चित्तौड़गढ़-18 अक्टूबर 2023 की प्रमुख खबरे


चित्तौड़गढ़-18 अक्टूबर 2023 की प्रमुख खबरे 

ज़िले से संबधित खबरे पढ़े उदयपुर टाइम्स पर

 
chittorgarh

News-गलत सूचना ने कराई पुलिस की परेड 

चित्तौड़गढ़ जिला पुलिस द्वारा आगामी विधानसभा चुनाव के चलते अवैध गतिविधियों के विरुद्ध लगातार सतर्कता रखी जा रही है, इस दौरान कई बार सूचना के गलत निकलने पर पुलिस की परेड भी हो रही है ऐसी ही एक घटना मंगलवार सुबह सामने आई जब कोतवाली पुलिस को मुखबिर से सूचना मिली कि रोडवेज बस स्टैंड से भीलवाड़ा की ओर जा रही लग्जरी बस के लगेज कंपार्टमेंट में रखें सूटकेस में अवैध नगदी या अन्य वस्तु हो सकती है। 

इस पर कोतवाली में ड्यूटी पर तैनात सहायक उप निरीक्षक देवीलाल तुरंत मय जाप्ता मौके पर पहुंचे और बस की तलाशी ली, लेकिन सूटकेस का मलिक एक मेडिकल स्टूडेंट निकला वही सूटकेस में उसकी किताबें भरी मिली। पुलिस द्वारा तलाशी लेने के दौरान बस के आसपास कई व्यक्ति एकत्रित हो गए, लेकिन कोई भी अवैध वस्तु नहीं मिलने से पुलिस ने भी राहत की सांस ली।

News-प्रपत्र 12 भी भरवाए गए, मतदान अधिकारियों का प्रशिक्षण जारी

विधानसभा चुनाव के लिए नियुक्त मतदान अधिकारियों का प्रशिक्षण मंगलवार को दूसरे दिन भी स्नात्कोत्तर महाविद्यालय में जारी रहा। प्रशिक्षण समन्वयक दिनेश चंद्र शर्मा ने बताया कि प्रशिक्षण में पीठासीन अधिकारी तथा मतदान अधिकारी प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय को 50- 50 के समूह में विभिन्न कक्षों में सैद्धान्तिक एवं प्रायोगिक प्रशिक्षण दिया जा रहा है। मतदान अधिकारियों को प्रशिक्षण सामग्री से युक्त पुस्तिका उपलब्ध कराई गई एवं सभी मतदान अधिकारियों को सी विजील ऐप डाउनलोड करवाया गया। प्रशिक्षण का पर्यवेक्षण डीएलएमटी डॉ.कनक जैन व ओमप्रकाश पालीवाल ने किया ।

News-करंट से मृत्यु होने पर बीमा कंपनी के विरूद्ध 20 लाख रूपये क्षतिपूर्ति का आदेश

राशमी तहसील के सोमरवालों का खेड़ा निवासी परिवादी रोशनलाल पिता गोवर्धनलाल जाट ने एक परिवाद न्यायालय स्थाई लोक अदालत में आईसीआईसीआई लोम्बार्ड इन्श्योरेंस कंपनी के विरूद्ध जरिए अधिवक्ता भगवतसिंह गिलुण्डिया, कुलदीप सुहालका, राजकुमार वैष्णव के इस आशय का प्रस्तुत किया कि परिवादी के पिता गोवर्धनलाल जाट ने अपने जीवनकाल में विपक्षी बीमा कंपनी से बीमा पॉलीसी जारी करवाई थी जो 19 फरवरी 2021 तक प्रभावी होकर दुर्घटना मृत्यु पर 20 लाख रूपये देय योग्य थी। इसी दौरान 06 मई 2021 को सुबह नोहरे के पास ट्यूबवेल से रजका को पानी देने के लिए मोटर चलाने के दौरान दुर्घटनावश स्टार्टर में करंट आने से उनकी मृत्यु हो गई। राशमी चिकित्सालय में पोस्टमार्टम होकर थाना राशमी में रिपोर्ट दर्ज हुई। 

गोवर्धनलाल के एकमात्र उत्तराधिकारी पुत्र व बीमा पॉलिसी में नोमीनी होने के नाते रोशनलाल ने क्लेम आवेदन पेश किया जिसे बीमा कम्पनी द्वारा पुरानी गंभीर बीमारी से मृत्यु होना बता नो क्लेम कर दिया गया। परिवादी ने परिवाद न्यायालय में प्रस्तुत किया। जहाँ स्थायी लोक अदालत के अध्यक्ष राजेन्द्र कुमार शर्मा तथा सदस्य विमला सेठिया व शशि माथुर ने अधिवक्ता परिवादी के तर्कों से सहमत होते हुए प्रार्थना पत्र स्वीकार कर विपक्षी बीमा कंपनी आईंसीआईसी लोम्बार्ड इन्श्योरेंस कंपनी लिमिटेड के विरूद्ध दो माह में बीमा राशि के 20 लाख रूपये मय 7 प्रतिशत ब्याज के साथ ही 5-5 हजार रुपये मानसिक संताप व वकील मेहनताना के अलग से अदा करने का आदेश सुनाया।

News-नाबालिग के अपहरण मामले में आरोपी को सात वर्ष की कठोर सजा

विशेष न्यायालय लैंगिक अपराधों से बालकों का संरक्षण अधिनियम, 2012 के न्यायाधीश ने 3 वर्ष पुराने नाबालिग के अपहरण के मामले में आरोपी को दोषी मानते हुए 7 वर्ष का कठोर कारावास व 18 हजार रुपए के जुर्माने की सजा से दंडित किया है। 

विशेष लोक अभियोजक शोभा लाल जाट ने बताया कि 20 मई, 2020 को चंदेरिया थाने में एक व्यक्ति ने शंभू लाल पिता लादूलाल भील निवासी माता जी की पांडोली थाना चंदेरिया के विरुद्ध अपनी 13 वर्षीय भांजी के अपहरण का मामला दर्ज कराया। जिसका अनुसंधान करते हुए चंदेरिया थाना पुलिस ने नाबालिग को दस्तयाब कर आरोपी को गिरफ्तार करते हुए अनुसंधान पूर्ण कर न्यायालय में आरोप पत्र प्रस्तुत किया, जिसकी सुनवाई के दौरान अभियोजन पक्ष की ओर से 9 गवाह और 17 दस्तावेज पेश किए गए।  

दोनों पक्षों की बहस सुनने के बाद न्यायाधीश ने आरोपी शंभू लाल को नाबालिग के अपहरण का दोषी मानते हुए धारा 363 के तहत 5 वर्ष का कठोर कारावास 5 हजार रुपये का जुर्माना धारा 366 के तहत 7 वर्ष का कठोर कारावास और 10 हजार रुपये जुर्माना और पोक्सो एक्ट की धारा के तहत 3 वर्ष का कठोर करावास व 3 हजार रुपए के जुर्माने की सजा से दंडित किया।

News-आदर्श मतदान केंद्र व प्रदर्शनी

प्रशिक्षण स्थल पर आदर्श मतदान केंद्र भी बनाया गया जिसमें एएलएमटी को पीठासीन अधिकारी एवं मतदान अधिकारी प्रथम, द्वितीय तथा तृतीय के रूप में नियुक्त किया गया। इसमें वोटिंग कंपार्टमेंट बनाकर बीयू, सीयू एवं वीवीपेट लगाकर मतदान का प्रायोगिक अभ्यास करवाया जा रहा है। 

प्रशिक्षण के प्रभारी अधिकारी एवं यूआईटी सचिव हिम्मत सिंह बारेठ ने विभिन्न प्रशिक्षण कक्षों का अवलोकन कर प्रशिक्षण कार्य को देखा। निरीक्षण के दौरान उनके साथ प्रशिक्षण के सहायक प्रभारी एवं जिला शिक्षा अधिकारी प्रारंभिक मुख्यालय राजेंद्र कुमार शर्मा एवं प्रदीप चौधरी थे। प्रशिक्षण स्थल पर ही प्रशिक्षणार्थियों एवं व्यवस्था में लगे हुए सभी अधिकारियों एवं कार्मिकों के लिए भोजन की व्यवस्था की गई है। सभी मतदान अधिकारियों से डाक मतपत्र के लिए 

News-स्वीप कार्यक्रम के तहत निकाली जागरूकता रैली

विधानसभा चुनाव-2023 के तहत मतदाता जागरूकता हेतु स्वीप कार्यक्रम के तहत जिला निर्वाचन अधिकारी गौरव अग्रवाल एवं स्वीप प्रभारी अधिकारी स्नेहल नाना धायगुडे तथा रिटर्निंग अधिकारी निम्बाहेड़ा रमेश सीरवी पुनाडिया के निर्देशानुसार स्वीप नोडल अधिकारी पंचायत समिति निम्बाहेड़ा विशाल सीपा की अध्यक्षता में निंबाहेड़ा में उपखण्ड कार्यालय से परशुराम सर्कल तक मतदाता जागरूकता रैली का आयोजन किया गया। रैली को मुख्य कार्यकारी अधिकारी ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। रैली में छात्र-छात्राएं, आंगनवाड़ी कार्यकर्ता, विभिन्न विभागों के कार्मिक सहित उपखण्ड के ग्रामीण एवं शहरी आमजन बडी संख्या में उपस्थित रहे। रैली के समापन स्थल पर बालिका विद्यालय की छात्राओं द्वारा रंगोली बनायी गयी तथा स्वामी विवेकानंद मॉडल स्कूल निंबाहेड़ा के बच्चों द्वारा मतदाता जागरूकता हेतु नुक्कड़ नाटक प्रस्तुत किया गया एवं लोक कलाकारों द्वारा कठपुतली कार्यक्रम के माध्यम से उपस्थित आमजनों को अधिकाधिक मतदान करने हेतु प्रेरित किया गया। तत्पश्चात मुख्य कार्यकारी अधिकारी स्नेहल नाना धायगुडे द्वारा मतदान की शपथ दिलायी गयी एवं जहां पिछले मतदान प्रतिशत कम हुए है वहां ऐसा ही जागरूकता अभियान चला कर मतदान हेतु प्रेरित करने को कहा गया। साथ ही स्वीप प्रभारी द्वारा राष्ट्रीय दशहरा मेले में स्थित मतदाता जागरूकता के संबंध में पंचायत समिति द्वारा लगायी गयी प्रदर्शनी का उद्घाटन किया गया। प्रदर्शन में स्वीप प्रभारी द्वारा हस्ताक्षर अभियान के तहत लगे हस्ताक्षर बोर्ड पर हस्ताक्षर कर अन्य समस्त कार्मिकों एवं आमजन को मतदान करने हेतु प्रेरित किया । स्वीप प्रभारी द्वारा मेले में स्वयं सहायता समूह द्वारा संचालित दुकान पर जाकर वहां के बने उत्पादों का निरीक्षण किया गया एवं स्वयं सहायता समूह की सराहना की। इस मौके पर उपखण्ड कार्यालय, पंचायत समिति एवं अन्य समस्त कार्यालयों के कार्मिक सहित बडी संख्या में शहरी एवं ग्रामीण जन उपस्थित थे।

News-पगड़ी को लात मारने का विधायक विधूडी का वीडियो वायरल

जिले के बेंगू विधायक राजेंद्र सिंह विधूड़ी अपने बयानों और हरकतों को लेकर लगतार सुर्खियों में रहे है। हाल ही में विधूड़ी का ग्रामीण की पगड़ी को लात मारने का विडियो जमकर वायरल हो रहा है। इस मामले में पीडि़त अब न्याय की गुहार लगा रहा है। दरअसल यह विडियों दो वर्ष पुराना बताया जा रहा है जिसमें बेंगू क्षेत्र की एक होटल में विधायक विधूड़ी के अदंर प्रवेश करने के दौरान क्षेत्र का एक ग्रामीण अपने बेटे की नौकरी को लेकर नेताजी से गुहार करने के दौरान सर पर पहनी पगड़ी को उनके पैरों के समक्ष रखता है, उसी दौरान नेताजी गुस्से में पगड़ी को लात मार देते है। यह पूरा घटनाक्रम होटल के सीसीटीवी में कैद हो गया, लेकिन संभवतः होटल संचालक ने डर के मारे इसे वायरल उस समय नहीं किया लेकिन हाल ही में अचानक हुए इस विडियों के वायरल होने से नेताजी फिर से चर्चाओं में आ गये। इस मामले को लेकर पीडि़त लोबीराम गुर्जर अब न्याय की गुहार लगा रहा है। 

एक ओर जहा विधान सभा चुनाव की रणभेरी बज चुकी है और कांग्रेस के प्रत्याशियों की सूची भी आने वाली है ऐसे समय में विधायक विधूड़ी का विडियो वायरल होने से आगामी चुनाव में विपरीत असर पड़ने से इनकार नहीं किया जा सकता। हालाँकि उदयपुर टाइम्स इस वायरल वीडियो की पुष्टि नहीं करता है। विधायक विधूड़ी ने इस वीडियो को फ़र्ज़ी बताया है। 

News-मेवाड़ विश्वविद्यालय में मूट कोर्ट प्रतियोगिता संपन्न

चित्तौड़गढ़। मेवाड़ यूनिवर्सिटी में विधि संकाय के विद्यार्थियों के लिए आयोजित की गई, तीन दिवसीय मूट कोर्ट प्रतियोगिता का समापन हुआ। इस प्रतियोगिता में विधि संकाय से लगभग 18 टीमों ने भाग लिया। जिनमें प्रथम विजेता टीम नंबर 101 द्वितीय विजेता टीम नंबर 102 और टीम नंबर 107 तृतीय विजेता रही। तीन दिवसीय मूट कोर्ट में विधि संकाय के विद्यार्थियों ने क्रिमिनल लॉ के साथ-साथ नागरिकों के मौलिक कर्त्तव्यों और महिलाओं एवं बच्चों के अधिकार समेत विभिन्न धाराओं के बारे में विस्तार से जानकारी दी। 

प्रतियोगिता में प्रतिभागियों को संबोधित करते हुए मेवाड़ यूनिवर्सिटी के वाइस चांसलर डॉ. आलोक मिश्रा ने कहा कि यूनिवर्सिटी स्तर पर इस तरह की मूट कोर्ट आयोजित होने से विद्यार्थियों में अदालती कौशल के गुण विकसित होते है क्योंकि इसका प्रारूप एक प्रकार से कोर्ट के नकली रूप की तरह होता है। इस तरह की प्रतियोगिता विद्यार्थियों को व्यावाहारिक ज्ञान प्रदान करती है और विद्यार्थियों की बौद्धिक क्षमता का विकास भी होता है। विजयी प्रतिभागियों में टीम नंबर 101 से मिनलेम, रोहिनी, उत्तम, टीम नंबर 102 से यश वर्धन, लेमनोन, सोनैना, टीम नंबर 107 से बालाजी, अकासन और भानू आदि शामिल रहे। कई राउंड में चली इस प्रतियोगिता सहायक प्रफेसर राजेश भट्ट, सुगम तंवर, गीतांजलि, ईबाशीश, डॉ. अमित दाधीच ने न्यायाधिपति की भूमिका निभाई। इस प्रतियोगिता में बीबीए-एलएलबी, बीए-एलएलबी आदि कोर्सेस के विद्याार्थियों ने बढ़-चढ़कर भाग लिया।

News-मकान से चार करोड़ की करीब 74 किलो अफीम, 6 किलो अफीम मिश्रित पाउडर, लाखों की नगदी और जेवरात जब्त, एक गिरफ्तार

जिले की मंडफिया थाना पुलिस ने अवैध मादक पदार्थों के विरुद्ध बड़ी कार्यवाही करते हुए क्षेत्र के कोशिथल गांव के एक रिहाईशी मकान से करीब 4 करोड़ रुपये मूल्य की अवैध अफीम, अफीम मिश्रित पाउडर, लाखों रुपये के सोने चांदी के जेवरात जब्त कर गृह स्वामी को गिरफ्तार किया है। 

पुलिस अधीक्षक राजन दुष्यंत ने बताया कि आगामी विधानसभा चुनाव के तहत अवैध मादक पदार्थों की तस्करी व अन्य अवांछित गतिविधियों की रोकथाम के लिए चलाए जा रहे अभियान में मुखबिर की सूचना पर सोमवार को एएसपी बुगलाल मीना के सुपरविजन में डीएसपी भदेसर राजेश व मण्डफिया थानाधिकारी यशवंत सोलंकी ने एएसआई कुन्दन सिंह, हेड कांस्टेबल बृजलाल, कांस्टेबल दिनेश, राधेश्याम, सुरेश, प्रकाश, प्रमोद, अनुज, मनफूल और अन्जुबाला की टीम के साथ मण्डफिया थाने के कोशिथल गांव में भैरूलाल पुत्र शंकरलाल जाट के मकान, नोहरे व बाड़े पर छापा मारा। जहां भैरूलाल द्वारा तस्करों को बेचने के लिए एकत्रित की गई 9 स्टील के डिब्बो में भरी 73 किलो 700 ग्राम शुद्ध अफीम, 6 किलो 400 ग्राम अफीम मिश्रित पाउडर, 5 लाख 8 हजार रूपये नगद, 3 किलो 97 ग्राम चांदी के जेवरात तथा 53 ग्राम से अधिक सोने के जेवरात बरामद हुए। पुलिस ने अवैध अफीम सहित पाउडर, नकदी व जेवरात जब्त कर गृह स्वामी भैरुलाल को एनडीपीएस एक्ट सहित अन्य धाराओं में गिरफ्तार किया। पुलिस द्वारा अवैध अफीम की खरीद फरोख्त के संबंध में विस्तृत अनुसंधान किया जा रहा है।

News-छात्रा पर जानलेवा हमले का आरोपी युवक गिरफ्तार

शहर के छीपा मोहल्ला में सोमवार शाम ट्यूशन पढ़ कर अपने घर जा रही छात्रा पर चाकू से हमला कर गंभीर रुप से घायल करने के आरोपी युवक को पुलिस ने घटना के कुछ घंटों बाद गिरफ्तार कर लिया। जानकारी के अनुसार प्रथम वर्ष की एक छात्रा सोमवार शाम देहली गेट के पास से ट्यूशन पढक़र लौट रही थी। 

इसी दौरान रास्ते में पहले से मौजूद जिशान पिता वारिस अली निवासी हशमत कॉलोनी ने उस पर चाकू से हमला कर कई वार कर गंभीर रूप से घायल कर दिया। जिसके बाद मौके पर भीड़ एकत्रित हो गई, इस बीच हमलावर फरार हो गया। आसपास के लोगों ने घायल छात्रा को सांवलियाजी चिकित्सालय पहुंचाया। दिन दहाड़े हुई घटना से आक्रोशित मोहल्लेवासी पहले चिकित्सालय और बाद में हमलावर के घर के बाहर एकत्रित हो गए। 

जिस पर उपाधीक्षक करण सिंह, थानाधिकारी अध्यात्म गौतम अतिरिक्त जाप्ते के साथ मौके पर पहुंचे और समझाईश कर आरोपी को जल्द पकडऩे का आश्वासन दिया। कोतवाली थाना पुलिस ने हमलावर की तलाश करते हुए उसे देर रात हिरासत में ले लिया है। पुलिस द्वारा छात्रा के परिजनों की रिपोर्ट पर आरोपी के विरुद्ध कार्यवाही की जा रही है।

News-राजस्थान में डेयरी व्यवसाय की सम्भवनाये अपार -ईव जेरीमी

जिले में न्युट्रिशन सेमीनार आयोजित की गयी जिसमें दुनिया के जाने माने न्युट्रिशन एक्सपर्ट ईव और ग्रो साइंस के एशिया हेड जेरीमी ने शिरकत की। इसमें जिले के 120 पशुधन निरीक्षक और टेक्निशियन ने भाग लिया जिसमें पशुपालन के न्युट्रिशन प्रबंधन के विषय पर चर्चा की गयी। उन्होंने कहा कि राजस्थान में डेयरी व्यवसाय की अपार संभावनाएं हैं। ईव ने राजस्थान मे मिराज़ गो शाला नाथद्वारा मिराज ग्रुप द्वारा अच्छे प्रबंधन के विषय पर चर्चा की। कंपनी के डायरेक्टर डा. अविनाश सिँह और कार्तिक डॉ. रिया का स्वागत विकास ओझा और राहुल शर्मा ने किया। 

 

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal