औचक निरीक्षण में पाया UPHC माछला मगरा को सर्वश्रेष्ठ


औचक निरीक्षण में पाया UPHC माछला मगरा को सर्वश्रेष्ठ

किसी निजी चिकित्सालय से तुलना से बढ़कर श्रेष्ठ श्रेणी, कुछ ही समय यह संस्थान NQAS में राष्ट्रीय स्तर पर प्रमाणीकरण हुआ है
 
UPHC Machla magra
UT WhatsApp Channel Join Now

उदयपुर 19 फ़रवरी 2024। UPHC माछला मगरा का औचक निरीक्षण किया जिसमें सभी व्यवस्थाएं सुचारू रूप से पाई गयी। औचक निरीक्षण UPHC के प्रभारी चिकित्सा अधिकारी डॉ प्रेरणा भार्गव ने करवाया।

सीएमएचओ डॉक्टर बामनिया ने बताया कि यू पीएचसी माछला मगरा लगभग 1 वर्ष पूर्व राष्ट्रीय स्तर पर एनक्यूएएस प्रमाणित होने के बाद से ही उन्हीं मापदंडों पर कार्य कर रहा है। आज भी सारी व्यवस्थाएं और सुविधाएं राष्ट्रीय स्तर की पाई गई।

हॉस्पिटल परिसर में प्रवेश करने पर ऐसा प्रतीत होता है कि किसी राष्ट्रीय स्तर के अस्पताल में आ गए हैं। मरीज के लिए वेटिंग एरिया अच्छे से व्यवस्थित मिला। रविवारीय अवकाश होने पर भी सभी कर्मचारी उपस्थित पाए गए। रजिस्ट्रेशन काउंटर पर व्यवस्थित लाइन पाई गई। 

प्रभारी चिकित्सक सभी मरीजों को बारी-बारी से देख रहे थे। 30 वर्ष से अधिक सभी रोगियों की बीपी और शुगर की जांच की जा रही थी और उसे हाथों हाथ एनसीडी पोर्टल पर ऑनलाइन किया जा रहा था। लैब में लैब टेक्नीशियन उपस्थित मिला जिसने बताया कि लैब में सभी 15 प्रकार की जांच की जा रही है। इंजेक्शन रूम और दवा काउंटर पर स्टाफ मुस्तैदी से कार्य कर रहा था।

चिकित्सा प्रभारी अधिकारी डॉक्टर प्रेरणा भार्गव ने बताया कि एनक्यूएएस में प्रमाणित होने के बाद से ही यू पीएचसी माछला मगरा की सभी विभागों की योजनाओं को सुचारू रूप से लागू किया जा रहा है। यहां की सारी सेवाएं राष्ट्रीय मापदंडों के अनुसार उपलब्ध कराई जा रही है। प्रत्येक सोमवार टीकाकरण किया जाता है और प्रत्येक शुक्रवार को बुजुर्गों के लिए विशेष ओपीडी चलाई जाती है।  यहां राज्य स्तर से निर्धारित सभी प्रकार की दवाएं उपलब्ध है। मरीज के लिए बैठने का वेटिंग एरिया और पीने के लिए RO का जल उपलब्ध है।
 

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal