राजसमंद-10 अक्टूबर 2023 की प्रमुख खबरे


राजसमंद-10 अक्टूबर 2023 की प्रमुख खबरे 

ज़िले से संबंधित खबरे पढ़े उदयपुर टाइम्स पर

 
Rajsamand

News-कल यहाँ  रहेगी बिजली बंद

एवीवीएनएल कांकरोली के सहायक अभियंता के सी खटीक से प्राप्त जानकारी के अनुसार आज शनिवार को 33 केवी कुंवारिया फीडर पर आवश्यक रखरखाव के कारण पावर हाउस तरसिंगड़ा, भावा, महासतियों की मादड़ी, कुंवारिया और पदमपुरा से संबंधित क्षेत्रों में सुबह 9 बजे से 1 बजे तक बिजली बंद रहेगी।

4 दिवसीय स्टोमिन इंडिया -3 का शुभारंभ 12 को
भारत का तीसरा बड़ा स्टोन एण्ड टेक्नोलॉजी एग्जिबिशन राजसमन्द में

मार्बल नगरी राजसमंद में  भारत के तीसरे बड़े एक्सपो के रूप में अपनी पहचान बना चूके ‘‘स्टोमिन इण्डिया’’ के तीसरे संस्करण ‘‘स्टोमिन इण्डिया 3’’ एक्सपो का शुभारंभ 12 अक्टूबर को उद्घाटन समारोह की मुख्य अतिथि राजसमंद विधायक दीप्ती किरण माहेश्वरी के हाथों होगा। एक्सपो राजसमन्द के ‘‘द मेवाड़ क्लब’’ में आगामी 12 से  15 अक्टूबर को स्टोन इण्डस्ट्री की नवीन तकनीक के समावेश के साथ हो रहा है, जिसमे राजस्थान ही नही बल्कि भारत और इटली, जर्मनी, चीन समेत कई विदेशी कंपनियां अपनी स्टोन टेक्नोलॉजी का लाइव डेमो भी देंगी।

स्टोमिन इंडिया - 3 के आयोजक स्टोन हेल्पलाइन कॉर्पोरेशन के सीईओ मोहन बोहरा ने बताया कि इस बार का यह एक्सपो 4 दिवसीय है, जिससे 155 स्टॉल्स पर सीएनसी, एब्रेसिव, डायमंड टूल्स, पैनल, इलेक्ट्रॉनिक कंपनी के साथ ही कई बड़ी मल्टीनेशनल कंपनीयां एग्जीबिटर्स के रूप में शिरकत करेगी। मार्बल , ग्रेनाइट, सेंड स्टोन, हैंडीक्राफ्ट इंडस्ट्री के लिए यह एक्सपो नवीन तकनीक के ज्ञान ओर उपयोग से व्यापारियों को अग्रिम पंक्ति तक लाने के उद्देश्य से आयोजित किया गया है।

2 बड़े डॉम समेत ओपन एरिया में भी रहेगा तकनीक का प्रदर्शन

एक्सपो में करीब 80 हजार वर्ग फिट एरिया में बने  2 बड़े डोम में स्टोन एण्ड टेक्नोलॉजी एग्जिबिशन सहित करीब 15,000 वर्ग फिट के ओपन एरिया में स्टॉल्स पर मशीनरी, मार्बल ब्लॉक एवं बड़े हेण्डीक्राफ्ट उत्पाद प्रदर्शित होगें।   राजसमन्द का मार्बल मार्केट भारत में ही नहीं बल्कि पूरे विश्व का का एक ऐसा विशिष्ट स्थान है, जिसके चारों ओर सर्वाधिक स्टोन इण्डस्ट्रीज की खदाने, प्रोसेसिंग यूनिट तथा मशीनरीज के आयातक एवं निर्यातक है। इस वजह से प्रदर्शनकर्ताओं एग्जिबिटर्स को यहा व्यापार तो मिलेगा ही, साथ ही उनकी ख्याति भी इस क्षैत्र में बढ़ेगी। डोम के साथ ही बड़ी मशीनरीज तथा हेवी उत्पादों के प्रदर्शन के लिए 15,000 वर्ग फिट का एरिय लिए सही चयन में काफी मदद करेगा।

News-आमेटा ने बनाया वर्ल्ड रिकार्ड

राजसमंद जिले के घायला गांव निवासी एवं मुंबई वसई वेस्ट में रहने वाले 2 साल 9 माह के अविर शंभूलाल आमेटा ने 2 मिनिट 55 सेंकड में पूरी हनुमान चालीसा बोलकर वर्ल्ड रिकार्ड बना दिया। इससे पहले यह रिकॉर्ड 4 मिनिट 24 सेकंड का था । आमेटा की इस धार्मिक प्रतिभा को संवारने में पिताजी व मां सुनिता देवी का योगदान रहा। छोटे से गांव में जन्मे अविर के पिता मुंबई में मार्बल का व्यवसाय करते हैं जबकि माता ग्रहणी है। धार्मिक प्रतिभा को सवारने में उसके माता-पिता का अहम योगदान रहा इसके चलते अविर ने मात्र 2 मिनट 55 सेकंड में पुरी हनुमान चालीसा बोलकर वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया। मुंबई जैसे महानगर में रह रहे राजस्थान के राजसमंद जिले के घायला निवासी ने न सिर्फ अपने परिवार का नाम रोशन किया बल्कि वीरों की धरती राजस्थान का भी नाम रोशन किया है।

 

News-कल आयोजित चिकित्सा परामर्श शिविर

नाथद्वारा 10 अक्टुबर। आरोग्य समिति राजकीय आयुर्वेद चिकित्सालय नाथद्वारा एवम एवास आयुर्वेद प्राइवेट लिमिटेड के माध्यम से आज सुबह 10.00 बजे से दोपहर 2.00 बजे तक अस्पताल परिसर में निशुल्क स्त्री रोग जैसे पीसीओडी, माहवारी की समस्या, सफेद पानी आना, कमर दर्द, घुटनों का दर्द, माइग्रेन, बी पी, थायराइड एवम रक्ताल्पता एनीमिया जांच तथा चिकित्सा परामर्श शिविर का आयोजन किया जाएगा। शिविर प्रभारी डॉ राजेंद्र कुमार जांगिड़ के बताया कि शिविर मे महिलाओं एवम स्कूल छात्राओं की हीमोग्लोबिन की निशुल्क जांच जाएगी।

News- मानसिक रूप से स्वस्थ रहने हेतु मेडिटेशन है परम आवश्यक

विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस के अवसर पर श्री आलोक सुरोलिया, अध्यक्ष जिला विधिक सेवा प्राधिकरण(जिला एवं सेशन न्यायाधीश), राजसमंद की अध्यक्षता में जिला न्यायालय के सभागार में दिनांक 10.10.2023 को समय 09ः30 एएम पर जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया। शिविर में जिला मुख्यालय पर पदस्थापित समस्त न्यायिक अधिकारीगण एवं कर्मचारीगण उपस्थित रहे।

इस कार्यक्रम में श्री आलोक सुरोलिया, जिला एवं सेशन न्यायाधीश ने अपने विचार व्यक्त करते हुए बताया कि मानसिक रूप से स्वस्थ रहने के लिए नियमित रूप से योग और ध्यान किया जाना आवश्यक है अपनी व्यस्त दिनचर्या से कुछ समय मानसिक स्वास्थ्य एवं शारीरिक स्वास्थ्य के लिए निकालना चाहिए इससे न केवल मन स्वस्थ रहेगा वरन् शरीर भी स्वस्थ रहेगा और कार्य करने की क्षमता और कार्य के अच्छे परिणाम भी प्राप्त होंगे।

इस कार्यक्रम में आर्ट ऑफ लिविंग के श्री अनुराग शर्मा ने मानसिक स्वास्थ्य के संबंध में   मानसिक रूप से स्वस्थ रहने के लिए ध्यान व मेडिटेशन की उपयोगिता बताते हुए मेडिटेशन किए जाने का तरीका, मेडिटेशन के लाभ मानसिक रूप से स्वस्थ रहने के लिए किया जाना चाहिए के संबंध में जानकारी प्रदान करते हुए उनके द्वारा मेडिटेशन करवाया गया।

श्री मनीष कुमार वैष्णव सचिव, जिला विधिक सेवा प्राधिकरण, राजसमंद ने बताया कि इस वर्ष विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस 2023 की थीम ‘मानसिक स्वास्थ्य और कल्याण को वैश्विक प्राथमिकता बनाएं’ रखी गई है। भागदौड़ भरी जीवनशैली में वर्तमान परिप्रेक्ष्य में सबसे बड़ी समस्या है मानसिक तनाव व्यक्ति के स्वास्थ्य को बुरी तरह से प्रभावित कर रहा है। इस तनाव से कई गंभीर बीमारियां उत्पन्न हो रही हैं। मानसिक शांति प्राप्त करने के लिए योग एवं ध्यान का महत्वपूर्ण योगदान है। मानसिक स्वास्थ्य के प्रति जागरूकता पैदा करने के उद्देश्य से हर साल 10 अक्टूबर को पूरे विश्व में विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस मनाया जाता है।

कार्यक्रम के अंत में मानसिक स्वास्थ्य दिवस पर उपस्थित सदस्यगणों की जिज्ञासाओं को भी शांत किया गया इस कार्यक्रम में जिला मुख्यालय पर पदस्थापित वरिष्ठ न्यायिक अधिकारीगण श्री सुनील कुमार पंचोली, श्री संतोष कुमार मित्तल, श्री सुरेन्द्र कुमार पुरोहित, श्री पवन कुमार जीनवाल, श्रीमती गीता पाठक, श्रीमती ऋचा चायल, सुश्री ममता परमार, श्रीमती चेताली सोलंकी, श्रीमती मीनाक्षी अमित चौधरी एवं अन्य न्यायिक कर्मचारीगण उपस्थित रहे।


 


 

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal