रामनवमी पर शहर के मंदिरों में विशेष आयोजन


रामनवमी पर शहर के मंदिरों में विशेष आयोजन

अयोध्या में राम मंदिर के निर्माण के बाद रामलला की ये पहली रामनवमी है
 
Ram Navami

उदयपुर 17 अप्रैल 2024। चैत्र नवरात्रि के तहत आज पूरे देश भर में रामनवमी पर विविध कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है मंदिरों में पूजा अनुष्ठान, आरती सहित विशेष आयोजन होते हैं, मंदिरों में महज पारंपरिक पूजा अर्चना ही होगी, वहीं भक्त घरों में ही सुंदरकांड पाठ करेंगे।

रामनवमी पर हर साल शहर के मंदिरों में विशेष आयोजन होते हैं। पुराने शहर में चांदपोल हनुमान घाट स्थित राम जानकी मंदिर में महाआरती होती है, राम नवमी के हर्ष में तोप दागी जाती रही है। इसी तरह से पंचदेवरिया स्थित संकट मोचन हनुमान मंदिर में यज्ञ, पाठ सहित विशेष आयोजन होगें।

ramnavami

चैत्र नवरात्रि का अंतिम दिन होने के कारण आज शहर के प्रमुख मंदिरों पर भक्तों का ताता लगा रहा। माता रानी के दर्शन के लिए भक्त बड़ी संख्या में सुबह से ही पहुंचना शुरू हो गए थे. घरों में आज विधि-विधान के साथ माता रानी की पूजा-आराधना की गई, साथ ही छोटी-छोटी कन्याओं को भोजन कराया जाता है। रामलला का हुआ सूर्यतिलक, रामनवमी पर अयोध्या के मंदिर में भव्य और दिव्य नजारा, श्रद्धालुओं का उमड़ा जनसैलाबआज देशभर में धूमधाम से रामनवमी का पर्व मनाया जा रहा है।

इस बार की रामनवमी बहुत विशेष है क्योंकि अयोध्या में राम मंदिर के निर्माण के बाद रामलला की ये पहली रामनवमी है। इस दौरान रामलला की विशेष पूजा-अर्चना की गई. रामलला का दिव्य सूर्याभिषेक हुआ. इस मौके पर राम मंदिर का विशेष श्रृंगार किया गया है।

रामनवमी पर बजरंग सेना मेवाड़ द्वारा पोस्टर विमोचन

रामनवमी से लेकर हनुमान जन्मोत्सव तक आयोजित साप्ताहिक कार्यक्रम के अंतर्गत होने वाले कार्यक्रम की जानकारी देते हुए कमलेंद्र सिंह पंवार ने बताया कि आज आलोक स्कूल के श्री राम मंदिर में सरक्षक डॉ प्रदीप कुमावत एवं धीरेंद्र सिंह सचान के सानिध्य में पोस्टर विमोचन का कार्यक्रम हुआ, जिसके अंतर्गत आज से लेकर हनुमान जन्मोत्सव तक प्रतिदिन के कार्यक्रम आयोजित होंगे, जिसमें कल गुरुवार को मतदाता जागरूकता अभियान के अंतर्गत सभी को मतदान करने की अपील की जाएगी एवं शपथ दिलाई जाएगी। 

ramnavami

आज के कार्यक्रम में करणवीर सिंह राठौड़ ,सुनील कालरा, बसंती देवी वैष्णव, वीणा राजगुरु, रंजीत खोखर, गोविंद सिंह राजपूत , सुरेश खुराना, गिरिराज भावसार , शशांक टाक , नारायण शर्मा, सुरेश सुथार, मनीष तिवारी, जय राज अचार्य, राजीव भारद्वाज, मनमोहन भटनागर आदि प्रमुख रूप से उपस्थित थे। 

डॉ. लक्ष्यराज सिंह मेवाड़ ने प्रभु श्रीराम की विशेष पूजा-अर्चना कर मेवाड़ में सुख-समृद्धि की कामना की

मेवाड़ के पूर्व राजपरिवार के सदस्य और प्रभु श्रीराम के वंशज डॉ. लक्ष्यराज सिंह मेवाड़ ने रामनवमी पर बुधवार को पिछोला झील के हनुमान घाट स्थित श्रीराम मंदिर में विशेष पूजा-अर्चना की। डॉ. लक्ष्यराज सिंह ने मेवाड़ की प्राचीन परंपरा का निर्वहन करते हुए वेदपाठी ब्राह्मणों के वेद-मंत्रों के उच्चारण के साथ प्रभु श्रीराम के राम दरबार में पुष्प, अक्षत, नैवेद्य इत्यादि अर्पित कर विशेष पूजन किया। प्रभु श्रीराम की भव्य आरती कर मेवाड़ में सुख-समृद्धि की कामना की। डॉ. लक्ष्यराज सिंह ने कहा कि मैं शोभाग्यशाली हूं कि अयाेध्या में प्रभु श्रीराम के नवनिर्मित भव्य मंदिर में विराजित रामलला के दर्शन किए। हम सबके लिए गौरव की बात है कि प्रभु रामलला को भव्य मंदिर में विराजमान करने का संकल्प करीब 500 साल बाद साकार हो गया है।

मेवाड़ प्राचीनकाल से ही सनातन धर्म-संस्कृति की रक्षा के लिए संघर्ष करता आ रहा है और आगे भी करता रहेगा।

सनातन मन्दिर मे रामनवमी उत्सव

श्री बिलोचिस्तान पंचायत व श्री सनातन धर्म सेवा समिति के संयुक्त तत्वाधान में शक्तिनगर स्थित सनातन मन्दिर मे रामनवमी उत्सव मनाया गया। पंचायत महासचिव  के विजय आहुजा ने बताया कि प्रति वर्ष कि भांति इस वर्ष भी मर्यादा पुरूषोतम भगवान श्रीरामचन्द्र जी का जन्मोत्सव सनातन मन्दिर बुधवार को हर्षौल्लास के साथ मनाया गया।

ramnavani

समिति सचिव नरेंद्र कथूरिया ने बताया कि राम नवमी उत्सव कार्यक्रम 16 अप्रैल को सवेरे श्रीरामायण अखण्ड पाठ प्रारम्भ हुआ जो कि 17 अप्रैल को सवेरे 9 बजे समापन हुआ  तत्पश्चात पंडित के द्वारा हवन यज्ञ मे हेमंत गखरेजा, दिपक बिलोची, जुगल कस्तूरी, यश चंद्रप्रकाश तलदार, कमल तुलसीदास, विनोद मनीष साहनी, प्रदीप कालरा ने जोडे (सपत्नी) द्वारा हवन यज्ञ मे पूर्णाहुति के साथ महाआरती हुई फिर भगवान को भोग लगाकर दोपहर मे श्री भण्डारा साहिब का सभी भक्त जनो ने लंगर प्रसाद लिया। कार्यक्रम में नानकराम कस्तूरी, स्वरुप तुलसीजा, सुभाष कन्धारी, विक्की थदवानी, अशोक खथूरिया, सोनू तलरेजा, भीमनदास तलरेजा एवं समाज के पदाधिकारी उपस्थित थे । 

News-के जी गट्टानी फाउंडेशन, मुस्कान क्लब व मातोश्री क्लब ने हर्षोल्लास से औरियेंटल पैलेस हाल मे मनाया भगवान राम जन्मोत्सव

रामनवमी के पावन पर्व पर के जी गट्टानी फाउंडेशन , मुस्कान क्लब व मातोश्री क्लब ने ओरिएंटल पैलेस रिसोर्ट के इनारा हाल मे सुंदरकाड पाठ व रामजन्मोत्सव पर्व मनाया। व्यास पीठ से संरक्षक श्रीमती कौशल्या गट्टानी ने रामचरितमानस के पंचम सोपान सुदंरकाड पाठ किया जिसमे  मुस्कान क्लब व मातोश्री क्लब के 120 सदस्यों सहित पामणा पार्टी के कलाकारों ने संगीतमय संगत की।  भजन , नृत्य, आरती के पश्चात सभी ने भोजन प्रसाद लिया। ये जानकारी मुस्कान क्लब के मीडिया प्रभारी प्रोफेसर विमल शर्मा ने दी ।


 

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal