डूंगरपुर-9 सितंबर की प्रमुख खबरे

डूंगरपुर-9 सितंबर की प्रमुख खबरे

ज़िले से संबंधित खबरे पढ़े उदयपुर उदयपुर टाइम्स पर 

 
dungarpur

डूंगरपुर 9 सितंबर 2023 । ज़िले से संबंधित राजनैतिक, प्रशासनिक, खेल, शिक्षा, अपराध से जुडी खबरे

News- कानून एवं शांति व्यवस्था बनाये रखने के लिए विशेष ड्यूटी मजिस्ट्रेट नियुक्त

ग्राम पंचायत विकासनगर में 10 सितम्बर को गैंजी घाटा स्थित खुले मैदान में भारतीय आदिवासी पार्टी का विमोचन घोषणा कार्यक्रम प्रस्तावित होने से भीड़-भाड़ की संभावना को देखते हुए कानून एवं शांति व्यवस्था बनाये रखने के लिए विशेष ड्यूटी मजिस्ट्रेट नियुक्त किए हैं।

जिला मजिस्ट्रेट एवं कलक्टर लक्ष्मी नारायण मंत्री ने ग्राम पंचायत विकासनगर के गैंजी घाटा में स्थित खुले मैदान एवं आस-पास क्षेत्र के लिए उपखण्ड मजिस्ट्रेट, डूंगरपुर, उपखण्ड मजिस्ट्रेट, बिछीवाड़ा एवं तहसीलदार, सीमलवाड़ा को नियुक्त किया गया हैं।

ड्यूटी मजिस्ट्रेट पूर्ण सतर्कता के साथ निगरानी रखेंगे तथा कानून-व्यवस्था बनाये रखने के लिए समकक्ष वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों से समन्वय स्थापित करते हुए किसी भी अप्रिय घटना की सूचना तुरन्त उच्चाधिकारियों को देते हुए आवश्यक कार्यवाही सुनिश्चित करेंगे। उपखण्ड मजिस्ट्रेट, डूंगरपुर उक्त क्षेत्र की कानून व्यवस्थाओं के लिए समग्र प्रभारी ओवर इन्चार्ज रहेंगे तथा विभिन्न विभागों से समन्वय स्थापित करते हुए आवश्यक व्यवस्थाएं सुनिश्चित करेंगे एवं समय-समय पर जिला कलक्टर को कानून व्यवस्था की रिपोर्ट से अवगत करायेंगे।

News- सुशासन के लिए राज्य सरकार प्रतिबद्ध, आमजन के लिए योजनाएं बनीं वरदान- जल संसाधन मंत्री महेन्द्रजीत सिंह मालवीया

सरोदा उपतहसील और ओबरी तहसील कार्यालय का उद्घाटन

जल संसाधन एवं इंदिरा गांधी नहर परियोजना विभाग मंत्री महेन्द्रजीत सिंह मालवीया ने शनिवार को नव क्रमोन्नत सरोदा उपतहसील और ओबरी तहसील कार्यालय का उद्घाटन किया। इस अवसर पर समाजसेवी दिनेश खोड़निया, बीसूका उपाध्यक्ष वल्लभराम पाटीदार, नगरपालिका सागवाड़ा अध्यक्ष नरेन्द्र खोड़निया,  सहित स्थानीय जनप्रतिनिधि, प्रबुद्धजन और बड़ी संख्या में ग्रामीण उपस्थित रहे।

जल संसाधन मंत्री महेन्द्रजीत सिंह मालवीया ने आमजन को सम्बोधित करते हुए कहा कि ओबरी उप तहसील को मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने क्रमोन्नत कर तहसील कार्यालय कर दिया है। उन्होंने कहा कि ओबरी क्षेत्रवासियों को तहसील कार्यालय होने से अब परेशानी नहीं होगी। साथ ही उन्होंने कहा कि पहले जमीनों ओर पट्टों के लिए सागवाड़ा के चक्कर लगाना पड़ते थे। इसको लेकर मुख्यमंत्री अशोक गहलोत से मांग पर इसको पूरा किया।  

उन्होंने कहा कि ओबरी क्षेत्र में पुलिस थाना, सीएचसी, महात्मा गांधी अंग्रेजी माध्यम विद्यालय सहित कई सौगातें मिली हैं। 500 रूपए में गैस सिलेण्डर, 100 यूनिट बिजली फ्री, किसानों को 2000 यूनिट बिजली फ्री, अन्नपूर्णा राशन फूड पैकेट, सामाजिक सुरक्षा पेंशन सहित 10 गारंटी कार्ड उपलब्ध कराए गए, जिससे गरीबों को महंगाई से राहत मिली।  

कार्यक्रम में समाज सेवी दिनेश खोडनिया ने कहा कि ओबरी में उप तहसील को तहसील में क्रमोन्नत कर स्थानीय निवासियों को बड़ी राहत दी है। इसके लिए उन्होंने मुख्यमंत्री अशोक गहलोत का आभार व्यक्त किया। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री का वादा है कि तुम मांगते-मांगते थक जाओंगे पर वो देते-देते नहीं थकेंगे। उन्होंने कहा कि ओबरी क्षेत्रवासियों को तहसील कार्यालय खुलने से अब दूर-दूर जाना नहीं पडेगा। अब तहसील कार्यालय खुलने से मूल निवास, जाति प्रमाण-पत्र, पंजीयन सहित विभिन्न कार्य ओबरी में ही हो जाएंगे।  

News - ओबरी क्षेत्र को मिली ये सौगातें

ओबरी क्षेत्र में पुलिस थाना, उप-तहसील कार्यालय स्वीकृत, महात्मा गांधी अंग्रेजी माध्यम विद्यालय, उप तहसील को तहसील में क्रमोन्नत, छाणी मंगरी रोड प्रगतिरत, आंतरी से खुमानपुर सड़क निर्माण, हिंगोडा तलाई में सामुदायिक सिंचाई, लिफ्ट योजना, जाम्बुनाल में सामुदायिक सिंचाई लिफ्ट योजना एवं हडपलिया को राजस्व गांव घोषित किया।

News- नगरीय क्षेत्रों में उद्योग, पर्यटन और आधारभूत ढांचे के विकास पर हो जोर

राजस्थान मिशन- 2030 को लेकर डूंगरपुर नगरपरिषद में कार्यशाला

राजस्थान मिशन-2030 को लेकर शुक्रवार को डूंगरपुर नगरपरिषद सभागार में कार्यशाला का आयोजन किया गया। नगर परिषद आयुक्त दुर्गेश रावल की अध्यक्षता में आयोजित इस कार्यशाला में पार्षदगण, विभिन्न व्यापार संघों के प्रतिनिधियों, सामाजिक संगठनों और स्वयं सहायता समूहों के प्रतिनिधियों सहित आमजन ने वर्ष 2030 तक नगरीय निकायों के भविष्य को लेकर बहुमूल्य सुझाव और परामर्श दिए। इनमें डूंगरपुर नगर परिषद क्षेत्र में उद्योग, पर्यटन और आधारभूत ढांचे के विकास को लेकर सभी हितधारकों ने खुलकर अपनी राय रखी। इसके साथ ही नगरपरिषद के विजन और मिशन के संबंध में भी व्यापक चर्चा की गई। नगरीय क्षेत्रों में विभिन्न सेवाओं की डोर स्टेप डिलिवरी, सेवाओं की बेहतरी, ऑनलाइन ट्रेनिंग सिस्टम, ईको-फ्रैंडली डवलपमेंट से जुडे सुझाव भी प्राप्त हुए। आयुक्त दुर्गेश रावल ने बताया कि डूंगरपुर और सागवाड़ा नगरीय क्षेत्र को लेकर सुझाव और विचार प्रकट किए। आमजन की उम्मीदों, आकांक्षाओं और अपेक्षाओं को संकलित कर उच्च स्तर पर भिजवाया जाएगा।

News - जिला कलक्टर ने मतदान केंद्रों पर आवश्यक सुविधाओं का लिया जायजा

चौरासी विधानसभा क्षेत्र के 22 मतदान केंद्रों पर पहुंचे

आगामी विधानसभा आम चुनाव-2023 की तैयारियों को लेकर जिला कलक्टर लक्ष्मी नारायण मंत्री ने शनिवार को चौरासी विधान  के विकास नगर, करावाड़ा, पोहरी खातुरात, नेगाला, झोंथरी, गड़ावाटेश्वर, धम्बोला, ननोड़ा, सीमलवाड़ा और पीठ सहित कुल 22 मतदान केंद्रों का निरीक्षण किया। इन मतदान केंद्रों पर रैंप, पहुंच मार्ग, शौचालय, फर्नीचर, पंखे, पेयजल, बिजली, भवन की भौतिक स्थिति सहित सुगम मतदान के लिए सभी आवश्यक सुविधाओं का जायजा लिया। जिला कलक्टर ने कहा कि सुगम मतदान के लिए मतदाताओं को मतदान केंद्र पर आवश्यक सभी सुविधाएं उपलब्ध होनी चाहिए। इस दौरान तहसीदार सीमलवाड़ा राजकुमार सरेन सहित अन्य अधिकारी-कर्मचारी उपस्थित रहे।
 

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal