बांसवाड़ा-27 अक्टूबर 2023 की प्रमुख खबरे


बांसवाड़ा-27 अक्टूबर 2023 की प्रमुख खबरे 

ज़िले से संबंधित खबरे पढ़े उदयपुर टाइम्स

 
banswara
UT WhatsApp Channel Join Now

News-ईवीएम/वीवीपेट मशीनों के सुरक्षित भंडारण हेतु स्ट्रांग रूम निर्धारित

विधानसभा आम चुनाव-2023 के तहत मतदान में प्रयुक्त होने वाली ईवीएम/वीवीपेट मशीनों के लिए सुरक्षित भण्डारण हेतु स्ट्रांग रूम निर्धारित कर लिये गये हैं।

जिला निर्वाचन अधिकारी प्रकाशचंद्र शर्मा द्वारा जारी आदेश के अनुसार श्री गोविन्द गुरू राजकीय महाविद्यालय में विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र 162-घाटोल के लिए भूतल के कक्ष क्रमांक 65 एवं 66, विधानसभा क्षेत्र 163-गढ़ी के लिए भूतल के कक्ष क्रमांक 107 व 108, विधानसभा क्षेत्र 164-बांसवाड़ा के लिए भूतल के कक्ष क्रमांक 49 व 62, विधानसभा क्षेत्र 165-बागीदौरा के लिए भूतल के कक्ष क्रमांक 103 व 104 तथा विधानसभा क्षेत्र 166-कुशलगढ़ के लिए भूतल के कक्ष क्रमांक 101 एवं 109 को स्ट्रांग रूम निर्धारित किया गया है।

News-दिव्यांग, वृद्धजनों के लिए पहली बार होम वोटिग की तैयारी

विधानसभा आम चुनाव-2023 के तहत भारत निर्वाचन आयोग द्वारा अनुपस्थित मतदाताओं के लिए पहली बार शुरू की गई होम वोटिग प्रक्रिया की जानकारी प्रदान करने के लिए सेक्टर मजिस्ट्रेट एवं माइक्रों आब्जर्वर का प्रशिक्षण गुरूवार को जिला कलक्ट्रेट परिसर स्थित टीएडी सभाभवन में सम्पन्न हुआ।
प्रशिक्षण के दौरान जिला निर्वाचन अधिकारी (कलक्टर) श्री प्रकाशचन्द्र शर्मा ने चुनाव आयोग द्वारा पहली बार प्रारम्भ की गई होम वोटिग प्रक्रिया में चुनाव आयोग के दिशा निर्देर्शो के अनुरूप कार्य को पूरा करने के निर्देश दिए। उन्होंने प्रशिक्षण ले रहे अधिकारियों से होम वोटिग प्रक्रिया के बारे में प्रश्नोत्तर के माध्यम से शंकाओं का समाधान भी किया। 

उन्होंने प्रशिक्षण के दौरान होम वोटिग को लेकर बारिकी से बताया और कहा कि प्रपत्र 12-घ को 30 अक्टूबर से 4 नवम्बर तक के बीच भरवा लिए जाएंगे। उन्होंने बताया कि उक्त फार्म बीएलओ के माध्यम से ऐसे दिव्यांग जनों एवं वृद्धजनो जो 80 से अधिक उम्र के है तथा मतदान बूथ तक जाने में सक्षम नहीं है उनके घर-घर जाकर भरवाया जाएगा। इस कार्य का सेक्टर मर्जिस्ट्रेट द्वारा पर्यवेक्षण किया जाएगा। जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि बीएलओ द्वारा वितरित फार्मो को एकत्रित कर सेक्टर मजिस्ट्रेट के माध्यम से रिटर्निग अधिकारी को भिजवाया जाएगा। 

उसके बाद रूट चार्ट निर्धारित कर एसएमएस या बीएलओ द्वारा अनुपस्थित मतदाताओं को मतदान के लिए निर्धारित दिनांक एवं समय की सूचना दी जाएगी तथा इसके अनुसार पोलिंग पार्टी द्वारा घर-घर पहुंचकर मतदान करवाया जाएगा। 

जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि पोलिग पार्टी में मतदान दल अधिकारी, माइक्रों आब्जर्वर, विडियोग्राफर एवं सेक्टर मजिस्ट्रेट रहेंगे। होम वोटिग के लिए दिव्यांग जनों में 40 प्रतिशत से अधिक विकलांग होने से सक्षम अधिकारी द्वारा जारी सार्टिफिकेट देना होगा। 

इस मौके पर उप जिला निर्वाचन अधिकारी एवं अतिरिक्त जिला कलक्टर डा0 दिनेश राय सापेला ने प्रशिक्षण में बताया कि 12-घ में आवेदन के पश्चात उक्त मतदाता मतदान केन्द्र पर मतदान के अधिकारी नही रहेंगे। इस दौरान सूचना एवं प्रौद्योगिकी विभाग के उप निदेशक एवं सोशल मीडिया प्रभारी सत्येन्द्र शाह ने वेब कास्टिग के बारे में प्रशिक्षण दिया। प्रशिक्षण सत्र में विमल चौबीसा, अनन्त जोशी, मयंक पण्डया, विवेक चौबीसा, लोकेश शाह एवं अनिल स्वर्णकार द्वारा होम वोटिग प्रक्रिया के बारे में विस्तार से प्रशिक्षण दिया गया।

News-मतदान केन्द्रों पर लगेगी मतदाता चौपाल

विधानसभा आम चुनाव 2023 के मतदान दिवस 25 नवम्बर को मताधिकार का प्रयोग कर लोकतंत्र के महोत्सव में भागीदारी हेतु मतदाताओं को प्रेरित करने के लिए जिले के मतदान केन्द्रों पर 28 अक्टूबर, शनिवार को मतदाता चौपाल का आयोजन होगा। मतदाता चौपाल में जिले के मतदाताओं के नाम जिला निर्वाचन अधिकारी श्री प्रकाशचन्द्र शर्मा के संदेश का वाचन किया जाएगा।

स्वीप प्रकोष्ठ के सहायक नोडल प्रभारी भुपेश पंडया ने बताया कि चुनावी साक्षरता क्लब (ई.एल.सी.) और बूथ स्तरीय जागरूकता समूह (बी.ए.जी.) के माध्यम से जिले के समस्त मतदान केन्द्रों पर शनिवार दोपहर 12 से 2 बजे के बीच मतदाता चौपाल का आयोजन होगा। इस आयोजन में अधिक से अधिक मतदाताओं को जोड़ने के लिए यह सार्वजनिक स्थल, चौराहा, राजीव गांधी केन्द्र में भी आयोजित किया जा सकेगा।

1375 केन्द्रों पर होगा आयोजन

उन्होंने बताया कि जिले सभी विधानसभा क्षेत्रों के मतदान केन्द्रों पर चुनावी साक्षरता क्लब और बूथ स्तरीय जागरूकता समूह के माध्यम से मतदान बढ़ाने के लिए 1 हजार 375 मतदान केन्द्रों पर शनिवार को मतदाता चौपाल का आयोजन होगा। चौपाल में समस्त 21 विभागों के बूथ स्तरीय अधिकारी / कार्मिक, आगंनवाडी सहायिका, एएनएम, ग्राम विकास अधिकारी पटवारी, बीएलओ आदि उपस्थित रहकर इसका सफल आयोजन सुनिश्चित करेंगे। मतदाता चौपाल आयोजन के उपरान्त गूगल फॉर्म भरने के निर्देश दिए गए है। इसके साथ ही आयोजन के फोटो भी विभागीय ईमेल पर अपलोड करने है।

News-राजनैतिक दलों की बैठक आज

विधानसभा आम चुनाव-2023 के तहत राजनैतिक दलों की बैठक 27 अक्टूबर-2023 को प्रातः 11.00 बजे जिला कलेक्ट्रेट सभागार में रखी गई है। जिला निर्वाचन अधिकारी प्रकाशचंद्र शर्मा ने बताया कि बैठक का एजेण्डा विज्ञापन स्थल आवंटन, ई्रवीएम मशीनों का रेण्डमाईजेशन, नामांकन, होम वोटिंग, पोस्टल बैलेअ हेतु फैसिलीटेशन सेन्टर तथा रेण्डमोईजेशन के पश्चात ईवीएम मशीनों का गोविन्द गुरू कॉलेज में स्थापित विधानसभावार स्ट्रांग रूम स्थानान्तरण रहेगा। 

जिला निर्वाचन अधिकारी ने समस्त राजनैतिक दलों को बैठक में उपस्थित रहने को कहा है।

News-स्टेट एज्युकेशनल एचीवमेंट सर्वे एवं शाला दर्पण प्रभारियों की बैठकें आयोजित, मतदान करने की दिलाई शपथ

स्थानीय कार्यालय अधीन स्टेट एज्युकेशनल एचीवमेंट सर्वे एवं शाला दर्पण प्रभारियों की बैठकों का आयोजन गुरूवार को मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी शम्भुलाल नायक के मुख्य अतिथ्य, मुख्य ब्लॉक शिक्षा अधिकारी ब्लॉक बांसवाडा श्रीमती रेखा रोत की अध्यक्षता एवं अतिरिक्त ब्लॉक शिक्षा अधिकारी श्री नितिन त्रिवेदी व संदर्भ व्यक्ति विनीत शुक्ला विशिष्ट अतिथ्य मे सम्पन हुई। 

स्टेट एज्युकेशनल एचीवमेंट सर्वे की बैठक मे राज्य स्तर से चयनित ब्लॉक के 48 राजकीय, नवोदय, केर्न्दीय, एवं निजी विद्यालयों के संभागीयो ने भाग लिया। सर्व प्रथम श्री विनीत शुक्ला द्वारा 3 नवम्बर को आयोजित होने वाली स्टेट एज्युकेशनल एचीवमेंट सर्वे परीक्षा के उद्देश्य एवं रुपरेखा के बारे में जानकारी दी। 

बैठक मे डाईट से व्याख्याता पवन शाह मास्टर ट्रेनर द्वारा परीक्षा से संबंधित आवश्यक दिशा निर्देश पीपीटी के माध्यम से प्रस्तुत किये। दोनों बैठको मुख्य अतिथि द्वारा मतदान की शपथ दिलवायी। साथ ही बैठक के अध्यक्षीय उदबोद्धन में श्रीमती रेखा रोत ने नियत समय पर परीक्षा को प्रोटोकॉल एवं दिशा निर्देशानुसार सम्पन करने की बात कही। 

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal