राजसमंद - 8 सितंबर 2023 की प्रमुख खबरे

राजसमंद - 8 सितंबर 2023 की प्रमुख खबरे

ज़िले से संबंधित खबरे पढ़े उदयपुर टाइम्स पर 

 
rajsamand

राजसमंद 8 सितंबर 2023। संभाग के राजसमंद ज़िले से संबंधित प्रशासनिक, राजनैतिक, खेल, मनोरंजन से जुडी खबरे 

News-विद्युत आपूर्ति बंद

राजसमंद 8 सितंबर। एवीवीएनएल कांकरोली के सहायक अभियंता के.सी. खटीक ने बताया कि 9 सितंबर शनिवार को 11 के.वी. जे.के. फीडर के आवश्यक रखरखाव के कारण इस लाइन से संबंधित समस्त ग्रामों जैसे भटट्खेड़ा, नांदोली, केरोट, नौगामा, एमडी, मेड़तिया, आदि की सप्लाई समय प्रातः 9.00 बजे से 3.00 तक बाधित रहेगी।

News - राजस्थान में सबसे पहले एवीवीएनएल ने सेवानिवृत कार्मिकों को आज पीपीओ वितरित किए

अजमेर विद्युत वितरण निगम के पंचशील स्थित मुख्यालय पर प्रबंध निदेशक एन एस निर्वाण ने पुरानी पेंशन योजना से संबंधित कार्यवाही पूर्ण कर आज सेवानिवृत कार्मिकों को पेंशन पेमेंट ऑर्डर वितरित किए। इस सम्बंध में प्रबंध निदेशक निर्वाण ने बताया की राजस्थान सरकार की घोषणा के अनुरूप, निगम से सेवानिवृत कार्मिको के पेंशन प्रकरण में शीघ्रता शीघ्र कार्यवाही करते हुए, उन्हे पुरानी पेंशन योजना का लाभ  दिया जा रहा है।

कार्यक्रम की जानकारी देते हुए निर्वाण ने बताया कि राजस्थान सरकार के माननीय मुख्यमंत्री द्वारा बजट भाषण में राजकीय उपक्रमों व अन्य निगमों के कर्मचारियों के लिए पुरानी पेंशन योजना लागू करने की घोषणा की गई थी और इसी  क्रम में आदेश जारी कर जहा पर भी पूर्व में विकल्प के आधार ईपीएफ/सीपीएफ योजना लागू थी, वहाँ ओपीएस लागू कर दिया था। इसके क्रिन्यावहन को लेकर एवीवीएनएल में विशेष खुशी का माहौल है। आज पीपीओ मिलने पर अधिकारियों एवं कर्मचारियों ने हर्ष व्यक्त किया एवं सरकार का धन्यवाद ज्ञापित किया है।

इस अवसर पर कार्मिको ने पेंशन पेमेंट ऑर्डर प्राप्त होने पर उन्होंने  माननीय मुख्यमंत्री राजस्थान सरकार का आभार व्यक्त किया। सेवानिवृत्ति चीफ इंजीनियर व वर्तमान में निदेशक तकनीकी ए के गुप्ता व  चीफ इंजीनियर सी पी गांधी ने पीपीओ मिलने पर कहा की इससे हमे सामाजिक सुरक्षा और सम्मान के साथ जीने का हक मिला है,  एसे ही वी डी दुबे, मुकेश ठाकुर , मालीराम, कैलाश चंद वर्मा आदि ने कहा की इस पीपीओ के माध्यम से हम पुनरू निगम परिवार से सीधे जुड गए है। इससे हमारा व हमारे परिवार का मनोबल बढा है, इसके लिए राजस्थान सरकार का बारम्बार आभार।

सचिव प्रशासन एन एल राठी बताया की “ओल्ड पेंशन स्कीम” योजना के सफल क्रियान्वयन हेतु प्रबंध निदेशक एन एस निर्वाण की अध्यक्षता में पूर्व में कार्यशाला का आयोजन कर लेखाधिकारी व कार्यालयों में शीघ्र कार्यवाही के निर्देश दिए गए थे। निगम के समस्त जिलों के कर्मचारियों को ओपीएस का लाभ देने के लिए  सहायता शिविरो का भी आयोजन किया था। शिविर के दौरान कर्मचारियों, सेवानिवृत्त कर्मचारियों तथा मृत कर्मचारियों के आश्रितों को ओल्ड पेंशन योजना की समस्त जानकारी प्रदान की गई, परिणामस्वरुप कार्मिको को पीपीओ मिलने लगे है।

इस अवसर पर सचिव प्रशासन एन एल राठी, मुख्य लेखाधिकारी बी एल शर्मा व जितेंद्र मकवाना, मुख्य अभियंता एम एल मीणा, लेखाधिकारी किर्ति वर्मा, भरत राजपूत, विनीत जैन आदि उपस्थित रहे।

राजस्थान सरकार के मंशानुरूप, एवीवीएनएल द्वारा पूर्ण तत्परता से ओपीएस क्रियान्वयन का कार्य किया जा रहा है आज निगम के सेवानिवृत्त कर्मचारियों ओल्ड पेंशन योजना के तहत पीपीओ जारी करने होने पर, उन्होने हर्ष व्यक्त कर सरकार का आभार व्यक्त किया है।

News - प्री-काउंसलिंग में 30 प्रकरणों में 2 करोड़ से अधिक की राशि पर सहमति बनी, राष्ट्रीय लोक अदालत कल 

rajsamand

जिले के समस्त न्यायालयों में राष्ट्रीय लोक अदालत का आयोजन होगा, इसके लिए बैंचों का गठन कर दिया गया है। दिनांक 08.09.2023 की प्री-काउंसलिंग में 2 करोड़ से अधिक की समझौता राशि पर सहमति बनी।

जिला विधिक सेवा प्राधिकरण, राजसमन्द के सचिव मनीष कुमार वैष्णव (अपर जिला एवं सेशन न्यायाधीश) ने बताया कि दिनांक 08.09.2023 को मोटरयान दुर्घटना दावा अधिकरण के न्यायाधीश श्री सुरेन्द्र कुमार पुरोहित के विशेष प्रयासों से प्री काउंसिलंग में लगभग 30 प्रकरणों में पक्षकारों के मध्य आपसी सहमति बनी इसमें एक प्रकरण में 60 लाख रूपये की राशि, दूसरे प्रकरण में 41 लाख रूपये की राशि पर पक्षकारों के मध्य सहमति बनी। 

इन प्रकरणों में अधिवक्ता डी.एस. बंजारा, यशवन्त कुमार शर्मा व बीमा कंपनी के अधिवक्ता सुरेश चन्द्र टीलावत का विशेष प्रयास रहा। इसी प्रकार अन्य प्रकरणों में भी पक्षकारों और अधिवक्ताओं ने दुर्घटना दावा के प्रकरणों में बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया और प्री काउंसलिंग में 2 करोड़ से अधिक राशि पर पक्षकारों के मध्य सहमति बनी। मोटर दुर्घटना दावा अधिकरण में आयोजित हुए इस प्री काउंसलिंग शिविर में अधिवक्ता संजय कुमार धाकड़, मनीष सनाढ्य, जैन उदयपुरी, दीपक परमार, डुंगरसिंह बंजारा, योगेश शर्मा, हेमन्त पालीवाल, कृष्णकान्त बाडोतिया, देवीलाल गुर्जर, भंवरसिंह चुण्डावत, राकेश पालीवाल, कमलेश श्रीमाली व उमेश शर्मा का भी विशेष सहयोग रहा।

जिले के समस्त न्यायालयों में कल आयोजित होने वाली राष्ट्रीय लोक अदालत में विभिन्न न्यायालयों से रेफर किये गए प्रकरणों में राजीनामे के सकारात्मक प्रयासों से निस्तारण का प्रयास किया जाएगा। राष्ट्रीय लोक अदालत को लेकर पक्षकारों और अधिवक्ताओं के मध्य काफी उत्साह है। पक्षकार राजीनामा के माध्यम से अपने प्रकरण का लोक अदालत में निस्तारण करवाकर शीघ्र न्याय पा सकते हैं इसके लिए संबंधित न्यायालय अथवा जिला विधिक सेवा प्राधिकरण, राजसमंद के हेल्प लाईन नंबर 8306002135 पर सम्पर्क किया जा सकता है।

News - लावारिस मानसिक रूप से बीमार को दिलाया सहारा

जिले के चारभुजा थाना क्षेत्र के गोमती चौराहे पर एक मानसिक रोगी महिला को चाईल्ड लाईन राजसमंद द्वारा प्राधिकरण को रिपोर्ट करने पर बालिका को वांछित सहयोग प्रदान करने के लिए निर्देशित किया गया।

जिला विधिक सेवा प्राधिकरण, राजसमन्द के सचिव मनीष कुमार वैष्णव (अपर जिला एवं सेशन न्यायाधीश) ने बताया कि चाईल्ड लाईन, राजसमंद द्वारा दिनांक 07.09.2023 को रात्रि में गोमती चौराहे से एक बालिका को रेस्क्यू किया गया, जांच करने पर बालिका के मानसिक रूप से बीमार होने की जानकारी मिली। बालिका स्थानीय भाषा समझने में असमर्थ पाई गयी और किसी परिवारजन की जानकारी नहीं होना बताया। 

प्राधिकरण द्वारा चाईल्ड लाईन की सूचना पर इसे गंभीरता से लेते हुए मानसिक स्वास्थ्य अधिनियम 2017 के तहत उक्त बालिका को वांछित चिकित्सकीय सहायता और सहयोग प्रदान करने के लिए थानाधिकारी, पुलिस थाना  चारभुजा  को निर्देशित किया गया। बालिका को संबंधित पुलिस थाना के माध्यम से चिकित्सकीय सहायता उपलब्ध करवाई जाएगी इसके लिए जिला पुलिस अधीक्षक, राजसमंद व प्रमुख चिकित्सा अधिकारी, आरके जिला अस्पताल को पत्र जारी किया गया।  

News- उपली ओडन में जनसुनवाई में पहुंचे जिला कलेक्टर

राजसमंद, 8 सितंबर। शुक्रवार को राज्य भर में त्रिस्तरीय जनसुनवाई के क्रम में पंचायत स्तर पर जनसुनवाई शिविरों का आयोजन हुआ। शिविरों में ग्राम पंचायत स्तरीय अधिकारी एवं कर्मचारी उपस्थित रहे तथा उन्होंने लोगों की परिवेदनाओं को सुना और उनका मौके पर निस्तारण किया।

जिला कलेक्टर नीलाभ सक्सेना ने उपली ओडन में आयोजित जनसुनवाई शिविर का निरीक्षण किया  और व्यवस्थाओं को जांचा। सक्सेना ने शिविर में परिवादियों की समस्याओं को सुना और उनका रुप निस्तारण भी किय।

News-12 सितंबर को होगी बीसूका की बैठक

राजसमंद 8 सितंबर। बीस सूत्री कार्यक्रम क्रियान्वयन एवं समन्वय समिति की बैठक 12 सितंबर मंगलवार को प्रातः 11 बजे डॉ. चंद्रभान उपाध्यक्ष (कैबिनेट मंत्री) की अध्यक्षता में जिला कलेक्ट्रेट सभागार में होगी। बैठक में डॉक्टर चंद्रभान द्वारा बीस सूत्री कार्यक्रम के अंतर्गत हुए कार्यों की समीक्षा की जाएगी। डॉक्टर चंद्रभान सोमवार की शाम 4.30 बजे उदयपुर से प्रस्थान कर शाम 6 बजे राजसमंद पहुंचेंगे। यहां वे रात्रि विश्राम करेंगे और मंगलवार सुबह 10 बजे से आमजन से मुलाकात करेंगे। इसके उपरांत प्रात 11 बजे बिसुका की बैठक में अध्यक्षता कर कार्यों की प्रगति की समीक्षा करेंगे।

News- राजस्थान मिशन 2030 जिला स्तरीय भाषण प्रतियोगिता का आयोजन

सेठ रंगलाल कोठारी राजकीय महाविद्यालय, राजसमन्द में 08 सितम्बर को राजस्थान मिशन 2030 के तहत् जिला स्तरीय भाषण प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। प्रतियोगिता का विषय सन् “2030 में कैसा होगा मेरा राजस्थान“ रहा। प्रतियोगिता में राजसमंद जिले के महाविद्यालयो से प्रथम स्थान पर चयनित विद्यार्थियों ने भाग लिया। भाषण प्रतियोगिता की समय सीमा 7 मिनट रखी गई। विद्यार्थियों ने शिक्षा, स्वास्थ्य, ग्रामीण विकास, महिला विकास, कृषि, व्यापार ,उद्योग, पर्यटन, विद्यार्थी आत्महत्या आदि विषयों में क्या-क्या सुधार सरकार द्वारा होना चाहिए इन विषयों पर अपने विचार प्रकट किए गए।

प्राचार्य निर्मला मीणा ने बताया कि प्रथम स्थान पर काव्या लड्ढा नाथद्वारा इंस्टीट्यूट ऑफ बायोटेक्नोलॉजी एंड मैनेजमेंट रही। द्वितीय स्थान पर खादीजा जेहरा बीएन पीजी गर्ल्स कॉलेज, राजसमंद रही। तृतीय स्थान पर फोजिया कौशर एसएमबी गवर्नमेंट कॉलेज नाथद्वारा रही। प्रथम स्थान पर चयनित प्रतिभागी को राज्य सरकार द्वारा पुरस्कृत किया जाएगा।

प्रतियोगिता के निर्णायक निर्मला मीणा प्राचार्य एसआरके राजकीय महाविद्यालय, राजसमन्द,  डॉ. मनोज कुमार बहरवाल प्राचार्य राजकीय महाविद्यालय आमेट, डॉ. योगेश चितारा प्राचार्य राजकीय महाविद्यालय, रेलमगरा रहे। प्रतियोगिता में डॉ. महेश चंद्र तिवारी, डॉ. प्रतीक विजय, सोहनलाल गोसाई, विजेंद्र कुमार शर्मा उपस्थित रहे। संचालन अनिल कुमार कालोरिया ने किया। सेठ रंगलाल कोठारी राजकीय महाविद्यालय में जिला पुलिस विभाग द्वारा फेस टू फेस सर्वे राजस्थान मिशन 2030 पर राजसमन्द के जिला पुलिस प्रशासन द्वारा सेठ रंगलाल कोठारी राजकीय महाविद्यालय में विद्यार्थियों के बीच फेस टू फेस सर्वे किया गया और निर्धारित फॉर्मेट में सूचनाएं भरवाई गई।

News - ट्रांसफार्मर एवं कृषि कनेक्शन विषय पर बैठक आयोजित

ट्रांसफॉर्मर, केबल अन्य आवश्यक सामग्री पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध रखें- निर्वाण

अजमेर विद्युत वितरण निगम के पंचशील स्थित मुख्यालय पर प्रबंध निदेशक श्री एन एस निर्वाण की अध्यक्षता में ट्रांसफार्मर एवं कृषि कनेक्शन सामग्री की स्थिति पर चर्चा के लिए बैठक आयोजित हुई। श्री निर्वाण ने बैठक की विस्तृत जानकारी देते हुए बताया की  बैठक में बिजली आपूर्ति, जले हुए ट्रांसफार्मर के प्रतिस्थापन के लिए ट्रांसफार्मर, लोक अदालत की प्रगति, कृषि कनेक्शन जारी करने के लिए सामग्री की स्थिति, सौभाग्य योजना के अंतर्गत किए जा रहे घरेलू कनेक्शन की प्रगति आदि पर विचार विमर्श हुआ।

अधिकारियों को निर्देशित किया गया की स्टोर से जो ट्रांसफार्मर रिपेयर के लिये भेजे जाते है वे शीघ्र रिपेयर हो कर हमे प्राप्त हो जाए इसके लिए उचित मॉनिटरिंग की जाए।  साथ ही कृषि कनेक्शन में जले हुए ट्रांसफार्मर 72 घंटे में बदले जाते है उन्हे 48 घंटे में बदलना सुनिश्चित करें। कृषि गतिविधियों के तहत अभी रबी फसल बुवाई का समय है अतः ट्रांसफॉर्मर, केबल अन्य आवश्यक सामग्री पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध रखें।

इस दौरान अजमेर डिस्कॉम के समस्त सभी जोनल चीफ इंजीनियर (ओएंडएम),  समस्त एसई (ओएण्डएम), डीसीओएस व समस्त एसीओएस, अजमेर डिस्कॉम ऑनलाइन माध्यम से जुड़े व निदेशक तकनीकी ए के गुप्ता, संभागीय मुख्य अभियंता मुकेश चंद बाल्दी, मुख्य अभियंता एम एल मीणा व अशोक कुमार, टीए टू एमडी राजीव वर्मा सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारी मौजूद रहे।

News - अतिरिक्त जिला कलक्टर ने की बीसूका के कार्यों की समीक्षा

राजसमंद, 8 सितंबर। शुक्रवार शाम को अतिरिक्त जिला कलेक्टर नरेश बुनकर की अध्यक्षता में जिला कलेक्ट्रेट सभागार में बीसूका के कार्यों की समीक्षा बैठक का आयोजन हुआ। बैठक में बुनकर ने बीस सूत्री कार्यक्रम के अंतर्गत जिले के चल रहे कार्यों की प्रगति की समीक्षा की और कार्यों को जल्द और सही तरीके से पूर्ण करने के लिए अधिकारियों को दिशा निर्देश दिए।

बैठक में सभी विभागों के जिला स्तरीय अधिकारी मौजूद रहे।


 

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal