सड़क हादसों पर लगाम के लिए सख्ती, नेशनल हाईवे पर लगेंगे स्पाइक बैरियर...


सड़क हादसों पर लगाम के लिए सख्ती, नेशनल हाईवे पर लगेंगे स्पाइक बैरियर... 

 

शुरुआत मेट्रो शहरों के हाईवे से ,गलत दिशा में आगे जाते ही टायर पंक्चर कर गाड़ी को रोक देंगे

 
national high way
UT WhatsApp Channel Join Now

देश के नेशनल हाईवे (NH) पर औसतन हर तीन दिन में रॉन्ग साइड से आने-जाने वाले वाहनों के कारण एक दुर्घटना होती है। खासकर कोहरे के वक्त । ऐसे हादसों में कई जानें भी जाती हैं। इन्हें रोकने के लिए केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्रालय नेशनल हाईवे पर स्पाइक बैरियर लगाने जा रहा है। मंत्रालय के एक अधिकारी के मुताबिक, शुरुआत मेट्रो शहरों से गुजरने वाले एनएच से होगी। इन बैरियर को लगाने पर खर्च होने वाला 50% पैसा रॉन्ग साइड से आने वालों से वसूले जुर्माने से निकालने की तैयारी है।

ऐसे हादसों से 5 साल में 43 हजार जानें गई

देश में गलत दिशा में गाड़ी चलाना सड़क हादसों का दूसरा बड़ा कारण है। 2017 से 2021 तक इन हादसों में 43 हजार लोग जान गंवा चुके हैं। अकेले 2021 में इस वजह से 20,351 मौतें हुई हैं।

सही दिशा में हैं तो टायर आते ही कीलें नीचे मुड़ जाएंगी

इसमें लोहे की फ्रेम में ठोस स्टील की बड़ी कीलें लगाई जाती हैं। जब सही दिशा से आ रही गाड़ी इससे गुजरती हैं। तो कील टायर के नीचे दब जाती हैं और गाड़ी बिना किसी नुकसान के गुजर जाती है। लेकिन, जब गाड़ी गलत दिशा से आकर इस पर चढ़ती है तो कील नीचे नहीं दबती और टायर पंक्चर कर देती है। इससे गाड़ी तुरंत रुक जाती है।

दो टोल के बीच दो बैरियर : ज्यादातर स्पाइक बैरियर दो टोल प्लाजा के बीच उन जगहों पर लगाए जाएंगे, जहां रोड पर कट प्वाइंट हों। दो टोल के बीच दो स्पाइक बैरियर लगाए जाएंगे। गाड़ी पंक्चर होते ही ड्राइवर का चालान मौके पर ही काटा जाएगा।






 

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal