'सेव ए लाइफ”अभियान' ने रचा कीर्तिमान

'सेव ए लाइफ”अभियान' ने रचा कीर्तिमान

1 मार्च 2023 को इस अभियान का आगाज किया गया

 
Echon

25 वर्ष पूरे होने पर ECHON के चेयरमैन जे.के. तायलिया और एम. डी. शुभम तायलिया ने कुछ अलग और अनूठा करने की सोची, अब तक उदयपुर की जनता ने उन्हें प्यार दिया उसे वो उदयपुर को फिर से लौटना चाहते थे। कुछ ऐसा करना चाहते थे जिससे यहाँ की जनता को फायदा मिले और फिर एक हकीकत ने उन्हें चौका दिया, वो हकीकत ये थी की देश में 15 लाख लोग हर साल सड़क हादसों में अपनी जान खो देते है। ये आंकड़ा ह्रदय विदारक था, बस यही से प्रेरणा मिली ‘‘सेव ए लाइफ”अभियान की। इसे साकार करने के लिए प्रशाशन और पुलिस विभाग को भी पब्लिक प्राइवेट पार्टनरशिप के तौर पर साथ लिया गया। 1 मार्च 2023 को इस अभियान का आगाज किया गया। 

अभियान के तहत पोस्टर्स और बैनर्स के जरिये जनता को भावनात्मक रूप से जागरूक किया गया। किसी माँ की आँखों आँसू न आये, कोई बहन इंतजार न करती  रह जाए ,जैसे भावनात्मक संदेशो के जरिये आम जनता के सीधे दिल पर दस्तक दी गयी। सोशल मीडिया पर वृहद स्तर पर कैंपेन चलाया गया। इसी अभियान के तहत 18 और 19 मार्च को एक प्रयोग किया गया, जिसे लेन मैनेजमेंट कहा जाता है, ECHON कंपनी, प्रशासन और पुलिस विभाग का यह प्रयोग सफलतम रहा। कॉलेज के 100 से ज्यादा विद्यार्थियो को वोलेंटियर्स लगाया गया।  

इस अभियान ने जनता को न सिर्फ लेन मैनेजमेंट के बारे में तो बताया ही बल्कि हेलमेट, सीट बेल्ट, और तमाम सडक सुरक्षा नियमों को मानने के लिए भी समझाईश की, इस पुरे प्रयोग न कही भी ट्रैफिक जाम व हॉर्न की आवाज से किसी भी तरह का कोई व्यवधान उत्पन्न नही हुआ, इस अभियान की सार्थकता तब और भी बढ़ गयी जब उदयपुर के पुलिस अधिकारी व संभागीय आयुक्त स्वयं सड़को पर उतरे और जनता के साथ-साथ व्यवसायियों से भी दुकानों के बाहर वाहनों की पार्किंग को लेकर समझाइश की और उन्हें पाबन्द भी किया साथ ही ट्रैफिक रूल्स फॉलो करने वालो को 45000 के करीब पारितोषिक भी दिए गए और 1000 “यू आर ए हीरो” के सर्टिफिकेट बाँटे गए। 

इकोन उदयपुर के 3 सर्वाधिक रक्तदाताओं, और प्रसिद्ध ट्रोमा व ऑर्थो डॉक्टर्स को भी  सम्मानित किया गया। ये अभियान 31 मार्च तक चलेगा लेकिन सेव अ लाइफ ने बड़ी उपलब्धि हासिल कर ली है।  और वो ये है की 18 मार्च तक ही सोशल मिडिया पर इस अभियान से 30 लाख से भी ज्यादा लोग जुड गए। जिस पर इसे Social Awareness Campaign for Road Safety with Highest Engagement on Social Media Public Private Partnership of echon with District Administration केटेगरी  में  World Book of Records में नाम दर्ज हुआ है। इस अभियान ने भारत का सबसे बड़ा अभियान होते हुए एक इतिहास व कीर्तिमान रच दिया है जो अभी तक नहीं हो पाया था।

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal