भीलवाड़ा - 5 सितंबर 2023 की प्रमुख खबरे

भीलवाड़ा - 5 सितंबर 2023 की प्रमुख खबरे

ज़िले से संबंधित खबरे पढ़े उदयपुर टाइम्स पर

 
bhilwara

भीलवाड़ा 5 सितंबर 2023। संभाग के भीलवाड़ा ज़िले से संबंधित प्रशासनिक, राजनैतिक, खेल, अपराध, मनोरंजन से जुडी खबरे  

News- हादसे में एक ही परिवार के चार लोगो की मौत

भीलवाड़ा 5 सितंबर 2023 । अजमेर-चित्तौड़गढ़ हाईवे पर आज मंगलवार सुबह सड़क हादसे में एक ही परिवार के चार लोगों की मौत हो गई। मृतकों में माता-पिता और उनके बेटा-बहू शामिल हैं। हादसे में परिवार की 3 साल की बच्ची घायल अवस्था में है। परिवार राजसमंद ज़िले के नाथद्वारा में श्री नाथजी के दर्शन कर वापस अजमेर लौट रहा था।

दरअसल आज मंगलवार सुबह 7 बजे पांसल के पास एक चलती हुई कार का अचानक से टायर फट गया। इस पर कार डिवाइडर से टकराने के बाद उछलकर सड़क के दूसरी तरफ गिरी और सामने से आ रहे ट्रक से भिड़ गई। ट्रक की स्पीड काफी तेज होने से कार के परखच्चे उड़ गए।

कार में सवार राधेश्याम पुत्र शिवलहरी खंडेलवाल, उनकी पत्नी शकुंतला देवी, बेटा मनीष व बहू याशिका की मौत हो गई। बेटा-बहू की 3 साल की बेटी किया और कार ड्राइवर मसूदा किशनपुरा निवासी विनोद पुत्र बछराज जाट घायल हो गए। दोनों को हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया है। मृतकों के परिजनों को सूचना दे दी गई है। अजमेर से मृतकों के आने पर ही शवों का पोस्टमार्टम किया जाएगा। 

प्राप्त जानकारी के अनुसार मृतक राधेश्याम खंडेलवाल रिटायर्ड बैंक कर्मचारी थे और अभी डेयरी का संचालन करते थे। उसका बेटा मनीष खंडेलवाल, बहू याशिका व उनकी तीन साल की बेटी किया यूएस में रहते थे। इस समय राजस्थान में घर आए हुए थे। सोमवार रात को ये सभी श्रीनाथ जी के दर्शन करने के लिए अपने घर से निकले थे। लौटते समय यह दर्दनाक हादसा हो गया।

News- बच्चों को एल्बेंडाजोल की टैबलेट खिलाकर हुआ कृमि मुक्ति दिवस शुभारंभ

deworming day

भीलवाड़ा। सोमवार को राष्ट्रीय कृमि मुक्ति अभियान के दौरान चिन्हित 1 से 19 वर्ष के सभी बच्चों को एल्बेंडाजोल की गोली खिलाकर अभियान का शुभारंभ किया गया। यह कार्यक्रम जिले के सभी विद्यालयों, आंगनबाड़ी केंद्र, आईटीआई केंद्र, कॉलेज में सभी लक्षित बच्चों को खिलाई गई। अभियान के दौरान छूटे हुए बच्चों को मॉप-अप राउण्ड के दौरान 11 सितम्बर को कृमि नाशक एल्बेंडाजोल की दवा खिलाई जायेगी।

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. मुस्ताक खान ने बताया कि सोमवार को जिले में सभी लाभार्थी बच्चों को कृमि नाशक दवा खिलाने के लिए व्यापक तैयारियां पूर्ण कर कृमि मुक्ति दिवस का आयोजन किया गया। इस दौरान जिले के लक्षित बच्चों और किशोर-किशोरियों को कृमि नाशक दवाई खिलाई। बच्चों के पेट में कृमि संक्रमण एक आम संक्रमण है, जिसके कारण से पेट की आंतों में कृमि उत्पन्न होने से शरीर के पोषक तत्वों को वह खा जाते हैं और इसके कारण खून की कमी और कुपोषण के साथ ही बच्चों के शारीरिक और मानसिक विकास पर विपरीत प्रभाव पड़ता है। उन्होंने बताया कि पेट में कीड़े (कृमि) से निजात दिलाने वाली यह दवा सभी सरकारी-प्राइवेट स्कूलों, मदरसों, कॉलेज, प्रशिक्षण संस्थानों, आंगनबाड़ी केंद्र में विद्यार्थिंयों को और गैर-स्कूली बच्चों को आंगनबाड़ी केन्द्रों पर निःशुल्क खिलाई गयी।

अति0 सीएमएचओ डॉ. सीपी गोस्वामी ने बताया कि कृमि मुक्ति अभियान के दौरान महिला बाल विकास विभाग, शिक्षा विभाग, चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग और स्वयंसेवी संस्थानों के विशेष सहयोग से सम्पूर्ण जिले में लाभार्थी बच्चों को कृमि नाशक दवा ‘एलबेंडाजोल‘ खिलाई गयी। उन्होंने बताया मॉप-अप राउंड 11 सितम्बर को आयोजित किया जायेगा। जिसमें अभियान के पहले दिन दवा खाने से छूट गये बच्चों को कृमि नाशक यह दवा खिलाई जाएगी। अभियान के सफल क्रियान्वयन के लिए जिला एवं खण्ड स्तरीय अधिकारियों को कृमि मुक्ति दिवस का निरीक्षण कर व्यवस्थाओं का जायजा लिया गया। अभियान के दौरान 6 साल से 19 साल के सभी बच्चों को विद्यालय/महाविद्यालयों में एक से पांच वर्ष तक के बच्चों को आंगनबाड़ी केन्द्रों पर कृमि नाशक दवा खिलाई गयी।

News- राज्यमंत्री ऊर्जा भंवर सिंह भाटी का गुलाबपुरा (भीलवाड़ा) दौरा

गुलाबपुरा में आयोजित किसान सभा में होंगे शामिल

भीलवाडा। राज्यमंत्री ऊर्जा (स्वतंत्र प्रभार), जल संसाधन, इंदिरा गांधी नहर परियोजना एवं जल संसाधन (आयोजना) विभाग भंवर सिंह भाटी 6 सितम्बर बुधवार को प्रातः 10 बजे गुलाबपुरा (भीलवाड़ा) पहुचेंगे और गुलाबपुरा में आयोजित किसान सभा में शिरकत करेंगे। 

इसके पश्चात अपराह्न 3 बजे गुलाबपुरा से बीकानेर के लिए प्रस्थान करेंगे। यह जानकारी उनके निजी सचिव रणवीर सिंह परिहार ने दी।


 

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal