उदयपुर की स्मार्ट सिटी रैंकिंग पहुंची 9वें स्थान पर


उदयपुर की स्मार्ट सिटी रैंकिंग पहुंची 9वें स्थान पर

तीसरे स्थान से रैंकिंग 9वें स्थान पर पहुंची

 
udaipur smart city

राजस्थान में उदयपुर बना हुआ है पहले स्थान पर

उदयपुर में चल रहे स्मार्ट सिटी के प्रोेजेक्ट और धीमी गति से चल रहे कामों के कारण उदयपुर स्मार्ट सिटी की रैंकिग तीसरे स्थान से नीचे खिसकर 9वें स्थान पर पहुंच गई है।

स्मार्ट सिटी मिशन के तहत देश के 100 शहरों में चल रहे कामों में उदयपुर फरवरी में सभी मापदंडों के हिसाब से 9वें स्थान पर रहा हैं। वहीं जयपुर 44वीं से 10वीं रैंक पर पहुंच गया हैं। हालांकि जयपुर स्मार्ट सिटी की रैकिंग में उदयपुर से पिछड़ रहा हैं। कोटा और अजमेर की रैकिंग भी गिर गई है। कोटा की 14वीं और अजमेर की 22वीं रैंक मिली हैं। देश के 100 शहरों में भोपाल ने पहली रैंक हासिल की हैं इसके साथ ही दूसरे पर इंदौर और तीसरे पर वाराणसी शहर रहा हैं। भोपाल को 117.04, इंदौर को 116.70 और वाराणसी को 111.48 स्कोर हासिल हुआ हैं।   

बता दे कि केंद्रीय शहरी विकास मंत्रालय स्मार्ट सिटी के कामों का अवलोकन कर हर माह रैंक जारी करता हैं। उदयपुर ने पिछले महीने ही 5वीं से तीसरी रैंक हासिल की थी। अब एक महीने में ही 9वें स्थान पर पहुंच गया हैं। 

9 बिंदुओं के आधार पर जारी की जाती है रैंकिंग

केंद्रीय शहरी विकास मंत्रालय हर महीने स्मार्ट सिटी में होने वाले टैंडर, प्रोजेक्ट्स की स्थिति, फंड यूटिलाइजेशन समेत 9 बिंदुओं के एनालिसिस के आधार पर यह रैंकिंग देता हैं।

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal