चित्तौडग़ढ़ - 4 सितंबर 2023 की प्रमुख खबरे

चित्तौडग़ढ़ - 4 सितंबर 2023 की प्रमुख खबरे 

ज़िले से संबंधित खबरे पढ़े उदयपुर टाइम्स पर

 
chittorgarh

चित्तौडग़ढ़ 4 सितंबर 2023। उदयपुर संभाग के चित्तौडग़ढ़ ज़िले से संबंधित प्रशासनिक, राजनैतिक, खेल जगत, अपराध इत्यादि खबरे  

News - बस ऑपरेटर्स का एक दिवसीय धरना प्रदर्शन कल 

चित्तौड़गढ़ निजी बस ऑपरेटर्स द्वारा मंगलवार को परिवहन भवन व परिवहन मंत्री के आवास पर 21 सूत्रीय मांगो को लेकर एक दिवसीय विशाल धरना प्रदर्शन किया जायेगा। 

बस ऑपरेटर्स एसोसिएशन के प्रदेश अध्यक्ष सत्यनारायण साहू ने बताया कि निजी बस संचालकों की विभिन्न 21 सूत्रीय मांगो को लेकर मंगलवार को प्रातः 11 बजे चित्तौड़गढ़ सहित प्रदेश के समस्त जिलों के हजारों की संख्या में निजी बस ऑपरेटर जयपुर पहुंचेंगे, जहां परिवहन भवन के बाहर धरना प्रदर्शन किया जायेगा, तत्पश्चात परिवहन मंत्री ब्रजेंद्र ओला को विभिन्न मांगो को लेकर ज्ञापन सौंपा जाएगा। बस ऑपरेटर्स की 21 सूत्रीय मांगो को सरकार द्वारा नहीं माने जाने पर 12 सितंबर को उग्र आंदोलन किया जाएगा।

News- चोरों ने घर में रखा 10 तोला सोना व नगदी पर किया हाथ साफ

चित्तौड़गढ़ ज़िले के भदेसर थानांतर्गत शनिवार देर रात चोरों ने घर को निशाना बनाते हुए 10 तोला सोना व 20 हजार की नगदी पर हाथ साफ कर दिया। जानकारी के अनुसार भदेसर उपखंड के नेडिया उर्फ भावनाथ की खेड़ी गांव में बीती रात कुछ कर चोरों ने एक घर को निशाना बनाया। 

चोर छत के रास्ते से होते हुए घर में घुसे। नीचे घर का मलिक गोपाल सिंह, उसकी मां सुगंध कंवर और बहन कंचन अलग-अलग कमरों में सो रहे थे। चोरों ने सबसे पहले तीनों कमरे के बाहर से कुंडी लगा दी और चौथे कमरे में रखे हुए सभी सूटकेस व बखारियों का ताला तोड़कर उसमें रखे हुए 10 तोला सोना, आधा किलो चांदी के गहने और 20 हजार रुपए नगदी चुरा ली। फिर चोर उसी रास्ते से होते हुए भाग निकले। 

रविवार सुबह जब तीनों उठे तब पता चला कि बाहर से कुंडी लगी हुई है। उन्होंने पड़ोसियों को सूचना दी। मौके पर पड़ोसी भी पहुंचे और सभी का दरवाजा बाहर से खोला। पास के कमरे में जाकर देखा तो सामान बिखरा हुआ था। भदेसर थाना पुलिस को सूचना दी गई। सूचना पर पुलिस ने पहुंच मुआयना किया। पुलिस ने गोपाल सिंह की रिपोर्ट पर मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी।

News- इस्कॉन मंदिर में जन्माष्टमी महोत्सव की तैयारियां शुरु

चित्तौड़गढ़ के मीरा मार्केट स्थित इस्कॉन मंदिर में श्री कृष्ण जन्माष्टमी पर इस बार दो दिवसीय महोत्सव का आयोजन किया जा रहा हैं। मंदिर प्रभारी मधुर मुरली प्रभु ने बताया कि इस दो दिवसीय महोत्सव के तहत 7 सितंबर को सांय 6 से रात्रि 1 बजे तक विविध कार्यक्रम यथा राधाकृष्ण महाअभिषेक, 56 भोग, हरिनाम कीर्तन के साथ रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम होगा एवं सभी भक्तों के लिए महाप्रसादी भी होगी। उसके पश्चात 8 सितंबर को सांय 6 से 10 बजे तक नंदोत्सव कार्यक्रम होगा जिसमें विशेष महाप्रसाद वितरण के साथ कीर्तन कथा, लघु नाटक नृत्य आदि कार्यक्रम होंगे। इस हेतु विशेष पांडाल बनवाया जा रहा हैं। 

कार्यक्रम के विषय में जागरूकता हेतु इस्कॉन मंदिर से जुड़े भक्त प्रतिदिन शहर के विभिन्न भागों में हरिनाम संकीर्तन करते हुए लोगों को पैंपलेट वितरित कर रहे हैं। विभिन्न कार्यक्रमों के साथ पांडाल में श्री कृष्ण की विविध लीलाओं की झांकियां भी प्रदर्शित की जायेंगी एंव विविध ग्रंथ, पूजन सामग्री के स्टॉल्स भी लगाए जायेंगें। 

मंदिर से जुड़े रत्न नाभ दास, घनश्याम देव दास, दिव्यराम दास, आकाश बिस्वाल, भरत नामधर, कन्हैयालाल पुंगलिया, प्रमोद पुरोहित, हर्ष पुरोहित, एवंत साहू, बालकृष्ण शर्मा, कार्तिक वैष्णव, मनीष कीर, मयंक शर्मा, मानस शर्मा, कमल खत्री, मानसिंह आदि भक्त प्रतिदिन कीर्तन करके शहर में कार्यक्रम के पैंपलेट वितरित कर लोगों को आमंत्रण दे रहे हैं।

News- मानूसन की बेरूखी से खरीफ की खड़ी फसल चौपट

चित्तौड़गढ़ जिले में मानसून की बेरुखी के चलते सूखकर नष्ट हो रही फसले किसानो की बिगड़ती आर्थिक स्थिति को दर्शा रही है। इस वर्ष बारिश नहीं होने के कारण खेतों में खड़ी खरीफ की फसल अब लगभग नष्ट होने के कगार पर है, ऐसे में किसानो को अभी से रबी की फसल की भी चिंता सताने लगी है। 
बरसात के मौसम में इस वर्ष किसानों ने शुरुआत में ही खेतों में बीज डालकर अच्छी फसल की उम्मीद में परिवार सहित खेतों में काम करना शुरू कर दिया था लेकिन मानसून के आरंभ में हुई मामूली बरसात के बाद पिछले करीब दो माह से इंद्रदेव की बेरूखी के कारण पानी नहीं बरसने से फसले लगभग पूरी तरह नष्ट हो चुकी है। कई क्षेत्रों में किसान अब भी इंद्र देवता को मनाने के लिए विभिन्न धार्मिक जतन कर रहे है। खरीफ की फसल कम बरसात के चलते बिगड़ चुकी है वहीं आगामी फसल भी पानी की कमी के चलते नहीं हो सकेगी। किसान इस वर्ष अपने परिवार के भरण पोषण को लेकर चिंतित है इसके अलावा किसानों को इस वर्ष खाद बीज के रूप में खर्च किया धन भी चुकाने की चिंता सता रही। 

News- जाट समाज 24 सितम्बर को मनाएगा तेजादशमी महोत्सव

चित्तौड़गढ़ जिला जाट समाज संस्था की बैठक श्री वीर तेजाजी जाट छात्रावास में आयोजित की गयी जिसमें जिले के समाजजनों ने भाग लिया। सभा जिलाध्यक्ष मिठूलाल जाट की अध्यक्षता मे सम्पन्न हुई। सभा में समाज के पदाधिकारियों द्वारा कांग्रेस जिलाध्यक्ष भैरूलाल चौधरी, भाजपा जिलाध्यक्ष मिठूलाल जाट, प्रहलाद बहेलिया, बद्रीलाल जाट सिंहपुर का माल्यापर्ण व उपरना ओढा कर स्वागत किया। संचालन कैलाश एवं आभार गोवर्धन जाट, शिवनारायण ने व्यक्त किया। बैठक मे तेजादशमी महोत्सव 25 सितम्बर को मनाने हेतु विचार विमर्श किए गए। 

मिठूलाल जाट ने बताया कि उक्त दिवस पर जलजुलनी एकादशी का दिवस होने से तेजादशमी महोत्सव 25 सितम्बर होने से एक दिन पूर्व 24 सितम्बर को मनाया जाना चाहिए। जिस पर सभी ने सर्व सम्मती से निर्णय लिया कि 24 सितम्बर को हर्षोल्लास से तेजादशमी मनायी जाएगी। बैठक में हरपालसिंह राठी, चम्पालाल जाट, नगजीराम, गोपाल, लेहरूलाल, लक्ष्मीलाल, देवीलाल, माधवलाल, शंकरलाल, मांगीलाल, भैरूलाल, बद्रीलाल, प्रहलाद, उंकारलाल, रामेश्वरलाल, देवीलाल, रामेश्वर सहित पदाधिकारी व समाजजन मौजूद थे।

News- परचम कुशाई के साथ छोटे सरकार का उर्स शुरू

चित्तौड़गढ़ के गोल प्याऊ स्थित हजरत जमशेद जी छोटे सरकार का रविवार को परचम कुशाई के साथ तीन दिवसीय उर्स का आगाज हुआ। शाम को असर की नमाज के बाद मरहूम सैय्यद शाहमद अली के परिवार की तरफ से झंडे की रस्म हुई और चादर पेश करने के साथ ही महफिले मिलाद हुई। आज असर बाद चादर शरीफ का जुलूस निकाला जाएगा जो शहर के प्रमुख मार्गों से होकर गुजरेगा। 

ईशा के बाद कव्वाली का कार्यक्रम होगा जिसमें मशहूर कव्वाल अपना सूफियाना कलाम पेश करेंगे। मंगलवार को सुबह नो बजे कुल की फ़ातेहा शुरू होगी। जायरीनों को लंगर तकसीम किया जाएगा। 

इस अवसर पर दरगाह कमेटी के सदर हाजी सैय्यद दौलत अली, अमानत अली, इरफान अली, इनायत अली, मंसूर अली, अकबर अली, मकसूद अली, इस्माइल मंसुरी, हरि प्रसाद आमेटा, वाजिद अली, वारिस अली, बरकत अली, बिट्टू अली, हसमत अली, साबिर अली, अकरम अली, आबिद अली, साजिद अली आदि उपस्थित हुए।

News- मांगो को लेकर रोड़वेज कर्मियों ने किया प्रदर्शन

चित्तौड़गढ़ रोड़वेज श्रमिक संगठनों के संयुक्त मोर्चा के प्रदेश व्यापी रोडवेज बचाओ रोजगार बचाओ के आह्वान पर आगार राजस्थान रोडवेज के सेवारत एवं सेवानिवृत्त साथियों द्वारा आगार के बस स्टैंड पर ग्यारह सूत्री मांग पत्र पर जारी आंदोलन के तहत राज्य सरकार व निगम प्रशासन के विरूद्ध प्रदर्शन किया गया। सेवानिवृत्त व सेवारतं कार्मिकों में सरकार के खिलाफ आक्रोश उत्पन्न हो रहा है, ज्यांे ज्यों सयुंक्त मोर्चा के शेष कार्यक्रम नजदीक आ रहे हैं। कर्मचारियो में सरकार के प्रति काफी ज्यादा नाराजगी बढती जा रही है। सरकार अपनी हठधर्मिता पर अड़ी हुई है, जिसके कारण सरकार मागे नहीं मान रही है। वेतन, नाईट ओवर टाइम, दो हजार नई बसों की खरीद, कर्मचारियों की भर्ती, सेवानिवृत्त हुए सभी कर्मचारियो के समस्त परिलाभ जो तेरह महीनों से बाकी चल रहे हैं जैसे मुद्दो पर कर्मचारियां ने एक स्वर में सरकार के खिलाफ नारेबाजी कर विरोध प्रदर्शन किया। 

News - अफीम किसान 14 सितंबर को दिल्ली कूच करेंगे

चित्तौड़गढ़ के भारतीय अफीम किसान संर्घष समिति राजस्थान, मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश के किसानों का 14 सितंबर कोे दिल्ली कूच करने के साथ ही 15 को जंतर-मंतर पर धरना देकर भारत सरकार को मांगो को लेकर ज्ञापन सौपेंगे। 

किसानों ने बताया कि ज्ञापन में 2008 से आंदोलन कर रहे सभी किसान अफीम नीति में सुधार के सुझाव दिये हैै, जिसमें 1997-98 में विभिन्न कारणों से कटे सभी अफीम पट्टे लुनी-चिरनी के बहाल करने, सीपीएस पद्धति को समाप्त करने, अफीम का अंतर्राष्ट्रीय मूल्य एक लाख रूपया प्रति किलोग्राम करने, डोडा चूरा सरकार दो हजार प्रति किलो किसान से खरीद कर नए रिसर्च के माध्यम से औषधिय निर्माण बढ़ाए, औसत के आधार पर अफीम पट्टे दिए जाने की, 2015 से 2023 तक नारकोटिक्स विभाग की सीबीआई जांच कराने जैसी मांगे रखी जाएगी।
 

 

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal