GMCH: कैंसर सेंटर में SBRT क्लिनिक की हुई शुरुआत

GMCH: कैंसर सेंटर में SBRT क्लिनिक की हुई शुरुआत

स्टीरियोटैक्टिक बॉडी रेडियोथेरेपी (SBRT) एक प्रकार की विकिरण थेरेपी है जो ऊर्जा की कई किरणों का उपयोग करती है

 
SBRT Clinic Inaugurated at Geetanjali Medical College & Hospital

उदयपुर 3 फ़रवरी 2024। गीतांजली मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पिटल के कैंसर सेंटर में एसबीआरटी क्लिनिक की शुरुआत विश्व कैंसर दिवस की पूर्व संध्या पर की गयी। क्लिनिक का उद्घाटन गीतांजली ग्रुप के एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर श्री अंकित अग्रवाल द्वारा किया गया। इस अवसर जीएमसीएच सीओओ श्री ऋषि कपूर, मेडिकल सुपरिंटेंडेंट डॉ हरप्रीत सिंह, रेडिएशन ओंकोलोजिस्ट डॉ रमेश पुरोहित, अन्य विभागों के डॉक्टर्स, विभागों के एच.ओ.डी व स्टाफ मौजूद रहे। 

स्टीरियोटैक्टिक बॉडी रेडियोथेरेपी (एसबीआरटी) एक प्रकार की विकिरण थेरेपी है जो ऊर्जा की कई किरणों का उपयोग करती है। शरीर में कहीं भी, कोशिकाओं की वृद्धि, जिन्हें ट्यूमर कहा जाता है, पर ध्यान केंद्रित करने के लिए किरणों को सावधानीपूर्वक लक्षित किया जाता है।

डॉ रमेश पुरोहित ने बताया की एसबीआरटी रेडियोथेरेपी की अत्यधिक सटीक तकनीक है|इसके द्वारा छोटे से छोटे ट्यूमर को टारगेट करके सामान्य टिशू को बचाया जा सकता है। 

एसबीआरटी का उपयोग मस्तिष्क, रीढ़, यकृत, फेफड़े, प्रोस्टेट, नोड्स आदि में किया जाता है और इसका उपचार 1-2 सप्ताह में 1-5 सत्रों में पूरा होता है और यह सुरक्षित भी है। इसको सामान्य डे केयर में किया जाता है। आज उद्घाटन के दिन 32 वर्षीय महिला रोगी व 64 वर्षीय पुरुष रोगी के मस्तिष्क पर एसबीआरटी रेडियोथेरेपी से इलाज किया गया। 
 

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal