डूंगरपुर - 4 सितंबर 2023 की प्रमुख खबरे

डूंगरपुर - 4 सितंबर 2023 की प्रमुख खबरे 

ज़िले से संबंधित खबरे पढ़े उदयपुर टाइम्स पर 

 
dungarpur

डूंगरपुर 4 सितंबर 2023। मेवाड़ वागड़ के बांसवाड़ा संभाग के डूंगरपुर ज़िले से संबंधित प्रशासनिक, राजनैतिक, खेल जगत, अपराध इत्यादि खबरे  

News - अनुपस्थित ग्राम विकास अधिकारी एपीओ

जिला परिषद सीईओ ने ली स्वच्छ भारत मिशन और मनरेगा कार्यों की ब्लॉक स्तरीय समीक्षा बैठक

डूंगरपुर। ब्लॉक दोवड़ा में ब्लॉक स्तरीय समीक्षा बैठक मुख्य कार्यकारी अधिकारी गितेश श्री मालवीय की अध्यक्षता में आयोजित की गई। बैठक में महात्मा गांधी नरेगा के विभिन्न पैरामीटर्स जैसे आधार सीडिंग, विलंबित भुगतान, श्रमिक नियोजन और समय पर भुगतान व प्रधानमंत्री आवास योजना में अपूर्ण आवासों को पूर्ण करने एवं स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण के विभिन्न पैरामीटर्स की ग्राम पंचायतवार समीक्षा की गई।  

बैठक में बिना सूचना के अनुपस्थित रहने पर कोलखण्डा खास के ग्राम विकास अधिकारी श्री योगेन्द्रसिंह को आदेशों की प्रतीक्षा में जिला परिषद में लगाते हुए ग्राम पंचायत का कार्यभार कनिष्ठ लिपिक को देने हेतु निर्देशित किया गया।

आधार सीडिंग संतोषजनक नहीं होने पर दिए नोटिस

महात्मा गांधी नरेगा योजनान्तर्गत आधार सींडिग की प्रगति संतोषजनक नहीं होने पर ग्राम विकास अधिकारी ग्राम पंचायत पाडलामोरु दोवड़ा घटाउ वलोता को राजस्थान सिविल सेवा नियम 1958 (वर्गीकरण एवं नियन्त्रण) के अन्तर्गत नोटिस जारी करने हेतु विकास अधिकारी को निर्देशित किया गया।

महात्मा गांधी नरेगा योजना अन्तर्गत बैठक में उपस्थित कनिष्ठ तकनीकी सहायकों को आवंटित क्लस्टर में श्रमिक नियोजन बढाने एवं ग्राम पंचायत में 100 से कम श्रमिक नियोजन होने पर संबंधित कनिष्ठ तकनीकी सहायकों को नोटिस जारी करने हेतु विकास अधिकारी पंचायत समिति को निर्देशित किया एवं कार्यो के निरीक्षण के दौरान एनएमएमएस तहत रेण्डमली अपलोड फोटो का  चेक करने एवं गलत फोटो पाये जाने पर मेट पर कार्यवाही करने हेतु निर्देशित किया गया।

नोटिस के बाद भी सुधार नहीं, मिलेगी चार्जशीट

पंचायत समिति झौंथरी में समीक्षा के दौरान आधार सीडिंग की प्रगति न्यूनतम होने पर जिन ग्राम विकास अधिकारी की प्रगति 80 प्रतिशत से भी कम होने पर विकास अधिकारी पंचायत समिति झौंथरी द्वारा 10 दिवस पूर्व नोटिस जारी किये गये थे, लेकिन प्रगति में कोई सुधार नहीं होने पर उन ग्राम विकास अधिकारी के विरूध्द चार्जशीट जारी कर  जिला परिषद को सूचित करने हेतु विकास अधिकारी पंचायत समिति झौंथरी को निर्देशित किया गया। जिन ग्राम पंचायतों की आधार सीडिंग की प्रगति न्यूनतम है उन ग्राम पंचायतों में विशेष शिविर आयोजित करते हुए विकास अधिकारी स्वयं अतिरिक्त विकास अधिकारी सहायक विकास अधिकारी एवं कनिष्ठ तकनीकी सहायकों को प्रभारी नियुक्त करते हुए प्रगति में सुधार के निर्देश दिए। पंचायत समिति दोवडा व झौंथरी में स्वच्छ भारत मिशन अन्तर्गत ओडीएफ प्लस ठोस एवं तरल प्रबन्धन बकाया भुगतान की स्थिति एवं प्रधानमंत्री आवास योजना के अपूर्ण आवासों की ग्राम पंचायतवार समीक्षा करते हुए प्रगति में सुधार के निर्देश दिए।

पंचायत समिति दोवडा एवं झौंथरी में आयोजित ब्लॉक स्तरीय समीक्षा बैठक में उपस्थित विकास अधिकारी सहायक अभियंता एवं कनिष्ठ तकनीकी सहायक एवं ग्राम विकास अधिकारियों को निर्देशित किया गया कि 5 सितम्बर 2023 को होने वाली वीडियो कांफ्रेस में ई मित्र प्लस के माध्यम से महात्मा गांधी नरेगा के मेट एवं राजीविका के स्वयं सहायता समूहों की महिलाओं एवं जनप्रतिनिधियों को जोड़ा जाए और जनकल्याण एप उनके मोबाईल में डाउनलोड करवाने के उपरान्त फेस टू फेस सर्वे करवाये जाए और स्वयं सहायता समूहों की महिलाओं, मेट एवं जनप्रतिनिधियों की संख्या एवं फेस टू फेस सर्वे की रिपोर्ट जिला परिषद में प्रस्तुत करने हेतु निर्देशित किया गया।

News - ईएमएस पोर्टल पर 48 घंटों में डाटा अपडेट नहीं किया, तो अनुशासनात्मक कार्रवाई होगी- जिला कलक्टर

विधानसभा चुनाव की आरंभिक तैयारियों की लेकर बैठक

डूंगरपुर, 4 सितम्बर। विधानसभा चुनाव की आरंभिक तैयारियों को लेकर जिला कलक्टर लक्ष्मी नारायण मंत्री ने सोमवार को विभिन्न प्रकोष्ठ प्रभारियों की बैठक ली। बैठक में एम्प्लॉई मैनेजमेट सिस्टम पर बड़ी संख्या में जिले के विभागीय अधिकारियों-कर्मचारियों का डाटा अपडेट नहीं होने को जिला कलक्टर ने गंभीरता से लेते हुए सभी जिला स्तरीय अधिकारियों को एम्प्लॉई मैनेजमेंट सिस्टम (ईएमएस) पर डाटा अपडेट करवाने के निर्देश दिए। जिला कलक्टर ने कहा कि 48 घंटों में एम्प्लॉई मैनेजमेंट सिस्टम पर विभागीय अधिकारियों-कर्मचारियों का डाटा अपडेट करके लॉक नहीं किया, तो डीडीओ के खिलाफ अनुशासनात्मक कार्रवाई की जाएगी। इस कार्य में लापरवाही बरतने वाले अधिकारियों की व्यक्तिगत जिम्मेदारी तय करते हुए कार्रवाई की जाएगी।

उल्लेखनीय है कि ईएमएस पोर्टल के डाटा के आधार पर निर्वाचन संबंधित विभिन्न कार्यों के लिए अधिकारियों-कर्मचारियों की उपलब्धता का निर्धारण करते हुए समायोजन किया जाएगा। बैठक में माइक्रो ऑब्जर्वर का डाटा तैयार करने, वाहनों की उपलब्धता, पोस्टल बैलेट, मीडिया सर्टिफिकेशन एंड मॉनीटरिंग कमेटी, निर्वाचन प्रशिक्षण, महिला बूथ, मॉडल बूथ, दिव्यांग बूथ के लिए स्थान का निर्धारण करने, आदर्श आचार संहिता की घोषणा के 24, 48 और 72 घंटों के अंदर होने वाले कार्यों सहित भारत निर्वाचन आयोग के ताजा सर्कुलरों और नवाचारों पर चर्चा की गई।

जिला कलक्टर ने सभी प्रकोष्ठ प्रभारियों को अपने प्रकोष्ठ से संबंधित चुनाव आयोग के दिशा-निर्देशों का गंभीरता पूर्वक अध्ययन करने के निर्देश दिए। बैठक में अतिरिक्त जिला कलक्टर हेमेन्द्र नागर, जिला आबकारी अधिकारी राणा प्रताप सिंह, निर्वाचन कार्यालय प्रभारी अधिकारी धर्मेश पंड्या, पोस्टल बैलेट प्रभारी हितेश कुमार जोशी, कंट्रोल रूम प्रभारी प्रदीप कुमार मीणा, मोतीलाल मीणा, कोषाधिकारी जयसिंह डामोर सहित विभिन्न प्रकोष्ठ प्रभारी अधिकारी उपस्थित रहे।

News- डोर स्टेप काउंसिल शिविर आयोजित

आगामी राष्ट्रीय लोक अदालत दिनाक 09.09.2023 की सफलता के लिए माननीय राजस्थान राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण जयपुर के तत्वाधान में तथा अध्यक्ष जिला विधिक सेवा प्राधिकरण डूंगरपुर श्रीमान बी.एल.बुगालिया के निर्देशन में पंचायत समिति डूंगरपुर में दिनाक़ 03.09.2023 को सचिव जिला विधिक सेवा प्राधिकरण डूंगरपुर की अध्यक्षता में डोर स्टेप काउंसलिंग शिविर आयोजित किया गया ।

शिविर में उपस्थित पात्रजन को जिला प्रशासन एवं सामाजिक न्याय अधिकारिता द्वारा आमजन के कल्याण के लिए चलाई जा रही निशुल्क सरकारी योजनाओं पालनहार योजना एवं मुख्यमंत्री कन्यादान योजना व सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना आदि से हाथों.हाथ लाभान्वित किया जाकर आमजन लाभान्वित किया गया।

शिविर में जिला प्रशासन की ओर से नायब तहसीलदार दिनेश प्रजापत ने भाग लिया साथ ही शिविर में सामाजिक न्याय अधिकारिता विभाग एवं कृषि विभाग के प्रतिनिधिगण ने भी भाग लिया ।


 

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal