डूंगरपुर -29 नवंबर 2023 की प्रमुख खबरे

डूंगरपुर -29 नवंबर 2023 की प्रमुख खबरे

ज़िले से संबंधित खबरे पढ़े उदयपुर टाइम्स पर

 
Dungarpur

News-मतगणना संवेदनशील कार्य, हर प्रोटोकॉल की हो पालना

विधानसभा आम चुनाव-2023 के तहत जिले की विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों की मतगणना का प्रथम प्रशिक्षण जिला निर्वाचन अधिकारी लक्ष्मी नारायण मंत्री की अध्यक्षता में बुधवार को विजयाराजे सिंधिया ऑडिटोरियम हॉल में सम्पन्न हुआ।

प्रशिक्षण में उप जिला निर्वाचन अधिकारी हेमेन्द्र नागर ने मतगणना से संबंधित विस्तृत मार्गदर्शन प्रदान किए। प्रशिक्षण में भाग ले रहे अधिकारियों व कार्मिकों से प्रश्न पूछकर प्रशिक्षण की गुणवत्ता को देखा और आवश्यक दिशा-निर्देश प्रदान किए। 

नागर ने कहा कि 3 दिसम्बर को सुबह 8 बजे से श्री भोगीलाल पण्ड्या राजकीय महाविद्यालय, डूंगरपुर में मतगणना प्रारंभ होगी। मतगणना में शामिल प्रत्येक कर्मचारी को इससे 1 घंटा पहले यानी सुबह 7 बजे अपनी टेबल पर पहुंचना जरूरी है। मतगणना हॉल में ईवीएम से वोटों की गिनती के लिए 12 टेबल लगेंगी। वहीं, ईटीपीबीएस और पोस्टल बैलेट से प्राप्त मतों की गणना के लिए प्रत्येक विधानसभावार चार टेबल अलग से लगेंगी। 

प्रशिक्षण में मुख्य कार्यकारी अधिकारी गितेश श्री मालवीय ने मतगणना संबंधित विस्तृत जानकारी देकर आवश्यक दिशा-निर्देश देते हुए कहा कि मतगणना के दौरान भारत निर्वाचन आयोग की ओर से निर्धारित हर प्रोटोकॉल का पालन अनिवार्य है। यह प्रशिक्षण इसीलिए रखा गया है कि कोई भी कर्मचारी अपना संशय दूर कर सके। सभी प्रशिक्षणार्थी अपनी जिज्ञासा रख सकते हैं और प्रशिक्षण से लौटते समय कोई भी संशय मन में नहीं रहना चाहिए।

प्रशिक्षण में ईवीएम-वीवीपैट का लाइव डेमो भी दिखाया गया और मतगणना से संबंधित बारीकियों पर विशेषज्ञों ने प्रकाश डाला। प्रशिक्षक में दक्ष प्रशिक्षक रमेशचन्द्र जोशी, वैभव पाठक, ललित जोशी और रवि कुमार ने प्रशिक्षण दिया। प्रशिक्षण में डाकमत पत्रों की गिनती, ईवीएम से गिनती आदि के बारे में पीपीटी के माध्यम से बिन्दुवार प्रशिक्षण दिया गया। इसी प्रकार मतगणना का द्वितीय प्रशिक्षण 2 दिसम्बर को शाम 3 बजे विजयाराजे सिंधिया ऑडिटोरियम, डूंगरपुर में आयोजित किया जाएगा।

News-भारत निर्वाचन आयोग ने दिया ऑनलाइन प्रशिक्षण

भारत निर्वाचन आयोग की ओर से बुधवार को मतगणना से संबंधित विभिन्न महत्त्वपूर्ण विषज्ञों पर ऑनलाइन प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जिला निर्वाचन अधिकारी लक्ष्मी नारायण मंत्री, उप जिला निर्वाचन अधिकारी हेमेन्द्र नागर, चारों विधानसभा के रिटर्निंग ऑफिसर और सहायक रिटर्निंग ऑफिसर डीओआईटी के वीसी कक्ष से प्रशिक्षण में शामिल हुए। इस दौरान भारत निर्वाचन आयोग की ओर से विशेषज्ञों ने ईटीपीबीएस, पोस्टल बैलेट काउंटिंग और ईवीएम काउंटिंग के बारे में विस्तार से जानकारी दी।

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal