शंकरलाल के लिए वरदान बनी मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना

शंकरलाल के लिए वरदान बनी मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना

उदयपुर के गीतांजलि हॉस्पिटल में हुई निःशुल्क हार्ट बायपास सर्जरी

 
GMCH
GMCH अस्पताल प्रशासन ने किया पूरा सपोर्ट

उदयपुर, 18 जून 2021 । स्वस्थ राजस्थान की संकल्पना को साकार करने मुख्यमंत्री अशोक गहलोत द्वारा संचालित मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना हर तबके के लिए वरदान सी साबित हो रही है।

इस योजना ने चितौडगढ के एक छोटे से गांव रूद में रहने वाले शंकरलाल को नया जीवन प्रदान किया है। 14 जून 2021 को उदयपुर के गीतांजलि हॉस्पीटल में इनके हार्ट बायपास की सर्जरी योजना के अन्तर्गत निःशुल्क हुई है। फिलहाल शंकरलाल अस्पताल में ही स्वास्थ्य लाभ ले रहे है। जल्दी ही उन्हें डिस्चार्ज किया जाएगा।

योजना से मिला संबल, मुख्यमंत्री का साधुवाद

शंकरलाल के पुत्र राजेन्द्र ने बताया कि मुख्यमंत्री गहलोत ने मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना की शुरूआत कर न जाने हम जैसे कितने लोगों का संकट दूर कर संबल प्रदान किया है। घर में बीमारी जब आती है तो अपने साथ शारीरिक कष्ट तो लाती ही है पर आर्थिक रूप से भी कमर तोड़ देती है। योजना के कारण उदयपुर के इतने बड़े अस्पताल में हम लोग अपने पिताजी का इलाज बढिया ढंग से करा पाये। योजना न होती तो शायद कर्जा लेकर या जो भी घर में थोडा बहुत पैसा बचाया हुआ था उनसे इलाज कराना पडता। लेकिन हमारे प्रदेश के मुख्यमंत्री ने जरूरतंदों एवं गरीबों के हित में यह योजना चलाई है। इसके लिए हम सभी इनका साधुवात जताते है।

हृदय रोग की गम्भीर समस्या से ग्रसित थे शंकरलाल

अपने दो बेटो के साथ शंकरलाल गांव में छोटी सा खेती-किसानी का कार्य करते थे। चार-पांच साल से शंकरलाल जी को गेस्ट्रीक की समस्या थी। एक दिन सुबह यह समस्या ज्यादा हो गई। पहले घर वालो ने सोचा कि ये रोज जैसे गैस की समस्या ही होगी, दवाई से आराम आ जायेगा। पर जब शंकरलाल जी की समस्या बढने लगी तो घरवाले पास के एक अस्पताल में लेकर गए जहां अस्पताल वालो ने प्राथमिक जांच कर बताया कि इन्हे हृदय रोग की गम्भीर समस्या है। दिक्कत ज्यादा है, इसलिए किसी बडे अस्पताल में लेकर जाना होगा और वहां इलाज कराना होगा। शंकरलाल का पूरा परिवार मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना में पंजीकृत था। 

परिवार वालो ने उदयपुर के योजना से जुडे एक बडे अस्पताल गीतांजलि मेडिकल कॉलेज में ले जाने का निर्णय किया। तुरन्त शंकरलाल को घरवाले गीतांजलि अस्पताल लेकर आये और रजिस्ट्रेशन काउंटर पर जन आधार नम्बर देकर योजना में अपनी पात्रता की जांच करवाई। पात्रता की जांच होने के साथ ही अस्पताल ने योजना के अन्तर्गत उनको भर्ती कर इलाज शुरू किया गया।

GMCH अस्पताल प्रशासन ने किया पूरा सपोर्ट

अस्पताल के हदय रोग विशेषज्ञ डा.संजय गांधी ने एंजियोग्राफी की जिससे पता लगा कि शंकरलाल के हार्ट में बडे ब्लॉकेज है। हार्ट बायपास सर्जरी करना जरूरी है। अस्पताल प्रशासन ने परिवार को बताया कि मुख्यमंत्री चिंरजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना का लाभार्थी होने के कारण और इस अस्पताल में ये पैकेज उपलब्ध होने से इनकी हार्ट सर्जरी पर कोई पैसा नही लगेगा। सारा इलाज, जांच, दवाइयां सभी कुछ निःशुल्क होगा। इसका सारा खर्च राज्य सरकार द्वारा बीमा कम्पनी के माध्यम से दिया जाएगा।

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal