देवास प्रथम के गेट छह इंच खोले, सीसारमा का वेग 2 फीट हुआ

देवास प्रथम के गेट छह इंच खोले, सीसारमा का वेग 2 फीट हुआ

फतहसागर में मदार से पानी की आवक जारी, पिछोला साढ़े नौ फीट 

 
monsoon udaipur

- 11 फीट भराव क्षमता वाली पिछोला का जलस्तर 10 फीट होते ही पिछोला का पानी फतहसागर में छोड़ा जाएगा 

- कल बुधवार शाम या गुरुवार सुबह लिंक नहर से फ़तहसागर में हो सकती है आवक

उदयपुर, 14 सितंबर 2021। कल बीती रात उदयपुर में अच्छी बरसात के बाद आज दिन भर उमस के बाद दोपहर में हल्की बूंदाबांदी हुई। वहीँ देवास में अच्छी बरसात के बाद आज देवास प्रथम के गेट भी छह इंच खोले गए है। जिससे पिछोला का भरने वाली सीसारमा नदी का वेग एक डेढ़ फीट से बढ़कर दो फीट हो गया है। पीछोला झील में सीसारमा से लगातार आवक के चलते झील का जलस्तर बढ़कर साढे नौ फ़ीट हो गया है। 

सहायक अभियंता जल संसाधन उपखंड (गिर्वा) जीवनराम मीणा ने बताया कि आज शाम 4 बजे देवास प्रथम के गेट छह इंच खोल दिए गए है। हालांकि 34 फ़ीट भराव क्षमता वाले देवास प्रथम का जलस्तर 20 फ़ीट है लेकिन देवास में अच्छी बारिश के चलते व झीलों के भरने के लिए इसके गेट को खोलकर इसका पानी छोडा गया है। मीणा ने बताया कि आगामी दिनों में अच्छी बारिश होने पर इसके गेट और बढाकर खोले जा सकते है। देवास के गेट खोले जाने से सीसारमा का वेग 1 फ़ीट 6 इंच से बढकर पुन: दो फ़ीट हो गया है। पीछोला झील का जलस्तर 9 फ़ीट 6 इंच हो गया है। 

पिछोला का जलस्तर 10 फ़ीट होने के बाद लिंक नहर में पानी छोड फतहसागर को भरा जाएगा। जबकि फतहसागर में मदार से भी पानी की आवक जारी है। ऐसे में दोनों ओर से पानी की आवक जारी रही तो फतहसागर भी जल्द ही पूर्ण भराव क्षमता तक पहुँच सकता है। 13 फीट की भराव क्षमता वाली फतहसागर झील का वर्तमान जलस्तर सवा पांच फीट है।    

सिंचाई विभाग के बाढ नियंत्रण कक्ष से मिली जानकारी के अनुसार शाम 5 बजे समाप्त बीते 24 घंटों में उदयपुर जिले में सर्वाधिक बारिश देवास में 65 मिमी रिकॉर्ड की गई। उदयपुर में 8 मिलीमीटर, वल्लभनगर में 4 मिलीमीटर, गोगुन्दा में 3 मिलीमीटर, बागोलिया में 7 मिलीमीटर, जयसमंद में 8 मिलीमीटर, ऋषभदेव में 5 मिलीमीटर, झाड़ोल में 10 मिलीमीटर, ओगणा में 2 मिलीमीटर वर्षा रिकॉर्ड की गई। 

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal