मंत्री-अफसरों में टिफिन शेयरिंग कॉन्सेप्ट लाएगी सरकार

मंत्री-अफसरों में टिफिन शेयरिंग कॉन्सेप्ट लाएगी सरकार

राजस्थान में अब मंत्री और अफसरों के बीच खटपट का होगा खात्मा

 
tiffin sharing concept

उदयपुर, 16 जनवरी 2024 । सरकारी अफसरों और जनप्रतिनिधियों में बीच कड़वाहट भरे रिश्तों के मामले सामने आते रहे हैं।  हाल ही में हुए विधानसभा चुनाव के बाद भी कई विधायकों की ओर से सरकारी अफसरों को डांटते फटकारते और तबादला कराने की धमकियां दिए जाने के वीडियो सामने आए थे। ऐसे मामलों को देखते हुए सीएम भजनलाल शर्मा ने नया फार्मूला निकाला है टिफिन शेयरिंग।

महीने में एक बार टिफिन शेयर करेंगे मंत्री और अफसर

अफसरों और मंत्रियों के बीच मधुर संबंध बनाए रखने के लिए सीएम भजनलाल ने टिफिन शेयरिंग का फार्मूला निकाला है। आपसी टकराव की स्थिति से बचने और मजबूत रिश्तों के लिए सीएम भजनलाल ने यह फैसला लिया है कि महीने में कम से कम एक बार मंत्री और अफसर अपना टिफिन शेयर करेंगे। यही फार्मूला विधायकों और अफसरों के साथ लागू करने की बात भी कही जा रही है ताकि विवाद वाले किस्से सामने नहीं आए।

उधर इस मंशा से कुछ कैबिनेट मंत्रियों ने खुद के स्टाफ को अवगत करा दिया है और जल्द ही ये प्रयोग जमीनी स्तर पर देखने को मिलेगा। भाजपा संगठन ने भी प्रदेश के मंत्रियों को बयानों पर संयम और मर्यादित भाषा का मैसेज भी दिया है।

सीएम भजनलाल शर्मा के इस आइडिया के पीछे की कहानी

पीएम मोदी के संबोधन से ये आइडिया आया पिछले दिनों जब पीएम मोदी जयपुर आए थे। भाजपा कार्यालय में जो बैठक ली थी, उसमें कुछ विधायकों द्वारा सरकारी अफसरों को डांटने और तबादलों की धमकी देने वाले वायरल वीडियो पर नाराज़गी जताई थी। पीएम मोदी ने कहा था कि अफसरों के साथ ऐसा व्यवहार ठीक नहीं है। हमारा काम नीतियां बनाने का है और उनका काम लागू करने का है। अफसरों को अपना काम करने दें, उनके साथ सभ्यता से पेश आए। अगर कोई अधिकारी काम नहीं कर रहा है तो उसका तबादला कराने का कोई फायदा नहीं है। ऐसे में अफसरों से रिश्ते खराब नहीं करें और विकास के काम कराएं। इसकी वजह ये है कि अगर कोई अफसर ठीक नहीं है तो दूसरी जगह जाकर काम बिगाड़ेगा। ऐसे में इस चैन को तोड़कर ही काम कराने होंगे और तबादलों के चक्कर में नेता नहीं पड़े। उन्होंने कहा था कि ये फार्मूला खुद पर अप्लाई किया था और सफलता हासिल हुई थी।

Source: Dainik Bhaskar 

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal