डूंगरपुर-18 जनवरी 2024 की प्रमुख खबरे

डूंगरपुर-18 जनवरी 2024 की प्रमुख खबरे

ज़िले से संबंधित खबरे पढ़े उदयपुर टाइम्स पर

 
Rajsamand

News-पाल माविता की ममता बनी नारी सशक्तीकरण की मिसाल, प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी से संवाद किया

डूंगरपुर, 18 जनवरी। प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के साथ लगभग आठ मिनट के संवाद से ममता डेण्डोर का नाम आज उनके क्षेत्र में मशहूर हो गया है। सागवाड़ा पंचायत समिति के वरसिंगपुर गांव में गुरुवार को विकसित भारत संकल्प यात्रा शिविर में प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने ममता से लगभग आठ मिनट तक संवाद किया। 

इसके बाद से सागवाड़ा पं. स. के जनजाति बाहुल्य क्षेत्र पाल माविता की निवासी ममता डेण्डोर के घर पर गहमा-गहमी का माहौल है। हर कोई ममता की कहानी जानना चाहता है। ममता ने बताया कि राजीविका में 2016 से कार्यरत हूं और समूह जोड़ने का कार्य कर रही हूं। मेरे पास 12 गांवों में 350 महिला समूह है, जिसमें 7500 महिला कार्यरत हैं। समूह के माध्यम से लोगों को जागरूक करने कार्य कर रही हूं। हमें पीएम आवास योजना, शौचालय, पीएम उज्जवला, पीएम किसान सम्मान निधि, सुरक्षा बीमा योजना, जीवन ज्योति, अटल पेंशन योजना, एनआरएलएम-राजीविका, पीएम श्रम धन योजना, पीएम आयुष्मान कार्ड जैसी योजनाओं का लाभ मिला है।

योजनाओं से आया जिंदगी में बदलाव

प्रधानमंत्री आवास योजना से पक्का मकान बना, तो ममता का बरसों पुराना सपना साकार हो गया। ममता ने बताया कि पीहर में कच्चा मकान था और शादी के बाद भी कच्चा मकान था। लेकिन पीएम आवास योजना में पक्का मकान बनने से उसे सर्दी, गर्मी, बारिश से तो राहत मिली ही, उनका सपना सच हुआ, परिवार का स्वाभिमान और सम्मान भी बढ़ा। ममता ने बताया कि वह बीए पास है। स्वयं सहायता समूह से जुड़कर ममता ने पहले 50 हजार का ऋण लेकर बोरिंग खुदवाया और उससे सब्जी उगाकर सब्जी बेचने का काम किया। 

इसके बाद 1 लाख रूपये का ऋण लेकर डेयरी का काम शुरू किया, जिसे उनके पति संभालते हैं। ममता अपने समूह की महिलाओं को स्वरोजगार के लिए प्रेरित करने के साथ ही सरकारी योजनाओं के बारे में भी जानकारी देती हैं। ममता के दो बच्चे हैं, एक बेटी और एक बेटा। दोनों अभी स्कूल में पढ़ रहे हैं। पति राजेंद्र भी ममता की इस कामयाबी से उत्साहित हैं और वे ममता के पीएम मोदी के साथ संवाद को लेकर कहते हैं, हमने कभी सोचा नहीं था कि एक दिन ममता को इतना बड़ा अवसर मिलेगा। ममता की सास भी बहू के काम को लेकर खुश नजर आ रही थी। स्थानीय बोली में उन्होंने बताया कि ममता का काम हमारे क्षेत्र की महिलाओं को आगे बढ़ा रहा है। मोदीजी की योजनाओं से हम बहुत खुश हैं।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के संवाद से करोड़ों महिलाओं का मनोबल बढ़ा- सांसद कटारा

सांसद कनकमल कटारा ने कहा कि यह  हमारा सौभाग्य है कि प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी ने हमारे वरसिंगपुर की श्रीमती ममता डेण्डोर से संवाद किया। इससे करोड़ों महिलाओं का आत्मनिर्भर बनने के लिए मनोबल बढ़ा। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के नेतृत्व में देश नई ऊंचाइयों को छू रहा है। विकसित भारत संकल्प यात्रा को लेकर बहुत उत्साह का माहौल है। कैम्पों में सभी को योजनाओं का लाभ मिल रहा है और यह हम सबकी जिम्मेदारी है कि एक भी पात्र व्यक्ति योजनाओं के लाभ से वंचित नहीं रहना चाहिए। हर वर्ग को ध्यान में रखकर योजनाएं बनाई गई है। बरसों से उपेक्षित, वंचित और संघर्ष करने वाले हमारे समाज के विभिन्न समुदायों को सरकार घर-घर जाकर योजनाओं से लाभान्वित करने का काम कर रही है। हम सभी को जनसेवा के इस काम में अपनी भूमिका निभानी चाहिए।

एक भी पात्र व्यक्ति योजनाओं से वंचित न रहे- जिला कलक्टर अंकित कुमार सिंह

जिला कलक्टर अंकित कुमार सिंह ने कहा कि विकसित भारत संकल्प यात्रा के शिविरों में आमजन के लिए राज्य सरकार के निर्देशानुसार योजनाओं का लाभ दिलवाने के लिए जिला प्रशासन कटिबद्ध है। उन्होंने कहा कि कोई भी पात्र व्यक्ति योजनाओं के लाभ से वंचित नहीं रहे। जिला कलक्टर ने वरसिंगपुर की श्रीमती ममता डेण्डोर के प्रयासों की सराहना करते हुए अन्य महिलाओं से भी आत्मनिर्भर बनने का आह्वान किया। उन्होंने ममता के आत्मविश्वास के साथ प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के साथ संवाद करने पर सराहना की। इस अवसर पर पूर्व विधायक अनिता कटारा, जिला परिषद सीईओ गितेश श्री मालवीय, सागवाड़ा उपखण्ड अधिकारी श्रवण सिंह राठौड़ सहित सभी जिला और उपखण्ड स्तरीय अधिकारी उपस्थित थे। इससे पहले शिविर में विकसित भारत यात्रा के पहुंचने पर ग्रामीणों और अधिकारियों ने वैन का स्वागत किया। धरती कहे पुकार के नृत्य नाटिका के माध्यम से जैविक कृषि अपनाने का संदेश दिया गया। स्कूली छात्राओं ने सांस्कृतिक प्रस्तुतियों से देशभक्ति और विकसित भारत बनाने का संदेश दिया।

News-प्रधानमंत्री ने डूंगरपुर की महिला लाभार्थी से किया संवाद
मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा कार्यक्रम में वीसी के माध्यम से जुड़े

जयपुर-डूंगरपुर, 18 जनवरी। मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा गुरूवार को मुख्यमंत्री कार्यालय से प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में आयोजित विकसित भारत संकल्प यात्रा के लाभार्थी संवाद में वीसी के माध्यम से शामिल हुए। इस दौरान प्रधानमंत्री मोदी ने डूंगरपुर जिले से जुड़ी महिला लाभार्थी से संवाद कर उन्हें प्रोत्साहित किया।

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि भारत बहुत तेजी से बदल रहा है। नए भारत के निर्माण का संकल्प चारों तरफ दिखाई दे रहा है। विकसित भारत संकल्प यात्रा का विकास रथ, विश्वास रथ है। उन्होंने कहा कि जिन गांवों में यात्रा नहीं पहुंची है, वहां बेसब्री से इंतजार हो रहा है। लोगों की मांग को देखते हुए यात्रा 26 जनवरी से आगे फरवरी महीने में भी चलाई जाएगी। उन्होंने कहा कि इस यात्रा ने अब जन आंदोलन का रूप ले लिया है। 

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि हर परिवार को पक्का घर, गैस कनेक्शन, पानी, बिजली, शौचालय जैसी मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध करवाने का कार्य किया जा रहा है। कोई भी पात्र व्यक्ति योजनाओं के लाभ से वंचित नहीं रहे। हमारा प्रयास है कि अंतिम छोर पर बैठे व्यक्ति को भी लाभ सुनिश्चित हो।
डूंगरपुर की ममता ने कहा योजनाओं से जीवन में आया बड़ा बदलाव

प्रधानमंत्री मोदी ने सागवाड़ा पंचायत समिति की वरसिंगपुर ग्राम पंचायत से पाल माविता गांव की लाभार्थी श्रीमती ममता से संवाद किया। श्रीमती ममता ने प्रधानमंत्री मोदी को बताया कि केंद्र सरकार की योजनाओं से उनके जीवन में बड़ा बदलाव आया है। ममता बीए पास है तथा उन्हें पीएम आवास योजना, शौचालय, पीएम उज्जवला, पीएम किसान सम्मान निधि योजना, पीएम सुरक्षा बीमा योजना, पीएम जीवन ज्योति बीमा योजना, अटल पेंशन योजना, एनआरएलएम-राजीविका, पीएम श्रम योगी मानधन योजना, आयुष्मान भारत जैसी योजनाओं का लाभ मिला है। श्रीमती ममता राजीविका समूह से जुड़ी है। स्वयं सहायता समूह के माध्यम से ऋण लेकर सब्जी की खेती की, बोरिंग खुदवाया, पति को डेयरी बूथ खुलवाया। उन्होंने कहा कि वे श्री मोदी के महिलाओं के उत्थान के विजन की प्रशंसक है। श्री मोदी ने कहा कि आप जैसी महिलाओं की मदद से 2 करोड़ लखपति दीदी बनाने का संकल्प जल्द साकार होगा। उन्होंने डूंगरपुर जिले में स्वयं सहायता समूह की महिलाओं की टेक्नो फ्रेंडली एप्रोच की सराहना की। इस दौरान मुख्य सचिव सुधांश पंत, सचिव पंचायतीराज रवि जैन सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।

News-भाजपा के राष्ट्रीय महामंत्री व राजस्थान प्रभारी अरुण सिंह आज डूंगरपुर पहुचे

डूंगरपुर। राजयसभा सांसद एवं भाजपा के राष्ट्रीय महामंत्री व राजस्थान प्रभारी अरुण सिंह आज डूंगरपुर पहुचे यहां सर्किट हॉउस मे भाजपा ज़िलाध्यक्ष प्रभु पंड्या के नेतृत्व मे भाजपा कार्यकर्त्ताओ ने उपरना ओढ़कर स्वागत किया। इसके उपरांत अरुणसिंह ग्रामपंचायत माडा मे विकसित भारत संकल्प भारत शिविर मे भाग लिया वहाँ पर ग्राम पंचायत माडा के रमेश लबाना, प्यारचंद लबाना, चम्पालाल लबाना, पूनमचंद लबाना, कल्याण, अम्बालाल सहित ग्रामवासियो ने उनका व मंचसीन अतिथियों का पगड़ी पहनाकर एवं ऊपरना ओढ़ाकर स्वागत किया।

अपने उधबोधन मे अरुणसिंह ने कहा कि आज प्रधानमंत्री नरेन्द मोदी के नेतृत्व मे देश नई उचाईयो पर पहुच रहा है। देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आमजन को हर तरह का लाभ मिल सके इसके लिए पुरे देश मे इस तरह के शिविर लगाए जा रहे है इन शिविर मे सरकार की सभी विभाग द्वारा इन योजनाओं का सीधा लाभ अमजन तक पहुंच रहा है। यह देश आगे की और बढ़ रहा है हम सभी देशवासी यह संकल्प ले की देश को आगे बढ़ाने मे हम सरकार को सहयोग करेंगे।
इसके उपरांत अरुणसिंह नवामाहदेव मंदिर पहुचे वहाँ पर उन्होंने भगवान शिव की पूजा अर्चना की इसके उपरांत स्वछता अभियान एवं दीवार लेखन कार्यक्रम का आगाज किया।

इस अवसर पर सांसद कनकमल कटारा, पूर्व मंत्री सुशील कटारा, गढ़ी विधयाक कैलाश मीणा, जिला प्रमुख सूर्या अहारी, सभापति अमृत कलसुआ, पूर्व जिला अध्यक्ष गुरुप्रसाद पटेल, हरीश पाटीदार, जिला महामंत्री धनपाल जेन, नानूराम परमार, गजपालसीह, किरणेश्वर चौबीसा, सुरेश फॉलोजिया, शांतिलाल, सुदर्शन जेन, पूर्व विधायक गोपीचंद मीणा, विधानसभा प्रत्याशी बंशीलाल, पूर्व जिला प्रमुख माधवलाल वरहात, दीनदयालसिंह, अशोक पटेल, नाथूलाल पाटीदार, रिटा कुँवर, मण्डल अध्यक्ष दिलीप जेन, ईश्वरसिंह, धर्मवीरसिंह, प्रधान करीलाल, जयप्रकाश, राजीव चौबीसा, जयेश, अशोक, नरेश, नरेन्द्र आर्य, नयन सुथार, महेश पाटीदार, करुण, अनुराग, मुकेश, शंकर श्रीमाल, भावना राव, लक्ष्मी जेन, ब्रजेश, अमित सहित भाजपा कार्यकर्त्ता उपस्थित थे

News-प्रधानमंत्री फसल बीमा कटाई का प्रशिक्षण कार्यक्रम जारी

डूंगरपुर, 18 जनवरी। राजस्व मण्डल राजस्थान, अजमेर के निर्देशानुसार प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना की क्रियान्विति के लिए मौसम रबी 2023-24 के लिए पटवार तहसील स्तरीय प्रयोग सम्पादित करवाने के लिए फसल कटाई प्रयोग प्रशिक्षण उपखण्ड अधिकारी की देखरेख में आयोजित किए जाएंगे।

अतिरिक्त जिला कलक्टर गितेश श्री मालवीय ने बताया कि 23 जनवरी को प्रातः 11 बजे तहसील क्षेत्र सागवाड़ा, गलियाकोट व ओबरी का प्रशिक्षण स्थल पंचायत समिति सभाकक्ष सागवाड़ा, 24 जनवरी को तहसील क्षेत्र आसपुर व साबला का प्रशिक्षण स्थल पंचायत समिति सभाकक्ष, आसपुर, 25 जनवरी को प्रातः 11 बजे तहसील क्षेत्र बिछीवाड़ा व गामड़ी अहाड़ा का प्रशिक्षण स्थल पंचायत समिति सभाकक्ष, बिछीवाड़ा, 30 जनवरी को प्रातः 11 बजे तहसील क्षेत्र सीमलवाड़ा, झौंथरी व चिखली का प्रशिक्षण स्थल पंचायत समिति सभाकक्ष, सीमलवाड़ा तथा 31 जनवरी को तहसील क्षेत्र डूंगरपुर, दोवड़ा व पालदेवल का प्रशिक्षण स्थल सांख्यिकी सभाकक्ष, डूंगरपुर में आयोजित किए जाएंगे।

प्रशिक्षण में उपखण्ड स्तर के अधीन उपखण्ड अधिकारी, तहसीलदार (भू.अ.), तहसीलदार, नायब तहसीलदार, ऑफिस कानूनगो, भू-अभिलेख निरीक्षक, पटवारी, कृषि विभाग के सहायक निदेशक, कृषि सहायक अधिकारी, सांख्यिकी कार्यालय के समस्त ब्लॉक सांख्यिकी अधिकारी एवं सांख्यिकी निरीक्षक संबंधित पंचायत समिति के प्रगति प्रसार अधिकारी एवं संबंधित कृषि पर्यवेक्षक को आवश्यक रूप से सम्मिलित होने के निर्देश दिए हैं। प्रशिक्षण जिनेश भट्ट सहायक सांख्यिकी अधिकारी, दीपक कुमार दवे सहायक सांख्यिकी अधिकारी द्वारा दिया जाएगा।

News-युवा सप्ताह के तहत निबंध प्रतियोगिता सम्पन्न

डूंगरपुर, 18 जनवरी। नेहरू युवा केन्द्र डूंगरपुर के जिला युवा अधिकारी प्रदीप कुमार मीणा के निर्देश में विकसित भारत यात्रा 2047 के अन्तर्गत राष्ट्रीय युवा दिवस के उपलक्ष्य में निबंध प्रतियोगिता का कार्यक्रम, रामेश्वर युवा मंडल खेड़ा आसपुर द्वारा किया गया। जिसमें मुख्य अतिथि युवा मंडल अध्यक्ष प्रदीप सेवक तथा सचिव प्रवेश पाटीदार रहे तथा कुल 18 प्रतिभागियों ने भाग लिया। 

प्रभारी विवके जोशी ने बताया कि निबंध प्रतियोगिता में विद्यार्थियों ने उत्साहपूर्वक भाग लिया। प्रथम दिशांत सेवक, द्वितीय रागिनी एवं तृतीत दक्ष रहे। विजेताओं को नेहरू युवा केन्द्र की तरफ से पारितोषिक देकर सम्मानित यिका गया। इस अवसर पर नेहरू युवा केन्द्र के स्वयं सेवक गौरव मेहता, शुभम सुथार, मयंक सेवक आदि उपस्थित रहे एवं हिमालय कॉलेज पुनाली में भी निबंध प्रतियोगिता का आयोजन किया। जिसमें प्रथम दीपिका कलासुआ तथा द्वितीय सुनिता डोडा रहे।

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal