चित्तौड़गढ़ -12 सितंबर की प्रमुख खबरे

चित्तौड़गढ़ -12 सितंबर की प्रमुख खबरे

ज़िले से संबधित खबरे पढ़े उदयपुर टाइम्स पर

 
chittorgarh

चित्तौड़गढ़ 12 सितंबर 2023। उदयपुर संभाग के चित्तौड़गढ़ ज़िले से संबधित प्रशासनिक, राजनैतिक, अपराध और खेल से जुडी खबरे

News - मंडफिया में उप जिला अस्पताल की स्वीकृति जारी 

राजस्थान धरोहर प्राधिकरण बोर्ड अध्यक्ष सुरेंद्र सिंह जाड़ावत ने बताया कि मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के अनगढ़ बावजी एवं सांवरिया जी आगमन पर सांवरिया मंदिर मंडल अध्यक्ष भेरूलाल गुर्जर के प्रस्ताव पर मंडफिया सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र को उप जिला चिकित्सालय में क्रमोन्नत करने की घोषणा की गई। वित्तीय प्रशासनिक स्वीकृति मिलने के साथ ही अब जिले की कपासन विधानसभा क्षेत्रों के रोगियों को बेहतर चिकित्सा सुविधाएं मिल सकेंगी। 

जाड़ावत ने कहा कि उप जिला अस्पताल के बन जाने से जांचों की संख्या बढ़ जाएगी। लैब टेक्नीशियन और नर्सिंग स्टाफ बढ़ जाएगा। पहले गंभीर जांचों के लिए जिला अस्पताल आना पड़ता था अब अचिकित्सा सेवाओं का दायरा बढ़ जाएगा। वरिष्ठ चिकित्सकों के साथ-साथ नर्सिंग स्टाफ की 24 घंटे सेवा मिल सकेगी। ज्यादा बेड होने से ज्यादा मरीज भर्ती हो सकेंगे। जिसके शीघ्र शुरू होने की उम्मीद है।

News-आरजीएचएस सुविधा व महिला पुलिसकर्मी को न्याय दिलाने की मांग 

सेवानिवृत्त अधिकारियों, कर्मचारियों को देय आरजीएचएस सुविधाओं में सरकार द्वारा की गई कटौती एवं सरयू एक्सप्रेस ट्रेन में महिला पुलिसकर्मी के साथ हुई घटना में न्याय की मांग को लेकर राजस्थान सेवानिवृत्त पुलिस कल्याण संस्थान द्वारा मुख्यमंत्री एवं राष्ट्रपति के नाम जिला कलेक्टर को ज्ञापन सौंपे गये। ज्ञापन में आरजीएचएस के मामले में सरकार के कटौति के आदेश, पांच दिन तक ही योजनान्तर्गत इलाज करवाने तथा प्रतिदिन एक हजार की दवाईयों तक की क्षमता को अव्यवहारिक एवं अन्यायपूर्ण बताते हुए मुख्यमंत्री से वृद्धजनों के कष्टों का निराकरण करने की मांग की गई। 

वहीं राष्ट्रपति के नाम सौंपे ज्ञापन में बताया कि अयोध्या से सरयू एक्सप्रेस ट्रेन में कर्तव्य का निर्वहन करने वाली सुल्तानपुर में तैनात महिला पुलिसकर्मी के साथ ट्रेन में दरिंदगी करने के मामले की घोर निन्दा करते हुए अपराधियों को तुरंत गिफ्तार कर फास्ट ट्रेक में निर्णय करवाकर अपराधी को ऐसा दंड दिये जाने की मांग की ताकि कोई भविष्य में ऐसे जघन्य अपराध करने की सोचे नहीं। 

ज्ञापन के दौरान लक्ष्मी नारायण दशोरा, ओमप्रकाश, लाल सिंह भाटी, फैज मोहम्मद, पृथ्वी सिंह हाडा, अमरकंठ उपाध्याय, लक्ष्मण सिंह, अयूब खान, भारत सिंह, जगबीर सिंह, छोटू सिंह, शंभू गिरी, नारायण सिंह आदि लोग मौजूद थे।

News - ओछड़ी टोल पर बदमाशों ने मचाया उत्पात

चित्तौड़गढ़ शहर के समीपस्थ ओछड़ी टोल नाके पर हथियार लेस बदमाशों ने टोल कर्मियां के साथ मारपीट कर तोड़ फोड़ करने की वारदात को अंजाम दिया। जानकारी के अनुसार दो दिन पूर्व बाईक सवार नशे में दो युवक टोल से गुजर रहे थे, जो कार लेन से निकलने लगे जहां बेरियर उनकी बाईक पर गिर गया, जिससे गुलाबपुरा निवासी बबलू जाट व कानाराम जाट ने टोल कर्मी ललित नायक व गार्ड आशा राम के साथ मारपीट कर दी। इस बीच अन्य टोल कर्मियों के आ जाने पर हमलावर युवकों ने अपने साथियों को मौके पर बुला लिया, हालांकि उस दौरान मामला शांत हो गया। 

अगले दिन रविवार तड़के करीब चार बजे टोल पर दो स्कॉर्पियों सहित अन्य वाहनों पर सवार होकर आये हथियारों से लेस दो दर्जन नकाबपोश ने टोल कर्मियों पर तलवार से हमला करने का प्रयास किया, हालांकि वह बच गया, लेकिन हमलावरों ने टोल पर काफी तोड़ फोड़ की, जिससे करीब तीन से चार लाख का नुकसान हो गया। हमलावरों ने वहां लगे कैमरे, एलईडी व कीमती वेट ब्रेज को नुकसान पहुचाया। इस बीच टोल के अन्य कर्मियों के आ जाने से हमलावर बदमाश मौके से फरार हो गये। 

सूचना पर उपाधीक्षक करण सिंह व सदर थानाधिकारी भवानी सिंह ने मय जाप्ते के मौके पर पहुंच घटना की जानकारी लेते हुए सीसीटीवी फुटेज के आधार पर बदमाशों की तलाश प्रारम्भ कर दी है। पुलिस को घटना के सम्बन्ध मंे मुख्य सुराग लगे है, जिनसे शीघ्र ही आरोपियो की गिरफ्तारी की संभावना है। 

News - कलाई की नस काट कर की युवक ने दी जान 

शंभूपुरा थानांतर्गत एक युवक ने अपने हाथ की नस काटकर अपनी जीवन लीला समाप्त ली। सहायक पुलिस उप निरीक्षक रघुवीर सिंह राणावत के अनुसार राहुल पिता प्रेम कुमार गांधी निवासी शम्भुपुरा ने रविवार रात अपने हाथ की कलाई पर धारदार वस्तु से चीरा लगा लिया, जिससे अत्यधिक रक्तस्राव से उसकी तबीयत बिगड़ गई। परिजन उसे लेकर जिला चिकित्सालय पहुंचे, जहां उपचार के दौरान उसकी मौत हो गई। 

सूचना मिलने पर पुलिस ने चिकित्सालय पहुंच प्रकरण दर्ज कर शव का पोस्टमार्टम करा परिजनों के सुपूर्द कर दिया। परिजनों के अनुसार राहुल धंधा मंदा चलने से तनाव में रहता था और कई बार घर वालों को भी इस बारे में बताया।

News - एक शाम अमर शहीद के नाम कार्यक्रम 14 को 

राष्ट्र सेवा करते हुए अपने प्राणों की आहुति देने वाले जिले के राशमी उपखंड के रुद के अमर शहीद लादू लाल सुखवाल को श्रृद्धांजलि देते हुए एक शाम अमर शहीद के नाम कार्यक्रम 14 सितम्बर को शहर के इंदिरा प्रियदर्शनी ऑडिटोरियम में सायं 6 बजे से आयोजित किया जाएगा। कार्यक्रम से जुड़े महावीर प्रसाद पांड्या ने बताया कि भारतीय सेना में राष्ट्र सेवा करते हुए 15 अगस्त को वीरगति को प्राप्त हुए शहीद लादू लाल सुखवाल की स्मृति में श्रद्धांजलि सभा और देश भक्ति संध्या का आयोजन किया जा रहा है, जिसमें गायक गोकुल शर्मा, लहरुदास वैष्णव, जगदीश वैष्णव, नरेश प्रजापत, अर्जुन राणा, दिनेश अमरवासी, समीर लाडला सहित कई अन्य ख्यातनाम कलाकार देशभक्ति गीतों पर अपनी प्रस्तुतियाँ देकर श्रद्धांजलि देंगे। कार्यक्रम को लेकर सभी तैयारियाँ पूर्ण कर ली गई है। अमर शहीद को श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए कार्यक्रम प्रारम्भ होगा जिसमें देशभक्ति गीतों पर प्रस्तुतियां दी जाएगी। आयोजन से जुड़े लोगों ने राष्ट्रभक्ति से ओत प्रोत इस कार्यक्रम में अधिक से अधिक संख्या में शामिल होने का आह्वान किया।

News - सिविल सर्विस परीक्षाओं की निःशुल्क कोचिंग कराएंगी मेवाड़ यूनिवर्सिटी 

मेवाड़ यूनिवर्सिटी प्रशाासन विद्यार्थियों के सर्वांगीण विकास के लिए संकल्पित है। इसी के मद्देनजर अब मेवाड़ यूनिवर्सिटी में विद्यार्थियों को सिविल सर्विस परीक्षाओं की निःशुल्क कोचिंग दी जाएगी, जिसके लिए प्रशासन की ओर से पूरी तैयारी कर ली गई है। प्रतियोगी परीक्षाओं एवं कॅरियर योजना के निदेशक प्रो. लोकेश शर्मा के मार्गदर्शन में दिल्ली के बेस्ट फैकल्टी द्वारा विद्यार्थियों को सिविल सर्विस परीक्षाओं में पास होने के टिप्स बताएं जाएंगे। कोचिंग में 200 सीट निर्धारित की गई है, जिसमें प्रवेश पहले आओ पहले पाओं की तर्ज पर किया जाएगा। प्रदेश का कोई भी विद्यार्थी कोचिंग में प्रवेश लेने के लिए आवेदन कर सकता है। कोचिंग का पहला बैच 29 सितम्बर से शुरू होगा। इस दिन एक कार्यशाला आयोजित की जाएगी, जिसमें यूपीएससी परीक्षा की चयनित कैडिडेंट रिदिमा आनंद विद्यार्थियों के साथ अपने अनुभव को साझा करेगी। उन्होंने बताया कि कोचिंग में समय-समय पर दिल्ली में चल रही विभिन्न कोचिंग के विषय विशेषज्ञों और यूपीएससी में चयनित अभ्यर्थियों को भी बुलाया जाएगा ताकि वे अपनी सक्सेस स्टोरीज विद्यार्थियों के साथ शेयर कर सकें। मेवाड़ यूनिवर्सिटी के चेयरपर्सन डॉ. अशोक कुमार गदिया ने कहा कि इस कोचिंग के जरिए मेवाड़ यूनिवर्सिटी ऐसे वि़द्यार्थियों की भी मदद करेगी जो दिल्ली या अन्य जगहों पर संचालित महंगी कोचिंग करने में असमर्थ है। कोचिंग में स्टूडेंट्स को उच्च गुणवत्ता का शिक्षण सामग्री उपलब्ध कराई जाएगी। 

News - महिलाओं ने मनाया वत्स द्वादशी का पर्व

चित्तौड़गढ़। शहर सहित जिले में सोमवार को वत्स द्वादशी का पर्व मनाया गया। बछ बारस के पर्व पर महिलाओं ने सामूहिक रूप से गाय-बछड़े की पूजा कर व्रत रखा। गाय-बछड़े का पूजन कर संतान प्राप्ति और पुत्र की दीर्घायु के लिए महिलाओं ने कामना की। महिलाओं ने पुत्रों की पसंद के व्यंजन बनाकर उन्हें उपहार भी भेंट किए। महिलाओं द्वारा सवेरे अपने पुत्रों को टीका लगाकर उनको श्रीफल दिया। महिलाओं द्वारा सूर्यास्त से पहले ही भोजन किया गया। बछ बारस पर अन्नपूर्णा मंदिर पहुंचकर महिलाओं ने पूजन किया। इस दौरान उपस्थित महिलाओं ने गाय और बछड़े का पूजन किया। 

बछ बारस मनाने के पीछे मान्यता है कि इस दिन भगवान श्रीकृष्ण पहली बार गाय चराने घर से निकले थे। यह पर्व माता यशोदा और श्रीकृष्ण के बीच स्नेह का जीवंत प्रतीक है। भाद्रपद की कृष्ण पक्ष की द्वादशी को भगवान श्रीकृष्ण जंगल में गाय चराने गए थे। पुत्र चिंता और उसे हर कष्ट से बचाने के लिए माता यशोदा ने कई जतन किए। उनका लाड़ला इतनी देर घर से बाहर रहने वाला था। इसलिए माता पुत्र के पसंद के सभी व्यंजन बनाए। श्रीकृष्ण के प्रथम वन गमन पर गोकुल गांव की हर माता ने कृष्ण के प्रति दुलार प्रकट करने के लिए उनके पसंद के व्यंजन बनाए। श्रीकृष्ण के साथ वन जाने वाली गायों और बछड़ों के लिए भी मूंग, मोठ और बाजरा अंकुरित किया गया। जब वे वापस लौटे तो गाय-बछड़ों का पूजन किया। इस तरह बछ बारस का व्रत अस्तित्व में आया।

News - जिला स्तरीय कृषक सेमिनार आयोजित 

नेशनल बी किपिंग एण्ड हनी मिशन मिनी मिशन प्रथम अन्तर्गत जिला स्तरीय सेमीनार 11-12 सितम्बर को वैज्ञानिक तरीके से मधुमक्खी पालन एवं शहद उत्पादन विषय पर आयोजन किया जा रहा है जिसमें प्रथम दिवस सोमवार को कृषकों के पंजीयन के उपरान्त उपनिदेशक उद्यान डॉ. शंकर लाल जाट ने सेमिनार के बारे में विस्तृत जानकारी देेते हुए उपस्थित कृषकों, वैज्ञानिकों एवं विभागीय अधिकारियों, कर्मचारियों का आभार व्यक्त किया। सेमिनार में मुख्य वक्ता के रूप में डॉ के एन ओझा ने वैज्ञानिक मधुमक्खी पालन एवं प्रबंधन, शहद गुणवत्ता पैरामीटर, प्रसंस्करण, परीक्षण, प्रामाणिकता और मिलावट उपस्थित कृषकों को विस्तृत जानकारी दी। सहायक निदेशक उद्यान डॉ. प्रकाश चन्द्र खटीक ने मीठी क्रांती केन्द्र एवं राज्य सरकार की योजनाओं के बारे में जानकारी दी।

कृषि अधिकारी उद्यान जोगेन्द्र सिंह राणावत ने भी विभागीय योजनाओं की विस्तृत जानकारी देते हुए लाभ लेने के लिए उपस्थित कृषकों को अपील की। कृषि अधिकारी उद्यान डॉ. विमल सिंह राजपूत ने विभागीय योजनाओं की विस्तृत जानकारी दी। सेमिनार में अंशु चौधरी, नोविना शेखावत, गोपाल लाल शर्मा, सहायक कृषि अधिकारी एवं कृषि पर्यवेक्षक तथा कृषकों सहित कुल 210 प्रतिभागियों ने भाग लिया। 

News - नेत्र चिकित्सा शिविर आज

भारत विकास परिषद, पंचमुखी हनुमान चिकित्सा एवं अनुसंधान संस्थान द्वारा जिला स्वास्थ्य समिति के संयुक्त तत्वावधान में आठवां नेत्र चिकित्सा शिविर पंचमुखी हनुमान चिकित्सा अनुसंधान मुख्य डाकघर के पास आयोजित किया जा रहा है, जिसमें कोटा के प्रसिद्ध वरिष्ठ नेत्र रोग विशेषज्ञ डॉ. सुधीर गुप्ता द्वारा नेत्रो का मोतियाबिंद का आपरेशन द्वारा प्रत्यारोपण किया जायेगा। शिविर में आज सुबह 9 से 12 बजे रोगियों का पंजीकरण कर जांच के पश्चात आपरेशन किया जायेगा। अध्यक्ष नवीन वर्डिया ने नेत्र रोगियों से निवेदन किया है कि रोगी अपने साथ आधार कार्ड की फोटो कॉपी व दो पास पोर्ट फोटो लेकर आये। 

News - तेजा दशमी मेले को लेकर बैठक आज

चित्तौड़गढ़ जिला जाट समाज द्वारा तेजा दशमी मेले का आयोजन हेतु समाज की आवश्यक बैठक आज दोपहर 1 बजे जाट छात्रावास सेंती में होगी। बैठक में तेजा दशमी मेले के पोस्टर का विमोचन, अतिथियों के लिए निमंत्रण पत्र वितरण कार्य एवं मेले के सफल आयोजन हेतु विभिन्न कमेटियां बनाने आदि पर चर्चा की जायेगी। जिला जाट सचिव कैलाश जाट ने जिला पदाधिकारी, युवा जिलाध्यक्ष, संपूर्ण कार्यकारिणी, ब्लॉक अध्यक्ष, समस्त पधाधिकारी, महिला कार्यकरिणी, समस्त समाज स्वजनों से अधिक से अधिक संख्या में बैठक में भाग लेने का अनुरोध किया है।

News- वैदिक विश्वविद्यालय में सात दिवसीय वेद ज्ञान सप्ताह का हुआ शुभारंभ 

चित्तौड़गढ़। ज्वार, बाजरा, रागी, कंगनी, चीना, कोदो, कुटकी और कूटू आदि मोटे अनाज हैं। इनमें पोषक तत्वों की भरपूर मात्रा होती है। मोटे अनाजों के फायदों को लेकर देश के शीर्ष मंचों से चर्चा हो रही है। संयुक्त राष्ट्र संघ द्वारा वर्ष 2023 को अंतरराष्ट्रीय मोटा अनाज वर्ष घोषित किया गया है। मोटे अनाज को मिलेट्स या श्रीअन्न के नाम से भी जाना जाता है। ये बाते वेद ज्ञान सप्ताह के शुभारंभ में सोमवार को मुख्य वक्ता के रूप में विश्वविद्यालय अधिष्ठाता डॉ. स्मिता शर्मा बोल रही थी। 

विश्वविद्यालय प्रवक्ता डॉ मृत्युञ्जय तिवारी ने बताया कि श्री कल्लाजी वैदिक विश्वविद्यालय एवं महर्षि सांदीपनि राष्ट्रीय वेद विद्या प्रतिष्ठान भारत सरकार उज्जैन के संयुक्त तत्वावधान में वेद ज्ञान सप्ताह का आयोजन किया जा रहा है। वक्ता ने वैदिक आहार पोषण की वर्तमान अनिवार्यता विषय पर बोलते हुए उन्होंने कहा कि मोटे अनाज भारत की पर्यावरण पारस्थितिकी के अनुसार भी ज्यादा अनुकूल हैं। ये प्रकृति के साथी हैं। इनकी पैदावार में धान या गेंहू के मुकाबले कम पानी की आवश्यकता होती है। श्रीअन्न को आकार के आधार पर दो भागो में रखा जाता है। बारीक श्रीअन्न, जिसमें कोदो, चीना, कंगनी, रागी, सांवा, कुटकी आदि शामिल हैं। ज्वार, बाजरा में फूड फाइबर की प्रचुर मात्रा पाई जाती है। मोटे अनाजों में उपस्थित फाइबर की मात्रा मनुष्य के पाचन तंत्र को दुरस्त रखती है। इनमें आयरन और कैल्सियम की मात्रा भी भरपूर पाई जाती है। 

मुख्य अतिथि वेदपीठ के सचिव गोविन्द सहाय ने कहा कि भारतीय थाली में प्राचीन काल से ही मोटे अनाजों की व्यवस्था रही है। यह शरीर के लिए जरूरी प्रोटीन, कार्बाेहाइड्रेट, विटामिन्स, मिनरल्स का सही मिश्रण है। अध्यक्षता करते हुए चेयरपर्सन कैलाशचंद्र मूंदड़ा ने कहा कि जब भी अनाज की बात की जाती है, तो सबसे पहले हमारे मस्तिष्क में गेहूं, चावल और दाल का खयाल आता है, परंतु सही भोजन मोटा अन्न जैसे ज्वार, बाजरा आदि है। उन्होंने कहा कि बाजरा लौह लवण से भरपूर होता है। इसलिए शरीर में यह खून की कमी को दूर करने में सहायता करता है। वहीं ज्वार शरीर की हडिडयों के लिए अच्छी मात्रा में कैल्शियम, खून के लिए फॉलिक एसिड के अलावा कई अन्य पोषक तत्व प्रदान करता है। इसी तरह से रागी एकमात्र ऐसा मोटा अनाज है। जिसमें कैल्शियम की मात्रा भरपूर मात्रा में पाई जाती है। 

कार्यक्रम संयोजक डॉ मृत्युञ्जय तिवारी ने संचालन किया। इस मौके पर विश्वविद्यालय के कुलसचिव, डॉ. लोकेश चौधरी, धर्मेंद्र चौबे, डॉ. सुनील शर्मा, देवीलाल कुम्हार, साक्षी मिश्रा, राकेश पारीक, डॉ चंद्रवीरसिंह राजावत सहित सभी कार्मिक एवं छात्र-छात्राएं उपस्थित रहे।

News- दुग्ध उत्पादक सहकारी समिति का पारितोषिक वितरण समारोह आयोजित 

चित्तौड़गढ़ ज़िले के बड़ीसादड़ी क्षेत्र के आकोलागढ ग्राम पंचायत के फतेहपुरा गांव में महिला ग्राम विकास दुग्ध उत्पादक सहकारी समिति का पारितोषिक वितरण समारोह आयोजित किया गया। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि डेयरी अध्यक्ष बद्रीलाल जगपुरा ने उपस्थित दुग्ध उत्पादक किसानो को संबोधित करते हुए संघ द्वारा विभिन्न योजना सरस लाडली, प्रसव उपहार, बीमा योजना, आगजनी, टीकाकरण सहित संघ सुविधाओं की विस्तार पूर्वक जानकारी दी। 

उन्होंने अच्छी नस्ल के पशु पालने के साथ दुग्ध व्यवसाय में ज्यादा ध्यान देने का आग्रह करते हुए कहा कि दुग्ध व्यवसाय एवं कृषि दोनों साथ-साथ हम वर्षों से परंपरागत तरीके से करते आ रहे है, लेकिन आधुनिक युग में हमें पशुपालन में उत्तम नस्ल के जानवर पालने एवं कृषि में विभिन्न आधुनिक एवं वैज्ञानिक तरीके अपनाकर अधिक लाभ कमाया जा सकता है। नौजवान युवकों को रोजगार से जुड़ने की बात कही एवं संघ सुविधाओं की विस्तृत जानकारी दी। अधिक से अधिक पशुपालको को सहकारी समीति से जुडने का ओर संघ द्वारा संचालित सभी योजनाओ का लाभ लेने का आह्वान किया। 

किसान कल्याण कोष योजना के अंतर्गत समिति के सक्रिय दुग्ध दाताओं के साधारण मृत्यु पर 40 हजार रुपये व दुर्घटना में 1 लाख रुपए की बीमा राशि संघ द्वारा देय होने तथा सचिव कल्याण कोष योजना के तहत साधारण मृत्यु पर प्रत्येक समिति के सचिव का बीमा 5 लाख रुपये देय जेसी योजनाओ की जानकारी दी। 

इस अवसर पर टेकचंद जाट, श्रीलाल अहीर, जसराज कुमावत, रतन जाट, सत्यनारायण शर्मा, जीतमल, प्रकाश मेवदा, ऊंकार, नारायण, रूपलाल मेनारिया, रमेश शर्मा, रामेश्वर दास, हंसराज, बगदीराम कीर, भंवर, रामेश्वर, कालूराम, गोपाल मेनारिया, गिरधारी, राधेश्याम गाडरी, मुकेश, राहुल शर्मा, शंभू लाल, लक्ष्मण, रामेश्वर, देवकरण चौधरी, नारायण, नारायण, किशन डांगी, डेयरी कर्मचारी, सचिव एवं ग्राम वासी उपस्थित रहे।

News - मादक पदार्थों की रोकथाम की समीक्षा बैठक आयोजित 

जिले में नशीले पदार्थों की रोकथाम एवं एनडीपीएस अधिनियम के तहत प्रतिबंधित कार्रवाई करने को लेकर जिला कलक्टर कार्यालय के समिति कक्ष में जिला कलक्टर पीयूष समारिया एवं पुलिस अधीक्षक राजन दुष्यंत ने नारकोटिक्स, अफीम अधिकारी, आबकारी अधिकारी सहित संबंधित अधिकारियों की बैठक लेकर मादक पदार्थों की रोकथाम, चेक पोस्ट स्थापित करने एवं विभिन्न विभागों की संयुक्त कार्रवाई कर संदिग्ध अपराधियों को गिरफ्तार करने सहित महत्वपूर्ण बिंदुओं पर चर्चा की गई। बैठक में जिले में नशीले पदार्थों की तस्करी के बारे में खुफिया जानकारी आदान-प्रदान कर आवश्यक कार्रवाई करने, अफीम, गांजे की अवैध खेती की निगरानी, डोडा पोस्त का विनाइटीकरण, भांग के वेध ठेकों पर संचालित अवैध गतिविधियों की रोकथाम, अंतर राज्य निहितार्थ वाले मामलों में जांच की प्रगति की निगरानी, एनडीपीएस अधिनियम और दावों के हानिकारक प्रभाव के प्रावधानों के बारे में जागरूकता कार्यक्रम आयोजित करने, ड्रग का पता लगाने वाले कीट की आवश्यकताओं का आकलन आदि बिंदुओं पर चर्चा की गई और अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिए गए। इस अवसर पर अतिरिक्त जिला कलक्टर अभिषेक गोयल ने बैठक में एजेंडावार प्रकरण रखें। इस अवसर पर जिला अफीम अधिकारियों सहित जिला आबकारी अधिकारी, नारकोटिक्स विभाग एवं संबंधित विभाग के अधिकारी उपस्थित रहे।

News - प्रदेश में महिला उत्पीड़न व बढता अत्याचार असनीय-दीया कुमारी

चित्तौड़गढ़। भाजपा की परिवर्तन संकल्प यात्रा को लेकर सोमवार प्रातः एक होटल में पत्रकार वार्ता आयोजित की गई। वार्ता को संबोधित करते हुए भाजपा प्रदेश महामंत्री एवं राजसमंद सांसद दीया कुमारी ने परिवर्तन संकल्प यात्रा का रूट मैप बताते हुए कहा कि जहां-जहां यह परिवर्तन यात्रा पहुंची है वहां पर जनता में अपार उत्साह व संकल्प यात्रा के प्रति समर्थन देखने को मिल रहा है। कांग्रेस की गहलोत सरकार पर राजस्थान की बिगड़ती कानून व्यवस्था एवं सरकार की कार्यशैली पर प्रश्न चिन्ह लगाते हुए कहा कि‌‌ में एक महिला हूं और मुझे राजस्थान में डर लगता है। राजस्थान में महिलाओं पर अत्याचार और उत्पीड़न की घटनाएं देखते हुऐ रात तो बहुत दूर की बात है, दिन में भी निकलने से डर लगता है। मुझे अपने आप को राजस्थान की नागरिक कहते हुए भी शर्म आती है। राजस्थान आज अपराधों में नंबर वन है बलात्कार में नंबर वन है ये में नहीं एनसीबी के आंकड़े बता रहे हैं। राजस्थान में आज सबसे ज्यादा मंहगाई है, सबसे ज्यादा भ्रष्टाचार है, सबसे ज्यादा बेरोजगारी है, यहां पेट्रोल-डीजल पूरे भारत में सबसे मंहगा है। बिजली की दरें सबसे ज्यादा राजस्थान में है। मुख्यमंत्री गहलोत बताएं कि उन्होंने ऐसा कौन सा कार्य किया है जिस पर राजस्थान गर्व कर सकें। गहलोत की जादूगरी और जादू की छड़ी अब चलने वाली नहीं है। राजस्थान की जनता ने मन बना लिया है कि राजस्थान में बहुत बड़ा बदलाव लाना है, भाजपा प्रदेश की सभी 200 विधानसभा सीट जीत ले तो भी कोई बड़ी बात नहीं होगी। राजस्थान की जनता ने भी सोच लिया है कि परिवर्तन लाना है। कांग्रेस गठबंधन सनातन धर्म को लेकर जिस तरह की बातें कहती हैं। ये लोग सनातन धर्म को खत्म करने की बात कर रहे है। हमारे भारत में रहते हैं और ऐसी बातें बोलने वाली धर्म विरोधी, देश विरोधी तुष्टिकरण करने वाली पार्टियों से कांग्रेस गठबंधन कर रही है। कन्हैया हत्याकांड के बारे बोलते हुए कहा कि उनकी हत्याकांड की जांच में गहलोत सरकार द्वारा ढिलाई बरती गई जिसकी वजह से एक आरोपी बरी हो गया। जयपुर बम ब्लास्ट में सही तरीके से पैरवी नहीं होने के कारण बम ब्लास्ट के आरोपी भी बरी हो गए। पूर्व मंत्री और रामगंजमंडी विधायक मदन दिलावर ने संबोधित करते हुए कहा कि मुझ पर हत्या और राष्ट्रद्रोह का गलत आरोप लगाकर विधानसभा से निलंबित करवाया गया। विधायक दिलावर ने कहा कि उन्होंने किसी की हत्या नहीं की है। इसके बाद भी कांग्रेस के एक प्रदेश मंत्री से उनके खिलाफ 302 का मुकदमा करवाया गया है। उन्होंने कहा कि सरकारी खजाने को खाली कर करोड़ों का भ्रष्टाचार कर रही गहलोत सरकार के ही विधायक ने कहा कि राजस्थान की गहलोत सरकार लगातार भ्रष्टाचार कर रही है। केंद्र से आ रहे राशन को 8 महीने से बंद करवाकर अन्नपूर्णा किट का ड्रामा कर रही है। किट में मिर्च पाउडर, तेल सबकी क्वालिटी खराब है। मुफ्त में सब कुछ देने का नाटक कर रही है। मोबाइल भी फ्री में महिलाओं को दिया जा रहा है लेकिन यह वह मोबाइल है जो कंपनी रिजेक्ट कर चुकी है। इस दौरान प्रदेश उपाध्यक्ष चुन्नीलाल गरासिया, जिलाध्यक्ष मिट्ठूलाल जाट, विधायक चंद्रभान सिंह आक्या, जिला प्रमुख डॉ सुरेश धाकड़, कविराज सेठी, रघु शर्मा, सुधीर जैन, पारस जैन, मनोज पारीक, रणजीत सिंह भाटी, बद्रीलाल जाट, हर्षवर्धन सिंह, गौरव त्यागी सहित कई पदाधिकारी और कार्यकर्ता मौजूद थे।


 

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal