बेसुरा म्यूजिकल फाउंटेन, नहीं करेंगे पर्यटन स्थलों की परवाह तो कैसे खिंचे आएंगे पर्यटक


बेसुरा म्यूजिकल फाउंटेन, नहीं करेंगे पर्यटन स्थलों की परवाह तो कैसे खिंचे आएंगे पर्यटक

अब तक नहीं ली गई सुध, उचित प्रचार-प्रसार ना होने से यहां पर्यटक कम पहुंचते हैं

 
musical fountain in dudh talai grarden

उदयपुर, 16 नवंबर 2023 । झीलों की नगरी इन दिनों पर्यटकों से गुलज़ार है। लेकिन दूधतलाई स्थित दीनदयाल पार्क या सनसेट पॉइंट के म्यूजिकल फाउंटेन का आकर्षण उन्हें नहीं लुभा पाएगा। सनसेट पॉइंट शहर का ऐसा स्थान है, जहां से सनसेट का नजारा बेहद खूबसूरत दिखता है। वहीं, यहां का म्यूजिकल फाउंटेन भी पर्यटकों के बीच काफ़ी मशहूर था।

लेकिन, आज स्थिति यह है कि यह फाउंटेन लंबे समय से बंद पड़ा है। गौरतलब है कि दीनदयाल उपाध्याय पार्क शहर का सबसे प्रमुख उद्यान है, पूर्व में जब यहां पर म्यूजिकल फाउंटेन चलता था तो प्रतिदिन हजारों की संख्या में शहर वासी इस म्यूजिकल फाउंटेन को निहारने के लिए पहुंचते थे। अब म्यूजिकल फाउंटेन बंद होने के कारण शहर वासियों के साथ-साथ यहां आने वाले पर्यटक भी निराश होकर जाते हैं। 

कई पर्यटन स्थलों का प्रचार-प्रसार ही नहीं

सनसेट पॉइंट के अलावा शहर के कई अन्य ऐसे स्थल हैं जो खूबसूरत हैं, लेकिन प्रचार-प्रसार के अभाव में इन स्थलों तक पर्यटक नहीं पहुंच पाते। इनमें उदयसागर झील एक ऐसा स्थान है, जो खूबसूरत है, जिसे फतहसागर और पिछोला झील की तरह ही पाल बनाकर विकसित किया जा सकता है। पाल ना होने से इसकी सीमा तय नहीं हो पा रही। जिससे झील पेटे में अतिक्रमण हो रहे हैं। ऐसे में ये स्थान केवल सुनसान झील का किनारा बन कर रह गया है। इसी तरह चीरवा के फूलों की घाटी, पुरोहितों के तालाब और मेवाड़ जैव विविधता पार्क का भी उचित प्रचार-प्रसार ना होने से यहां पर्यटक कम पहुंचते हैं।

विधायक मद से मिले 40 लाख, शिलान्यास भी हुआ, अब काम शुरू होने का इंतजार

दूध तलाई स्थित पंडित दीनदयाल उपाध्याय पार्क में म्यूजिकल फाउंटेन के लिए विधायक मद से 40 लाख रुपए जारी हो चुके हैं। वहीं कुछ समय पूर्व ही महापौर गोविंद सिंह टांक एवं उपमहापौर पारस सिंघवी द्वारा भूमि पूजन कर कार्य प्रारंभ किया गया था। लेकिन, आचार संहिता लगने के कारण ये काम अटक गया। अब इसके कार्य शुरू होने का इंतजार है। होटल एसोसिएशन के सदस्यों के अनुसार अगर ये म्यूजिकल फाउंटेन शुरू हो जाता है तो इसे नाइट टूरिज्म के आकर्षण के रूप में प्रचारित किया जा सकता है।

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal