अजमेर जयपुर के बीच बढ़ेगी अनन्या एक्सप्रेस की स्पीड

 अजमेर जयपुर के बीच बढ़ेगी अनन्या एक्सप्रेस की स्पीड 

130 किमी प्रति घंटे की स्पीड से दौड़ेंगी 

 
trains

उदयपुर, 6 फरवरी। ट्रेनों में सफर करने वाले यात्रियों के लिए खुशखबरी है। उत्तर पश्चिम रेलवे में अब ट्रेनों की रफ्तार 130 किलोमीटर प्रति घंटा होगी। ट्रेनों की रफ्तार बढ़ने से यात्रा के समय में बचत होगी व यात्री कम समय में अपना सफर पूरा कर पाएंगे। इसी क्रम में उदयपुर सिटी से कोलकाता के बीच चलने वाली अनन्या सुपरफास्ट की स्पीड अजमेर से जयपुर के बीच बढ़ाई गई है।

समय की होगी बचत 

अनन्या सुपरफास्ट साप्ताहिक ट्रेन है। ये उदयपुर से हर सोमवार को रात 12:45 बजे रवाना होती है। कोलकाता से हर शनिवार को दोपहर 1:10 बजे निकलती है और अगली रात 12:20 बजे उदयपुर सिटी स्टेशन पहुंचती है। उदयपुर से जयपुर के बीच यह ट्रेन लगभग 8 घंटे लेती है। ट्रेन की स्पीड बढ़ने से इसमें 20 से 30 मिनट का समय घटेगा।

यह इन दोनों स्टेशनों के बीच 110 की बजाय 130 किमी प्रति घंटे की गति से चलेगी। हालांकि, ट्रैक अपग्रेड नहीं होने के कारण उदयपुर से अजमेर के बीच इसकी स्पीड 110 किमी प्रति घंटे की स्पीड ही रहेगी। इसी कारण से उदयपुर- जयपुर के बीच चल रही वंदे भारत ट्रेन भी 130 किमी की गति मंजूर होने के बावजूद 110 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से ही चल रही है।

ट्रेन की रफ्तार बढ़ाने के लिए क्या होती है प्रकिया?

ट्रेनों की रफ्तार बढ़ाने के लिए रेलवे की तरफ से पूरे सिस्टम को बदला जाता है. रेलवे ट्रैक पर ज्यादा वजन की रेलवे लाइन डाली जाती है। रेलवे ट्रैक पर पड़ने वाले पुल को मजबूत किया जाता है। विद्युतीकरण लाइन को बेहतर करने के साथ ही उसमें आधुनिक उपकरण लगाए जाते हैं। साथ ही जिस ट्रैक पर ट्रेनों की रफ्तार बढ़ाई जाती है उसे ट्रैक पर सिग्नल सिस्टम को भी अपग्रेड किया जाता है. इन कार्यों के होने के बाद रेलवे के सुरक्षा अधिकारी अलग-अलग तरह से रेलवे ट्रैक को चेक करते हैं। कई दिनों तक अधिकतम रफ्तार में ट्रेनों को ट्रैक पर दौड़ा कर चैक करते हैं।

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal