डंम्पिंग यार्ड में कचरा जलने से उठने वाले जहरीले धूएं के कारण परेशान है कॉलोनी वासी

डंम्पिंग यार्ड में कचरा जलने से उठने वाले जहरीले धूएं के कारण परेशान है कॉलोनी वासी 

पंडित दीनदयाल कॉलोनी के लोग कई बार नगर निगम कमिश्नर और कलेक्टर को शिकायत कर चुके

 
dumping yard

उदयपुर 1 नवंबर 2023। बलीचा स्थित नगर निगम के डंम्पिंग यार्ड में कचरा जलने से उठने वाले जहरीले धूएं के कारण आसपास रहने वाले लोगों का दम घुट रहा है। ये हालात डंम्पिंग यार्ड से करीब 300 मीटर दूरी पर यूआईटी द्वारा पंडित दीनदयाल कॉलोनी के हैं। दरअसल डंम्पिंग यार्ड में पूरे शहर का गीला और सूखा कचरा फेंका जाता है। रोज करीब 150 से 200 वाहनों में भरकर यहां कचरा फेंका जाता है जिसमें मृत मवेशी भी डाले जाते हैं।

यही कचरा जब जलता है तो पंडित दीनदयाल नगर पूरी तरह धूएं के गुबार में डूब जाती है। लोग जहरीले धूएं से बचने के लिए अपने फ्लेट के खिड़की-दरवाज़े बंद कर लेते हैं। हालात यह हो गए कि कुछ लोगों को दमे की शिकायत होने लगी है। इस संबंध में क्षेत्रवासी बीते 6 माह कई बार नगर निगम कमिश्नर और कलेक्टर को शिकायत कर चुके हैं लेकिन उनकी कोई नहीं सुन रहा। धूंआ लगातार उठ रहा है।  

कमिश्नर बोले-कचरे में अमोनिया रिएक्ट करके उठता है धूआं

पंडित दीनदयाल नगर सोसायटी पदाधिकरी आनंद यादव, जितेन्द्र सालवी, हेमराज आदि ने डंम्पिंग यार्ड से उठने वाले धूएं पर रोक को लेकर कमिश्नर वासुदेव मालावत से शिकायत की। इस पर मालावत बोले, कचरा कोई नहीं जलाता। उसमें अमोनिया रिएक्ट होकर कचरा खुद ही जलने लगता है। इसके लिए उन्होंने फायर ब्रिगेड भेजकर कचरा बुझवाने का आश्वासन दिया लेकिन धूएं के निस्तारण के लिए कोई स्थायी समाधान नहीं बताया। 

क्षेत्रवासी बोले-जहरीला धूआं उठता रहा तो जल्द हमारे फेंफड़े खराब होंगे

क्षेत्रवासियों ने बताया कि ​डंम्पिंग यार्ड रोज इसी तरह जहरीला धूआं घरों में आता रहा तो जल्द उनके फेंफड़े खराब हो जाएंगे। कुछ लोगों और खासकर बच्चों को सांस से संबंधी शिकायत अभी से आने लगी है। लोगों का कहना था कि यह समस्या इतनी गंभीर है कि कोई नई फैमिली यहां रहने के लिए नहीं आ रही। बल्कि जो रह रहे हैं उनमें भी कुछ लोग अपने फ्लैट खाली कर जा दूर रहने जा रहे हैं।

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal