शिल्पग्राम उत्सव 2021 जहां नजर वहां लोग, कोरोना को भूल उत्सव में जुटे लोग

शिल्पग्राम उत्सव 2021  जहां नजर वहां लोग, कोरोना को भूल उत्सव में जुटे लोग

कल ही शहर में ओमीक्रॉन ने दी है दस्तक, आज भी 4 कोरोना पॉजिटिव

 

उदयपुर 26 दिसंबर 2021। पश्चिम क्षेत्र सांस्कृतिक केन्द्र की ओर से आयोजित शिल्पग्राम उत्सव छठवें दिन आज संडे को अपने पूरे शबाब पर था। शिल्पग्राम परिसर में जहां नजर जाती लोगों का रेला सा बहता नजर आया। कहीं ढोलकी की थाप पर थिरकते कलाकारों के साथ नाचते शहरवासी, हाट बाजार  और शिल्पहाट में खरीददारी के साथ खान पान के लुत्फ व लोक कलाओं के साथ बीता शिल्पग्राम उत्सव का संडे। 

shilpgram

दो साल बाद लगे इस उत्सव में आज संडे को लोगो को हुजूम उमड़ आया। न कल मिले 3 ओमीक्रॉन का खतरा किसी के चेहरे पर नज़र आया न किसी को सोशल डिस्टेंसिंग का ख्याल आया।  हालाँकि मेले में प्रवेश के लिए वैक्सीनेशन आवश्यक है। लेकिन बड़ी संख्या में मेले में बच्चे भी अपने अभिभावकों के साथ थे। लोगो के मुंह मास्क थे लेकिन अधिकांश लोगो ने मास्क केवल नाममात्र के मुंह पर लटका रखे थे। जबकि मास्क का उद्देश्य नाक और मुंह दोनों ढांकना है।  

shilpgram

यह स्थिति तब है जब कल ही शहर में 3 ओमीक्रॉन के केस पाए गए है।  और आज की रिपोर्ट में भी 4 कोरोना के केस शहरी क्षेत्र से मिले है। यहाँ पर उल्लेखनीय तथ्य यह है भी की कल जिन 4 लोगो में ओमिक्रॉन का संक्रमण पाया गया था वह भी वैक्सीनेटेड थे, वैक्सीन एक सुरक्षा चक्र ज़रूर है लेकिन संक्रमण से मुक्ति की गारंटी नहीं देता है। इसलिए आमजन को सोचना होगा की वैक्सीन लेने के बाद कोई अमरत्व को प्राप्त नहीं होता है। संक्रमण का खतरा तो फिर भी बना ही रहता है। 

shilpgram utsav

वैक्सीन के बाद भी मास्क और सोशल डिस्टेंसिंग की पालना आवश्यक है। लेकिन मेले में सोशल डिस्टेंसिंग तो कहीं दूर दूर तक नज़र नहीं आया। ऐसे में आमजन को ढिलाई नहीं बरतनी चाहिए।  हालाँकि सरकार को भी इस दिशा में अवश्य विचार करना पड़ेगा।  एक तरफ एमपी, यूपी, महाराष्ट्र, गुजरात जैसे पड़ौसी राज्यों में नाइट कर्फ्यू और सख्ती बढ़ रही है। फिलहाल हमारे राज्य में अभी कोई सख्ती नहीं है। ऐसे में जनता को खुद ही सम्भलना पड़ेगा ताकि पूर्व की तरह सरकार को सख्ती करने की ज़रुरत न पड़े। लॉकडाउन और कर्फ्यू की मुसीबत तो आखिर आमजन को झेलनी है। इसलिए सतर्क रहे और सुरक्षित रहे। 

shilpgram

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal