, औधोगिक क्षेत्र पर भी पोलियो की खुराक पिलाने के लिए व्यवस्था की जायेगी।

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal