सऊदी अरब ने हज यात्रियों के लिए पहला अंतरराष्ट्रीय डिजिटल वॉलेट लॉन्च किया


सऊदी अरब ने हज यात्रियों के लिए पहला अंतरराष्ट्रीय डिजिटल वॉलेट लॉन्च किया

हाजी अपने पैसे और खर्च को अच्छी तरह मैनेज कर पाएंगे

 
haj wallet

इस्लाम में हज जाना दुनिया का सबसे नेक काम माना जाता है। इस साल भी सऊदी अरब में हज की तैयारियां शुरू हो गई हैं। हज और उमराह मंत्रालय ने सऊदी नेशनल बैंक के सहयोग से हज यात्रियों के लिए पहला अंतर्राष्ट्रीय डिजिटल वॉलेट लॉन्च किया है। जिसका इस्तेमाल इस साल हज के दौरान किया जाएगा। नुसुक वॉलेट (Nusuk Wallet) की मदद से हाजी अपने पैसे और खर्च को अच्छी तरह मैनेज कर पाएंगे। यह दुनिया का पहला ओपन-लूप डिजिटल वॉलेट है, जिसे हाजियों और उमराह करने वालों को अपने पैसे का प्रबंधन करने में सक्षम बनाने के लिए डिज़ाइन किया गया है।

hajj

सऊदी प्रेस एजेंसी के अनुसार, हज और उमराह मंत्री डॉ. तौफीक अल-रबिया (DrTawfiq Al-Rabiah.) ने जेद्दा (Jeddah) में कई अधिकारियों के साथ ऑनलाइन सेवा का शुभारंभ किया।

नुसुक वॉलेट (Nusuk Wallet) के फ़ायदे 

इसमें नवीनतम तकनीकें जैसे - एआई, एन्क्रिप्शन ( encryption ) और बायोमेट्रिक पहचान सत्यापन के अलावा एपीआई API (एप्लीकेशन प्रोग्रामिंग इंटरफेस) और एकीकृत एसडीके (सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट किट) जैसी उन्नत तकनीकें शामिल हैं। नुसुक वॉलेट की शुरुआत हज और उमराह करने आने वाले हाजियों के लिए सुरक्षित और कुशल वित्तीय प्रबंधन समाधान प्रदान करने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है। यह दुनिया का पहला डिजिटल वॉलेट और अंतर्राष्ट्रीय बैंक कार्ड है, जो हाजियों और उमराह करने वालों को अनुष्ठान करने के लिए अपने प्रवास की अवधि के दौरान अपने पैसे का प्रबंधन करने की अनुमति देता है।

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal