बांसवाड़ा-19 दिसंबर 2023 की प्रमुख खबरे

बांसवाड़ा-19 दिसंबर 2023 की प्रमुख खबरे 

ज़िले से संबंधित खबरे पढ़े उदयपुर टाइम्स पर 

 
banswara

News-घरेलू गैस सिलेण्डरों का दुरूपयोग/व्यावसायिक उपयोग करने वालों के विरूद्ध होगी कठोर कार्यवाही

बांसवाड़ा संभागीय आयुक्त डॉ. नीरज के. पवन ने घरेलू गैस सिलेण्डरों का दुरूपयोग/व्यावसायिक उपयोग करने वालों के विरूद्ध कठोर कठोर कार्यवाही करने के निर्देश दिए हैं।

इस संबंध में गैस समस्त गैस एजेन्सी संचालकों को निर्देशित किया गया है कि वे अपने रजिस्टर्ड उपभोक्ता को ही गैस सिलेण्डर की रिफिल देंव, अपने क्षेत्र में कार्यरत हॉटलों, रेस्टोरेन्टों, वाटिकाओं, हलवाईयों एवं अन्य समारोह स्थल संचालकों को व्यावसायिक गैस कनेक्शन जारी करें। साथ ही समस्त मैरिज होम, वाटिकाओं, हॉटलों, रेस्टोरेन्टों एवं हलवाईयों को भी निर्देश दिये गये हैं कि वे अपने कार्य के लिए घरेलु गैस सिलेण्डरों का उपयोग नहीं कर व्यावसायिक गैस सिलेण्डरों का ही उपयोग करें एवं अपने कार्यस्थल पर अग्निशमन की पर्याप्त व्यवस्था रखें।

समस्त गैस एजेन्सी संचालक अपने क्षेत्र में गैस सिलेण्डरों की अवैध रिफिलिुग, अवैध भण्डारण होने पर उसकी सूचना जिला रसद अधिकारी को दें। इसमें किसी भी प्रकार की अनियमितता पाए जाने पर संबंधित के साथ ही गैस एजेन्सी के विरूद्ध भी कार्यवाही की जाएगी।
 

News-बीस सूत्री कार्यक्रम की समीक्षात्मक बैठक
वित्तीय वर्ष्र 2023-24 में लक्ष्यों को शत-प्रतिशत कार्ययोजना बनाकर प्राप्त करने के निर्देश

बीस सूत्री कार्यक्रम की समीक्षात्मक बैठक मंगलवार को जिला कलक्टर प्रकाशचंद्र शर्मा की अध्यक्षता में जिला कलक्ट्रेट सभाकक्ष में आयोजित की गई। 
आरंभ में मुख्य आयोजना अधिकारी, जिला परिषद् सत्येन्द्र कुमार शाह ने उपस्थित अधिकारियों का स्वागत किया। समीक्षा के दौरान बीस सूूत्री कार्यक्रम अन्तर्गत वर्ष 2023-24 के नवम्बर माह की प्रगति की समीक्षा की गई, जिसमें रैकिंग बिन्दुओं में से 4 बिन्दु में ए, 3 बिन्दुओं में सी प्राप्त की, जिन विभागों ने ए केटेगरी प्राप्त की उनके कार्य पर संतोष व्यक्त किया गया, जिसमें मुख्यतः जिला परिषद्, महिला एवं बाल अधिकारिता विभाग,ऊर्जा्र विभााग तथा सी केटेगरी प्राप्त करने वाले विभाग राष्ट्रीय ग्रामीण आजिविका मिशन 3 सूत्र में जिला कलक्टर द्वारा शेष रहे वित्तीय वर्ष 2023-24 में लक्ष्यों को शत-प्रतिशत कार्ययोजना बनाकर प्राप्त करने के निर्देश दिए।

News-ठिकरिया में विकसित भारत संकल्प यात्रा शिविर का आयोजन

विकसित भारत संकल्प यात्रा कार्यक्रम के तहत मंगलवार को ग्राम पंचायत ठिकरिया में शिविर आयोजित हुआ, जिसमें संभागीय आयुक्त डॉ. नरज के. पवन एवं जिला कलक्टर प्रकाशचंद्र शर्मा की उपस्थिति में कृषि विभाग के माध्यम से ड्रोन तकनीक से तरल नैनों यूरिया का गेहूं की फसल में छिड़काव का सजीव प्रदर्शन किया गया।

शिविर में संयुक्त निदेशक कृषि (विस्तार) दलीप सिंह ने बताया कि जिले में यूरिया एवं अन्य रसायनिक उर्वरकों के अत्यधिक उपयोग के कारण मृदा पर काफी विपरित प्रभाव पड़ रहा है। इसीलिए जिले में नवाचार करते हुए ड्रोन तकनीक का उपयोग करके तरल यूरिया का फसलों में छिड़काव से किसानों की लागत में कमी के साथ उत्पादन में बढ़ोतरी होने के बारे में जानकारी प्रदान की गई। सहायक निदेशक कृषि (मुख्यालय) बांसवाड़ा रामकिशन वर्मा ने ड्रोन के माध्यम से कीटनाशकों, नैनों यूरिया, नैनो डीएपी के छिड़काव करने की तकनीक के बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी देते हुए किसानों को ड्रोन तकनीकी और ड्रोन पर अनुदान योजना के बारे में जानकारी साझा की। 

सहायक निदेशक कृषि (विस्तार) दलीप सिंह गरासिया ने शिविर में कृषि विभाग की सॉइल हेल्थ कार्ड योजना के बारे में जानकारी देते हुए मृदा नमूना लेने की विधि एवं सॉइल हेल्थ कार्ड की सिफारिश के अनुसार उर्वरकों के संतुलित उपयोग करने की सलाह दी एवं प्राकृतिक खेती करने के लिए किसानों को प्रेरित किया।

शिविर में पूर्व मंत्री धनसिंह रावत, जिला परिषद् सदस्य हकरू मईड़ा, पिन्टु देवी, प्रधान बलवीर रावत,मुकेश रावत, मनोहर व्यास व लाभचंद पटेल मौजूद रहे।

News-राष्ट्रीय उपभोक्ता दिवस पर संगोष्ठी 24 को

राष्ट्रीय उपभोक्ता दिवस 24 दिसंबर को भारत सरकार द्वारा निर्धारित ’’ ई-कॉमर्स और डिजिटल व्यापार युग के युग में उपभोक्ता संरक्षण थीम विषय पर जिला कलेक्ट्रेट सभागार में 24 दिसंबर को प्रातः 11.00 बजे विचार गोष्ठी का आयोजन किया जाएगा।
यह जानकारी जिला रसद अधिकारी ने दी।

News-महात्मा गांधी नरेगा योजनान्तर्गत मेट प्रशिक्षण के आयोजन तय 

महात्मा गांधी नरेगा योजनान्तर्गत 21 व 28 दिसंबर-2023 एवं 4 जनवरी-2024 को ब्लॉक स्तर पर एक दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम तय कर लिये गये हैं।

जिला कार्यक्रम समन्वयक (ईजीएस) एवं जिला कलक्टर श्री प्रकाशचंद्र शर्मा ने कार्यक्रम,ईजीएस पंचायत समिति समस्त को प्रशिक्षण का तिथिवार कार्यक्रम भिजवाते हुए तद्नुसार कार्यवाही सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने बताया कि प्रशिक्षण दल  में कार्यक्रम अधिकारी, ईजीएस सह विकास अधिकारी, अतिरिक्त सहायक विकास अधिकारी, सहायक अभियंता, ग्राम विकास अधिकारी, कनिष्ठष्ठ लिपिक, डीपीएम/बीपीएम राजीविका, एमआईएस मैनेजर, लेखा सहायक तथा संबंधित कनिष्ठ तकनीकी सहायक रहेंगे।

जारी कलेण्डर के अनुसार यह प्रशिक्षण 21 व 28 दिसंबर-2023 एवं 4 जनवरी-2024 को जिले के आनंदपुरी, अरथूना, बागीदौरा, बांसवाड़ा, गढ़ी, कुशलगढ़, सज्जनगढ़, तलवाड़ा, छोटीसरवन, गांगड़तलाई एवं घाटोल ब्लॉकों के पंचायत समिति सभागार में होंगे।

उन्होंने प्रत्येक ग्राम पंचायत से कम से कम 50 प्रतिशत महिला मेटों की प्राथमिकता आवश्यक रूप से सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं। इसके अलावा उक्त दिशा-निर्देशों के साथ ही मेट प्रशिक्षण आयोजन में उन्हें भिजवाये गये निर्धारित प्रारूप में कार्यवाही सुनिश्चित करने हेतु निर्देशित किया गया है, जिसमें कहा गया है कि महात्मा गांधी नरेगा योजना के कार्यों पर अप्रशिक्षित मेट कदापि नियोजित नहीं किया जाए। प्रशिक्षण उपरान्त निर्धारित प्रारूप में मेट प्रशिक्षण की सूचना प्रशिक्षण दिवस को सायं 5.00 बजे निर्धारित दोनों प्रपत्रों में इस कार्यालय को ई-मेल आईडी पर प्रेषित की जाए। इसके साथ ही प्रशिक्षण दिवस पर आवश्यक प्रशिक्षण सामग्री, जलपान व भोजन की व्यवस्था नियमानुसार करवाने के निर्देश दिये हैं।

News-सम्पर्क समाधान की जिला स्तरीय जनसुनवाई एवं सतर्कता समिति की बैठक 21 को 

सम्पर्क समाधान की जिला स्तरीय जनसुनवाई एवं सतर्कता समिति की बैठक 21 दिसंबर को प्रातः 11.00 बजे जिला कलक्ट्रेट परिसर स्थित भारत निर्माण राजीव गांधी सेवा केन्द्र में आयोजित की जाएगी।

जिला कलक्टर प्रकाशचंद्र शर्मा ने समस्त जिला स्तरीय अधिकारियों को जिला स्तर पर व ब्लॉक स्तरीय अधिकारियों को अपने ब्लॉक के भारत निर्माण राजीव गांधी सेवा केन्द्र में वी.सी. के माध्यम से जनसुनवाई में लंबित प्रकरणों की रिपोर्ट व सम्पर्क पोर्टल पर लंबित प्रकरणों के विवरण के साथ निर्धारित समय पर आवश्यक रूप से उपस्थित रहने के निर्देश दिए हैं।


News-विकसित भारत संकल्प यात्रा प्रभावी क्रियान्वयन के लिए समिति गठित 

भारत सरकार द्वारा संचालित विभिन्न फ्लेगशिप योजनाओं एवं इनके प्रभावी क्रियान्वयन कर जानकारी आमजन तक पहुंच सके, योजना संबंधित जागरूकता एवं निर्धारित लक्ष्यों प्राप्त करने के लिए जिले में विकसित भारत संकल्प यात्रा के तहत चरणवार कार्यक्रमों का आयोजन समय-समय पर किया जाएगा।

जिला कलक्टर प्रकाशचंद्र शर्मा ने इस संबंध में वीसी के माध्यम से बैठक लेकर गतिविधियों के प्रभावी क्रियान्वयन के लिए समिति का गठन किया है, जिसके अध्यक्ष स्वयं जिला कलक्टर रहेंगे। उनके अलावा मुख्य कार्यकारी अधिकारी जिला परिषद् को नोडल अधिकारी, कुल सचिव गोविन्द गुरू जनजाति विश्वविद्यालय को सदस्य, सी.ओ. स्काउट भारत स्काउट/गाइड को सदस्य सचिव बनाया गया है वहीं मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी, स्कूल शिक्षा, जिला शिक्षा अधिकारी मा.शि. मुख्यालय, ए.डी.पी.सी. समग्र शिक्षा स्कूल शिक्षा, उपनिदेशक सूचना एवं जनसम्पर्क, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी-बांसवाड़ा, महाप्रबंधक जिला उद्योग केन्द्र, जिला रोजगार अधिकारी, जिला खेल अधिकारी, उपायुक्त जनजातिक क्षेत्रीय विकास विभाग, सहायक निदेशक सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग, उपनिदेशक महिला एवं बाल विकास, डीपीएम राजीविका तथा प्रभारी दुग्ध समिति को सदस्य बनाया गया है।

इसी प्रकार ब्लॉक/पंचायत स्तर पर भी समिति गठित की गई है, जिसमें मुख्य ब्लॉक शिक्षा अधिकारी को सदस्य सचिव, ब्लॉक विकास अधिकारी/बीडीओ, गोविन्द गुरू जनजाति विश्वविद्यालय द्वारा नियुक्त प्रभारी/प्रतिनिधि, स्थानीय संघ सचिव, भारत स्काउट गाइड, ब्लॉक मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी, प्रतिनिधि जनजाति क्षेत्रीय विकास विीााग, एस.एस.ओ सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग, प्रभारी/प्रतिनिधि महिला एवं बाल विकास विभाग, प्रभारी/प्रतिनिधि राजीविका, नाबार्ड व दुग्ध को सदस्य मनोनित किया गया है।

जारी आदेश के अनुसार समस्त विभागों को कार्य आवंटित किये गये हैं जो निश्चित तिथि को अपने विभागवार आवंटित कार्य को शत-प्रतिशत पूर्ण करेंगे।
आवंटित कार्यों के नरेगा मेट व श्रमिक के लिए 3.60 के तहत मुख्य कार्यकारी अधिकारी जिला परिषद् को जिले के समस्त महात्मा गांधी नरेगा मेट व श्रमिकों को प्रथम चरण में 26 दिसंबर को लिंक के माध्यम शपथ दिलवाना, ब्लॉक स्तर पर नॉडल प्रभारी की नियुक्ति करने व ग्राम/ब्लॉक स्तर पर प्रभारी की नियुक्ति कर विस्तृत कार्ययोजना के साथ ब्लॉक/ग्राम पंचायत स्तर पर लिंक के माध्यम से शपथ लेना सुनिश्चित करने, कुलसचिव गोविन्द गुरू जनजाति विश्वविद्यालय को लक्ष्य 0.60 लाख छात्र-छात्राएं के तहत जिले के सभी उपखंड अनुसार राज. एवं निजी महाविद्यालयों (स्नातक, इन्टीग्रेटेड, साधारण बी.एड) में अध्ययनरत छात्र-छात्राओं को प्रथम चरण में 27 दिसंबर को लिंक के माध्यम से शपथ दिलवाना सुनिश्चित करनेे के साथ ही उपखंडवार इस प्रकार के कार्यक्रमों के लिए राजकीय महाविद्यालयों के प्राचार्य को प्रभारी बनाकर लिंक के माध्यम से शपथ दिलवाना सुनिश्चित करने, मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी स्कूल शिक्षा को लक्ष्य 1.15 लाख छात्र-छात्राओं के तहत बांसवाड़ा जिले के समस्त प्रकार के विद्यालयों में प्रथम चरण में लिंक के माध्यम से शपथ दिलवाने, ब्लॉक स्तर प्रभारी नियुक्त कर विस्तृत कार्ययोजना के साथ ब्लॉक/ग्राम पंचायत स्तर पर लिंक के माध्यम से शपथ लेने के साथ ही शिक्षा विभाग के 21 से 23 दिसंबर तक कार्यक्रमों की प्रभावी मॉनिटरिंग करने, जिला शिक्षा अधिकारी मुख्यालय मा.शि. को जिले के समस्त राजकीय एवं निजी उच्च प्राथमिक, प्राथमिक विद्यालयों में प्रथम चरण में 23 दिसंबर को लिंक के माध्यम से शपथ दिलवाने, ब्लॉक स्तर प्रभारी नियुक्त कर विस्तृत कार्ययोजना के साथ ब्लॉक/पंचायत स्तर पर लिंक के माध्यम से शपथ लेने, जिला शिक्षा अधिकारी मुख्यालय प्रा.शि. को जिले के समस्त राजकीय एवं निजी उच्च प्राथमिक, विद्यालयों में प्रथम चरण में 22 दिसंबर को लिंक के माध्यम से शपथ दिलवाने, ब्लॉक स्तर प्रभारी की नियुक्ति कर विस्तृत कार्ययोजना के साथ ब्लॉक/ग्राम पंचायत स्तर पर लिंक के माध्यम से शपथ लेने, ए.डी.पी.सी. समग्र शिक्षा स्कूल शिक्षा को जिले के समस्त स्वामी विवेकानंद स्कूलों, के.जी.बी.वि. में प्र्रथम चरण में 21 दिसंबर को लिंक के माध्यम से शपथ दिलवाने, उपनिदेशक सूचना एवं जनसम्पर्क को विकसित भारत संकल्प यात्रा कार्यक्रमों को प्रभावी बनाने के लिए किये जाने वाले कार्यक्रमों का मीडिया कवरेज करवाना सुनिश्चित करने,मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्रू अधिकारी को जिले में प्रथम चरण में 24 व 25 दिसंबर को समस्त आशा सहयोगिनी, एएनएम को लिंक के माध्यम से शपथ दिलवाने, ब्लॉक स्तर पर नॉउल अधिकारी की नियुक्ति कर ग्राम/ब्लॉक स्तर पर प्रभारी नियुक्त कर विस्तृत कार्ययोजना के साथ ब्लॉक/ग्राम पंचायत स्तर पर भी लिंक के माध्यम से शपथ दिलवाने, जिला खेल अधिकारी को जिले में प्रथम चरण में 28 दिसंबर को समस्त कार्यक्रमों में खिलाडि़यों को लिंक के माध्यम से शपथ दिलवाना सुनिश्चित करने, सीओ स्काउट गाइड को विकसित भारत संकल्प यात्रा के चरणवार कार्य 6मों के लिए समस्त विभागों से समन्वय स्थापित करने व प्रभावी मॉनिटरिंग व विस्तृत कार्ययोजना तैयार कर कार्यक्रम करवाने, परियोजना अधिकारी जनजाति क्षेत्रीय विकास विभाग को लक्ष्य 95 हजार छात्र-छात्राओं के तहत जिले में स्थित समस्त जनजाति आवासीय विद्यालयों, छात्रावासों में 21 दिसंबर को लिंक के माध्यम से शपथ दिलवाने, ब्लॉक स्तर, ग्राम स्तर पर प्रभारी नियुक्त कर विस्तृत कार्ययोजना के साथ ब्लॉक/ग्राम पंचायत स्तर पर लिंक के माध्यम से शपथ दिलवाना सुनिश्चित करने, सकायक निदेशक सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग को जिले में स्थित समस्त सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग आवासीय विद्यालयों, छात्रावासों में 22 दिसंबर को लिंक के माध्यम से शपथ दिलवाने, ब्लॉक स्तर, ग्राम स्तर पर प्रभारी नियुक्त कर विस्तृत कार्ययोजना के साथ ब्लॉक/ग्राम पंचायत स्तर पर लिंक के माध्यम से शपथ दिलवाने, उपनिदेशक महिला एवं बाल विकास विभाग को जिले में आंगनवाड़ी कार्यकर्ता, सहायिका, साथिन, प्रचेता/सुपरवाईजर को 29 दिसंबर को लिंक के माध्यम से शपथ दिलवाने, ब्लॉक स्तर, ग्राम स्तर पर प्रभारी नियुक्त कर विस्तृत कार्ययोजना के साथ ब्लॉक/ग्राम पंचायत स्तर पर लिंक के माध्यम से शपथ दिलवाने, महाप्रबंधक जिला उद्योग केन्द्र को जिले की समस्त मिलों/कंपनियों के समस्त लोगों को 24 दिसंबर को लिंक के माध्यम से शपथ दिलवाने, जिला रोजगार अधिकारी को जिले में कार्यालय से पंजीकृत सदस्यों को 20 दिसंबर को लिंक के माध्यम से शपथ दिलवाने तथा डीपीएम राजिविका को लक्ष्य 2.11 लाख सदस्य के तहत जिले में सदस्यों को 30 दिसंबर को लिंक के माध्यम से शपथ दिलाने के साथ ब्लॉक स्तर, ग्राम स्तर पर प्रभारी नियुक्त कर विस्तृत कार्ययोजना के साथ ब्लॉक/ग्राम पंचायत स्तर पर लिंक के माध्यम से शपथ दिलवाना सुनिश्चित करने के निर्देश दिये गये है।

News-विकसित भारत संकल्प: 10 शिविरों में 7437 ग्रामीणों ने लिया भाग

विकसित भारत संकल्प यात्रा की श्रृंखला में सोमवार को घाटोल पंचायत समिति की मुडासेल, कुशलगढ़ की चौखवाड़ा, बागीदौरा की नौगामा तथा गढ़ी की कोटड़ा बडा में पहुंची विकसित भारत संकल्प यात्रा का क्रमशः पूर्व सांसद मानशंकर निनामा, भीमा भाई एवं कृष्णा कटारा एवं विधायक कैलाश मीणा सहित जनप्रतिनिधियों ने भव्य स्वागत किया गया। इस अवसर आयोजित शिविरों में शपथ भी ली गई।

मुख्य कार्यकारी अधिकारी जिला परिषद् वृद्धिचंद गर्ग ने बताया कि आज आयोजित शिविरों के तहत भारत सरकार की फ्लेगशिप योजनाओं (ग्रामीण क्षेत्र) में विकसित भारत संकल्प यात्रा के तहत बांसवाड़ा जिले की 10 ग्राम पंचायतों में शिविर आयोजित किये गये, जिनमें गढ़ी पंचायत समिति क्षेत्र की गढ़ी की रोहनिया खेड़ा व कोटडा बड़ा, पं.स. बांसवाड़ा की बोरखेड़ा व चाचाकोटा, बागीदौरा की नौगामा व खोखरवा, कुशलगढ़ की चौखवाड़ा व शोभावाटी तथा घाटोल की मुडासेल व मिंयासा में शिविरों का आयोजन किया गया। उन्होंने बताया कि ग्राम पंचायत रोहनिया में 312, कोटडा-361, बोरखड़ा-211, चाचाकोटा-733, नौगामा-850, खोखरवा-750, चौखवाड़ा-990, शोभावाटी-1130, मुडासेल-500, मिंयासा-1600 सहित 7437 ग्रामीणों ने भाग लिया।

उन्होंने बताया कि उक्त ग्रामों में वैन द्वारा प्रधानमंत्री का संबोधन एवं विडियो फिल्म का प्रदर्शन किया गया। शिविरों में ’’धरती कहे पुकार के’’ गतिविधि अन्तर्गत सांस्कृतिक कार्यक्रम किये गये तथा फ्लेगशिप योजनाओं से संबंधित समस्त अधिकारियों द्वारा योजनाओं की जानकारी आमजन को दी गई।

मुख्य कार्यकारी अधिकारी वी.सी.गर्ग द्वारा पंचायत समिति बांसवाड़ा की ग्राम पंचायत चाचाकोटा में विकसित भारत संकल्प यात्रा का निरीक्षण किया और आवश्यक दिशा-निर्देश दिये।

News-कूपड़ा विद्यालय में छात्र-छात्राओं ने विकसित भारत की शपथ

राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय कूपड़ा में राष्ट्रीय सेवा योजना के छात्र-छात्रों को हमारा संकल्प विकसित भारत 2047 तक आत्मनिर्भर और विकसित राष्ट्र बनाने के सपने को साकार करने की शपथ दिलाई गई। इस अवसर पर संस्था प्रधान विजय कृष्णा वैष्णव, दिनेशचंद्र जोश, नरेश पटेल कार्यक्रम अधिकारी अनवरउद्दीन शेख,अमित सोनी, भारतेंदु भविता मेहता, हिना पाठक,जिशांत  जोशी पिंपल सोनी उपस्थित थे।

News - राजस्थान राज्य स्तरीय अन्तर जिला सिविल सेवा प्रतियोगिता दिनांक 23 से 25 दिसम्बर 23 तक बांसवाड़ा में

सिविल सेवा बास्केटबॉल एवं वालीबॉल प्रतियोगिता दिनांक 23 से 25 दिसम्बर 2023 तक बांसवाड़ा जिले में आयोजित होना प्रस्तावित हैं। जिला स्तर पर आयोजित प्रतियोगिता की तैयारीयो को मूर्त रूप देने के उद्देश्य से जिला कलक्टर बांसवाड़ा की अध्यक्षता में मंगलवार को जिला स्तरीय अधिकारियों एवं कर्मचारियों की बैठक आयोजित हुई।

बैठक में आवास की व्यवस्था गुरू गोंविन्द विश्व विद्यालय परिसर, प्रतिभावान छात्रावास, खेल छात्रावास लोधा, स्वच्छ परियोजना कार्यालय, जनजाति छात्रावास कुपडा में रखी गई हैैं। खिलाडियों को आवासा से खेल मैदानो पर लाने व ले जाने हेतु 15 बसो की व्यवस्था की गई हैं। खेल मैदान की व्यवस्था संतपॉल स्कूल ठीकरीया, न्यू लुक कॉलेज लोधा, केन्द्रीय विद्यालय बांसवाड़ा में रहेगी।

इसी प्रकार भोजन,मंच, चिकित्सा, सुरक्षा, विद्युत, आदि व्यवस्थाओ पर विस्तृत चर्चा की गई। उक्त बैठक मे अति. पुलीस अधिक्षक श्री कान सिंह भाटी, उपखण्ड अधिकारी गोपाल लाल बंजारा ,मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी एच एल ताबियार , जिला शिक्षा अधिकारी मावजी खॉट, नगरपालिका आयुक्त शोहेल शेख, जिला परिवहन अधिकारी हेमन्त जोशी,  दिलीप सिंह कृषि विस्तार, बाबुलाल यादव विकास अधिकारी आदि बैठक में मौजुद रहे।

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal