बांसवाड़ा-20 अप्रेल 2024 की प्रमुख खबरे


बांसवाड़ा-20 अप्रेल 2024 की प्रमुख खबरे 

ज़िले से संबंधित खबरे पढ़े उदयपुर टाइम्स पर
 
banswara

News-विद्यालयों में अवकाश घोषित

बांसवाड़ा, 20 अप्रेल। मुख्य निर्वाचन अधिकारी, राजस्थान जयपुर एवं निदेशक माध्यमिक शिक्षा राजस्थान जयपुर द्वारा लोकसभा आम चुनाव-2024 को दृष्टिगत रखते हुए मतदान दिवस 26 अप्रेल-2024 को समस्त विद्यालयों में सार्वजनिक अवकाश एवं जहां पर मतदान केेन्द्र स्थापित हैं उन विद्यालयों में 25 अप्रेल-2024 मतदान केन्द्रों के रवानगी के दिन यदि विद्यालय में अध्यापन हो तो उस दिन भी उन विद्यालयों में स्थानीय अवकाश घोषित करने के लिए जिला निर्वाचन अधिकारी (कलक्टर) को अधिकृत किया गया है।

इस आदेश की अनुपालना में जिला निवाचन अधिकारी (कलक्टर) डॉ. इन्द्रजीत यादव ने 25 अप्रेल-2025 को जिले में जहां मतदान केन्द्र स्थापित हैं उन समस्त विद्यालयों में स्थानीय अवकाश घोषित करने के आदेश जारी किये हैं।

News-सभी बूथों पर रहेगा मेडिकल किट, चिकित्सा विभाग ने तैयार किए पैकेट

बांसवाड़ा, 20 अप्रेल। चिकित्सा विभाग ने पोलिंग पार्टियों के लिए मेडिकल किट तैयार किए है। जिसमें ओआरएस घोल सहित बुखार, सर्दी, आखों के लिए ड्रॉप, दर्द की रोकथाम के लिए दवा उपलब्ध रहेगी।

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ एचएल ताबियार ने बताया कि दवाइयों के पैकेट तैयार कर दिए गए हैं। जिन्हें पोलिंग पार्टियों को अपनी ड्यूटी के दौरान दिए जाएंगे। सभी बूथों पर एक-एक किट की उपब्धता सुनिश्चित की गई है। इसके अलावा सभी अस्पतालों को निर्देश दिए है कि वोटिंग के दौरान एक स्वास्थ्य कर्मी मतदान स्थल पर तैनात रखे। ताकि किसी भी प्रकार की आपात स्थिति में प्रारंभिक इलाज उपलब्ध हो सके। उन्होंने बताया कि ओआरएस के पैकेट किट के अलावा भी रखने के लिए कहा गया है। ताकि गर्मी में किसी भी प्रकार की परेशानी न हो।

News-सतरंगी सप्ताह के चतुर्थ दिवस दिव्यांगजन ट्राई साइकिल मैराथन का आयोजन

बांसवाड़ा, 20 अप्रेल। लोकसभा आम चुनाव 2024 के तहत सतरंगी सप्ताह का आयोजनों की श्रृंखला में शनिवार को चतुर्थ दिवस दिव्यांगजन द्वारा ट्राई साइकिल मैराथन का आयोजन किया गया, जिसमें जिले के विभिन्न स्थानों से आए दिव्यांगजनो को शामिल किया गया।

स्वीप प्रभारी प्रीतेश अधिकारी ने बताया की मुख्य निर्वाचन अधिकारी एवं जिला स्वीप नोडल अधिकारी के निर्देशन में जिला स्वीप प्रकोष्ठ द्वारा जिला मुख्यालय पर समाज कल्याण छात्रावास में उपस्थित सभी दिव्यांगनों को सक्षम एवं सी-विजिल, वोटर हेल्पलाइन आदि ऐप की जानकारी दी और अनिवार्य एवं निष्पक्ष मतदान की शपथ दिलवाई गई। बाद में रैली को समाज कल्याण अधिकारी हेमांगी निनामा ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। 

यह समाज कल्याण छात्रावास से महात्मा गांधी हॉस्पिटल चौराहे एवं जवाहर पुल से गुजरते हुए नगर परिषद तक पहुंची। उपस्थित सभी दिव्यांग जनो द्वारा मार्ग में गुजरते आमजन से सांकेतिक रूप से मतदान दिवस 26 अप्रेल-2024 को अधिक से अधिक मतदान करने हेतु अपील की गई। 

इस अवसर पर पुनीत रावल, हेमेंद्र सिंह बारहट, जिला पीडब्ल्यूडी आइकॉन जितेंद्र उपाध्याय, किरीट भट्ट, ईश्वरलाल मईडा, कमलेश गणावत, भरत यादव, देवीलाल यादव, गोपाल पटेल, मीना कुमारी, काव्या राठौड एवं स्वीप प्रकोष्ठ के इंद्रजीत सिंह, कुशाग्र जोशी, कमलेश गर्ग, पंकज कटारा, प्रभुलाल, किशोर एवं नरेंद्र आदि उपस्थित रहे।    

News- रिसीप्ट एवं डिस्पेच स्टाफ कार्मिकों का प्रशिक्षण 22 अप्रेल को

बांसवाड़ा, 20 अप्रेल। लोकसभा आम चुनाव एवं विधानसभा उपचुनाव (बागीदौरा) के अन्तर्गत रिसीप्ट एवं डिस्पेच स्टाफ कार्मिकों का प्रशिक्षण विधानसभावार क्षेत्रवार टीएडी सभा कक्ष में 22 अप्रेल-2024 को प्राः 11.00 बजे प्रस्तावित है। इस संबंध में प्रभारी अधिकारी (प्रशिक्षण प्रकोष्ठ) एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी अधिकारी जिला परिषद् वृद्धिचंद गर्ग ने समस्त सहायक रिटर्निंग अधिकारियों को अपने विधानसभा क्षेत्र के रिसीप्ट एवं डिस्पेच स्टाफ के कार्मिकों को उक्त प्रशिक्षण में भाग लेने हेतु पाबंद करने के निर्देश दिये हैं।
 

News-जिला निर्वाचन अधिकारी ने प्रशिक्षण का किया अवलोकन
आयोग के दिशा-निर्देशों के अनुरूप कार्य सम्पादित करने की दी हिदायत

बांसवाड़ा लोकसभा आम चुनाव 2024 के तहत लियो कॉलेज में चल रहे प्रशिक्षण का शुक्रवार को कलक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी ने निरीक्षण किया तथा प्रशिक्षणार्थी अधिकारियों एवं कार्मिकों को निर्वाचन आयोग द्वारा जारी दिशा-निर्देशों के अनुरूप निर्वाचन संबंधी कार्य सम्पादित करने के निर्देश दिये। 

उन्होंने मतदान दलों को सैद्धान्तिक एवं प्रायोगिक प्रशिक्षण को पूरी सजगता के साथ लेने हेतु निर्देशित किया और कहा कि मतदान प्रक्रिया में किसी भी प्रकार की कमी नहीं रहे।

इस मौके पर उन्होंने मतदान दल में शामिल अधिकारियों और कार्मिकों से मतदान दिवस पर किये जाने वाली प्रक्रिया की विस्तार से जानकारी ली तथा आवश्यक दिशा-निर्देश दिये।

इस मौके पर उपजिला निर्वाचन अधिकारी अभिषेक गोयल, प्रशिक्षण प्रभारी वी.सी. गर्ग, प्रशिक्षण दे रहे विमल चौबीसा एवं अनंत जोशी मौजूद रहे।

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal